AFG vs SL: आत्मविश्वास में अफ़ग़ानिस्तान, उम्मीद में श्रीलंका

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:25:49

img

थोड़ी ही देर में आज वर्ल्ड का सातवां मुक़ाबला श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान के बीच कार्डिफ में शुरू होने जा रहा है. श्रीलंका अपना पहला मुक़ाबला न्यूज़ीलैंड से बुरी तरह हारा था. वहीं अफ़ग़ानिस्तान को भी पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने धूल चटाई थी. ऐसे में प्वाइंट्स टेबल के हिसाब के देखें तो दोनों ही टीमों को अपना खाता खोलना है. आज जो भी टीम जीतेगी, उसके 2 प्वाइंट्स मिलेंगे.

पिच और ग्राउंड कंडीशन

कार्डिफ पर बादलों की वजह से तेज़ गेंदबाज़ों को मदद मिलेगी. हो सकता है इस मैच में बड़ा स्कोर देखने को ना मिले. बल्लेबाज़ों को काफी संभलकर बैटिंग करनी होगी.

दोनों टीमों की चिंताएं
श्रीलंका अपना पहला मुक़ाबला न्यूज़ीलैंड से 10 विकेट से हारी थी. लंका उस मुक़ाबले में 136 रनों पर ही ऑल आउट हो गई थी. बेहद ख़राब फॉर्म से गुज़र रही श्रीलंका की टीम ने बीते 9 महीनों में महज दो जीत ही हासिल कर पाई है. टीम की बल्लेबाज़ी में भी अच्छी-ख़ासी कमियां नज़र आ रही हैं. कोई भी बल्लेबाज़ ऐसा नहीं है जिसके बदौलत श्रीलंका अपनी दावेदारी मज़बूती से सामने रख सके. वहीं न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी भी कमज़ोर नज़र आई.

अगर बात करे अफ़ग़ानिस्तान की तो उनके सलामी बल्लेबाज़ पिछले मुक़ाबले में फेल हुए थे. इसके चलते निचले बल्लेबाज़ों पर दबाव बना और पूरी टीम ढह गई. पिछला मुक़ाबला विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ था. लेकिन, इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. अगर टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ चल गए तो निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज़ भी आत्मविश्वास के साथ स्कोर को आगे बढ़ा सकते हैं.

img

श्रीलंका भले ही पिछला मुक़ाबला बुरी तरह से हारी हो, लेकिन उसके पास क्षमता है इस मैच में वापसी करने की. पिछले मुक़ाबले में उनके कप्तान दिमुथ करुणारत्ने अच्छे फॉर्म में नज़र आए थे और 52 रनों की जुझारू नाबाद पारी खेलकर मैदान पर टिके रहे. वहीं, टीम में कुसल परेरा, तिसारा परेरा और एंजेलो मैथ्यूज़ जैसे बल्लेबाज़, गेम पलटने की ताक़त रखते हैं. गेंदबाज़ी की बात करें तो लसिथ मलिंगा का एक्सपीरियंस और सुरंगा लकमल की लेग स्पिन श्रीलंका के काम आएगी.

वहीं अगर अफ़ग़ानिस्तान की बात करें तो रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान और राशिद ख़ान ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अच्छे फॉर्म में नज़र आए. वहीं टीम में हश्मतुल्लाह शहीदी अफ़ग़ानिस्तान के कंसिस्टेंट बल्लेबाज़ रहे है और टीम को उनसे इस मैच में काफी उम्मीदें होंगी. गेंदबाज़ी में दौलत जादरान और हामिद हसन से शुरुआती विकेटों की उम्मीद होंगी। वहीं, स्पिनर्स की तिगड़ी राशिद खान, मुजीब उर रेहमान, और मोहम्मद नबी पर भी सबकी निगाहें होंगी.

img

आंकड़े क्या कहते हैं
दोनों एक-दूसरे से 3 बार भिड़ चुके हैं जिसमे 2 मुक़ाबले श्रीलंका के नाम रहे वहीं एक मुक़ाबला अफ़ग़ानिस्तान ने जीता है. अगर बात करे वर्ल्ड कप में हुए मुक़ाबलों की तो दोनों एक-दूसरे से 1 ही बार आमने सामने हुए है जिसमे श्रीलंका ने बाज़ी मारी है. अफ़ग़ानिस्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 200 रन बनाने में क़ामयाब रही थी, वहीं श्रीलंका न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ 136 पर ही ऑल आउट हो गई थी. ज़ाहिर है इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान ज़्यादा आत्मविश्वास के साथ मैदान में उतरेगी, लेकिन श्रीलंका के पास ख़राब फॉर्म को दूर करने का ये सबसे बेहतरीन मौक़ा होगा.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN