Ashes 2019: बेन स्टोक्स और स्टीव स्मिथ बने 'प्लेयर ऑफ द सीरीज'

LiveHindustan

LiveHindustan

Author 2019-09-16 09:58:10

img

Ashes England vs Australia, 5th Test: तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (62 रन पर चार विकेट) और जैक लीच (49 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को रविवार (15 सितंबर) को एशेज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में 135 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ कर ली। इंग्लैंड की इस जीत के बावजूद पिछले एशेज की विजेता होने के कारण एशेज ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास रहेगी। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को 'प्लेयर ऑफ द मैच' जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को संयुक्त रुप से 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला।

पैट कमिंस से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी़
इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी़ रहे। पैट कमिंस ने 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में 29 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया के व्येन क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पांचवे टेस्ट की पहली पारी में कमिंस ने 3 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए। इससे पहले कमिंस ने पहले टेस्ट में 7, दूसरे टेस्ट में 6, तीसरे टेस्ट में 4 और चौथे टेस्ट में 7 विकेट लिए थे। 

स्टीव स्मिथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी 
विश्व के नंबर एक बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ ने एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का अपना रिकॉर्ड तोड़ा। इसके साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की भी बराबरी कर ली। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में कुल 774 रन बनाये और 2014-15 में भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 769 रन बनाने का अपना रिकॉर्ड तोड़ डाला। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने इस सीरीज में जबरदस्त फॉर्म दिखाई और वह केवल आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 23 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले उन्होंने 144, 142, 92, 211, 82 और 80 रन बनाए थे। 

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को द ओवल में 135 रनों से हराया
इंग्लैंड के 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में 263 रन पर सिमट गई और इंग्लैंड ने यह मुकाबला 135 रन से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैथ्यू वेड ने 166 गेंदों पर 17 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रन की शतकीय पारी खेली और अंत तक संघर्ष करते रहे, लेकिन जो रुट ने विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों स्टंप कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की पारी में वेड के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका। पहली पारी में 80 रन बनाने वाले स्टीव स्मिथ भी मात्र 23 रन ही बना सके।

एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ हुई
ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 251 रनों के बड़े अंतर से हराया था, जबकि दोनों के बीच बारिश से बाधित दूसरा मैच ड्रॉ रहा था। तीसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने स्टोक्स की बेहतरीन पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से पराजित किया था। लेकिन चौथे मैच में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने मजबूत वापसी करते हुए मेजबान इंग्लैंड को 185 रनों से रौंद दिया था। 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN