AUS vs AFG: चैंपियन के सामने उलटफेर करने वाली टीम, क्या होगा चमत्कार?

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:53:56

img

आज का दूसरा मुक़ाबला डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और इस विश्व कप में उलटफेर करने वाली टीम मानी जा रही अफ़ग़ानिस्तान के बीच ब्रिस्टल में खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के यह साल बेहतरीन रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत और पाकिस्तान दोनों को ही अपने घर से बाहर सीरीज़ में मात दी. वहीं अफ़ग़ानिस्तान ऐसी टीम है जो गेम पलटने में माहिर है.

पिच का मिज़ाज

ब्रिस्टल में अब तक 16 ODI खेले गए है जिसमे 9 मैच चेस करने वाली टीम ने जीते हैं. यहां खेले गए पिछले मैच में वेस्ट इंडीज़ ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 421 रन बनाए थे, वहीं इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच यहां खेले गए मैच में 720 रन बने थे. इंग्लैंड ने उस मैच में 5 ओवर पहले ही 359 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था. तो ये कहना गलत नहीं होगा की टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाज़ी करना पसंद करेगी.

दोनों टीमों की चुनौतियां

ऑस्ट्रेलिया के सामने कुछ ख़ास चुनौतियां नहीं है. डेविड वार्नर चोटिल थे, लेकिन अब वह ओपनिंग मैच में खेलने के लिए पूरी तरह से फिट हैं. वहीं अगर अफ़ग़ानिस्तान की बात करें तो उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती यही है कि वह अपने ओपनिंग मैच में ही डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगी. इंग्लैंड के खिलाफ वार्मअप मैच में मिली हार भी अफ़ग़ानिस्तान के लिए चिंता का कारण हो सकता है.

img

दोनों टीमों की ताकतें

ऑस्ट्रेलिया अपनी रेपुटेशन पर सही समय पर खरी उतरी है. कुछ महीने पहले ही उसने इंडिया को उसके घर पर मात दी, वहीं UAE में पाकिस्तान को 5-0 से सीरीज़ हराई. वार्मअप मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका और वर्ल्ड कप की फेवरेट मानी जा रही टीम इंग्लैंड को भी मात दी. वहीं डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलिया टीम और भी मज़बूत लग रही है. हालांकि आरोन फिंच वार्मअप मैचों में कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए, लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के ख़तरनाक खिलाड़ियों में से एक है. उस्मान ख्वाजा भी ऑस्ट्रेलिया के लिए कंसिस्टेंट बल्लेबाज़ रहे है. बॉलिंग यूनिट की अगर बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया की गेदबाज़ी वर्ल्ड में सबसे ख़तरनाक है. मिचेल स्टार्क, जैसन बेह्रेनडोर्फ़ और पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के पेस अटैक की कमान संभालेंगे. तो, दूसरी तरफ़ एडम ज़ाम्पा अपनी स्पिन से सामने वाली टीम को परेशान करेंगे.

img

अफ़ग़ानिस्तान की बात करे तो उसने सबसे कम ICC टूर्नामेंट खेले हैं. लेकिन अपने पहले ही वार्म अप मुक़ाबले में पाकिस्तान को हरा कर उसका कॉन्फिडेंस ज़रूर बढ़ा होगा. बल्लेबाज़ी में रहमत शाह और हश्मतुल्लाह शहीदी अफ़ग़ानिस्तान के लिए सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाज़ रहे है और टीम को दोनों से उम्मीदे होंगी. वहीं गेंदबाज़ी में दौलत जादरान और हामिद हसन से शुरुआती विकेटों की दरकार रहेगी. स्पिनर्स की तिकड़ी राशिद ख़ान, मुजीब उर रेहमान और मोह्हमद नबी पर भी सब की निगाहे रहेंगी. राशिद दुनिया में तीसरे नंबर के एकदिवसीय गेंदबाज़ हैं और वो किसी भी बल्लेबाज़ को पवेलियन भेजने की क्षमता रखते हैं. वो अफ़ग़ानिस्तान के लिए तुरूप का इक्का साबित हो सकते हैं.

img

आंकड़े क्या कहते हैं:

दोनों आपस में 2 बार एक-दूसरे से भिड़ चुके हैं और उन दोनों मुक़ाबलों में ही ऑस्ट्रेलिया ने बाज़ी मारी है. वही वर्ल्ड कप में दोनों ने एक-दूसरे से 1 ही मैच खेला है, जिसमे स्वाभाविक तौर पर ऑस्ट्रलिया को जीत मिली. अफ़ग़ानिस्तान ने वन डे इंटरनेशनल में काफी देर बाद एंट्री मारी है. लेकिन अफ़ग़ानिस्तान एक अनिश्चित टीम है. उसकी बॉलिंग यूनिट काफी मज़बूत है लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए उसे एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाना होगा.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN