AUS vs BAN: कंगारुओं के सामने आज होगी बांग्लादेश की असली परीक्षा

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 09:00:00

img

वर्ल्ड कप के 26वें मुक़ाबले में 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के सामने होगी इस बार शानदार लय में दिख रही बांग्लादेश की टीम. ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश के मुक़ाबले काफ़ी मज़बूत टीम है, लेकिन उसने अपने 5 मुक़ाबलों में जो 4 मैच जीते हैं, वो काफी क़रीबी रहे हैं. चाहे वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ हासिल हुई जीत हो या फिर पाकिस्तान और श्रीलंका के ख़िलाफ़. वहीं, बांग्लादेश अपने 5 मुक़ाबलो में महज 2 मैच जीत पाई है. 2 में उसे हार मिली है जबकि एक मुक़ाबला रद्द हो गया था. अपनी दोनों जीत उसने बड़ी टीमों के आगे हासिल की है. दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ को उसने बेहतरीन खेल के ज़रिए हराया. ऑस्ट्रेलिया जहां सेमीफइनल की रेस में काफी आगे है, वही बांग्लादेश भी ये मैच जीत कर अपने आपको इस दौड़ में ज़िंदा रखना चाहेगी. दोनों टीम ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में आज आमने-सामने होंगी.

पिच और ग्राउंड कंडीशन
ट्रेंट ब्रिज की पिच बल्लेबाज़ी के लिए शानदार है. बाउंड्री छोटी है. गेंदबाज़ों को अगर पिटाई से बचना है तो दोनों छोर से सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाज़ी करनी होगी. यहां बड़े स्कोर की संभावना है. अगर वॉर्नर जैसे बल्लेबाज़ आज भी चल गए तो यहां रनों की बारिश हो सकती है. जो भी टीम टॉस जीतेगी वो पहले बल्लेबाज़ी करना पसंद करेगी.

img

दोनों टीमों की चिंता और चुनौतियां
ऑस्ट्रेलिया अब तक इस विश्वकप में अच्छी टीम के रूप में नज़र आ रही है. टीम में कुछ ख़ास कमियां नहीं है, जिनसे चिंता हो. लेकिन, मार्कस स्टॉयनिस के घायल होने के बाद टीम को एक सटीक ऑलराउंडर की कमी साल रही है.

img
अगर बांग्लादेश की बात करें, तो इस टूर्नामेंट में उसने छाप छोड़ी है. लेकिन, सौम्या सरकार और तमीम इक़बाल अब तक बड़ी शुरुआत नहीं दे पाए हैं. इन दोनों को लंबी पारी खेलनी होगी. बांग्लादेशी गेंदबाज़ों ने इस टूर्नामेंट में खूब रन लुटाए हैं. ऐसे में ट्रेंट ब्रिज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को रोकना बांग्लादेश के लिए बड़ी चुनौती होगी. शाकिब अल-हसन पर ज़रूरत से ज़्यादा निर्भरता भी बांग्लादेश के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.

img

पांच में से 4 मैच जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ऐरॉन फिंच और डेविड वार्नर घातक फॉर्म में नज़र आ रहे हैं. स्टीव स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल भी शानदार लय में हैं. ट्रेंट ब्रिज की पिच पर ये दोनों बेहद ख़तरनाक साबित हो सकते है. गेंदबाज़ी की अगर बात करे तो मिचेल स्टार्क टीम के लिए मैच विनर रहे है. पिछले मुकाबले में भी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 4 विकेटे ली थी. वही पैट कमिंस और केन रिचर्डसन भी पिछले मुक़ाबले में अच्छी लय में नज़र आए. नैथन कुल्टर-नाइल की गेंदबाज़ी थोड़ी कमज़ोर नज़र आई है, लेकिन जिस तरह बैटंग करके उन्होंने एक मैच जिताई, वो दिखाता है कि कुल्टर-नाइल जैसे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ी को गहराई प्रदान कर रहे हैं.

img

बांग्लादेश की बात करें, तो वेस्ट इंडीज के ख़िलाफ़ 323 रनों का टारगेट उसने 51 बॉल रहते ही चेज़ कर लिया था. इस मैच के बाद बांग्लादेश का आत्मविश्वाक दोगुना हो गया है. शाकिब अल-हसन अपनी ज़िंदगी के सबसे बेहतरीन फॉर्म में हैं. इस टूर्नामेंट में वो सबसे ज़्यादा 384 रन बना चुके हैं. वो इस वक़्त टीम की रीढ़ है. बैटिंग के साथ-साथ अब तक वो 5 विकेट भी चटका चुके हैं. वहीं, मुश्फिक़ुर रहीम भी बल्लेबाज़ी में कमाल दिखा रहे है. टीम में सौम्या सरकार जैसे बल्लेबाज़ भी मौजूद हैं. गेंदबाज़ी की बात करे तो मोहम्मद सैफ़ुद्दीन और मेहदी हसन अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे हैं. वहीं टीम में कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा और मुस्तफिज़ुर रहमान पर भी सबकी नज़र रहेंगी.

img

आकड़ें क्या कहते हैं
दोनों टीमें एक-दूसरे से वर्ल्ड कप में 3 बार भिड़ चुकी हैं, इनमें से 2 मुक़ाबले ऑस्ट्रेलिया के नाम रहे जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका. यानी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा साफ़ तौर पर भारी है. बांग्लादेश के लिए अच्छी बात ये है कि अब ये वो टीम नज़र नहीं आती जो पिछले विश्वकपों में हुआ करती थी. टीम ने ख़ुद को बदलकर रख दिया है. आत्मविश्वास है, जीत का जज़्बा है, लगन है. लेकिन, इसके बावजूद डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से पार पाने के लिए बांग्लादेश को उसी स्तर का खेल दिखाना होगा जैसा वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दिखाया था. वरना, ऑस्ट्रेलिया का दबदबा आज भी जारी रह सकता है.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN