AUS vs ENG: बेन स्टोक्स और स्टीव स्मिथ बने 'प्लेयर ऑफ द सीरीज'

Cricket ka bhagwan

Cricket ka bhagwan

Author 2019-09-16 13:16:07

ओवल में एशेज सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच खेला गया। 5 वें टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। 5 वें टेस्ट की दूसरी पारी के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। मात्र 263 रन पर पूरी टीम सिमट गई। इंग्लैंड ने यह मैच 135 रनों से जीत लिया।

तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (62 रन पर चार विकेट) और जैक लीच (49 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को रविवार (15 सितंबर) को एशेज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में 135 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ कर ली। इंग्लैंड की इस जीत के बावजूद पिछले एशेज की विजेता होने के कारण एशेज ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास रहेगी। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को 'प्लेयर ऑफ द मैच' जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को संयुक्त रुप से 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला।

imgThird party image reference

अगर पूरे एशेज सीरीज के टेस्ट मैच की बात करें तो पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने 251 रनों से जीता। दूसरा मैच ड्रा हो गया और तीसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड ने 1 विकेट से जीत लिया। इसके साथ ही चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 185 रनों से मैच पर विजय प्राप्त की।

पैट कमिंस से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी़

इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी़ रहे। पैट कमिंस ने 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में 29 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया के व्येन क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पांचवे टेस्ट की पहली पारी में कमिंस ने 3 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए। इससे पहले कमिंस ने पहले टेस्ट में 7, दूसरे टेस्ट में 6, तीसरे टेस्ट में 4 और चौथे टेस्ट में 7 विकेट लिए थे। 

imgThird party image reference

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एशेज सीरीज के 4 टेस्ट में 774 रन बनाए. उनका औसत 110.57 रहा. सीरीज में स्मिथ ने 3 शतक और 3 अर्धशतक जड़े. बता दें ये किसी भी सीरीज में स्टीव स्मिथ का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इससे पहले साल 2014 में स्मिथ ने भारत के खिलाफ सीरीज में 769 रन बनाए थे. साल 2017-18 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 687 रन ठोके थे.

स्टीव स्मिथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी 

विश्व के नंबर एक बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ ने एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का अपना रिकॉर्ड तोड़ा। इसके साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की भी बराबरी कर ली। स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में कुल 774 रन बनाये और 2014-15 में भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 769 रन बनाने का अपना रिकॉर्ड तोड़ डाला। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने इस सीरीज में जबरदस्त फॉर्म दिखाई और वह केवल आखिरी टेस्ट की दूसरी पारी में 23 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले उन्होंने 144, 142, 92, 211, 82 और 80 रन बनाए थे। 

imgThird party image reference

टेस्ट में सबसे तेज 7 हज़ार रनों का आंकड़ा छूने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के वैली हैमंड के नाम हैं. जिन्होंने आज से 73 साल पहले 1946 में भारत के खिलाफ टेस्ट की अपनी 131वीं पारी में ये कीर्तिमान बनाया था. वहीं इस सूची में 2 भारतीय खिलाड़ी सहवाग और सचिन का नाम भी शामिल है. जो 134 और 136 पारियों के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN