B'day Special: 160 किमी/घंटा की रफ्तार से बोल्ड करने वाला इकलौता गेंदबाज

Pradesh Today

Pradesh Today

Author 2019-11-08 11:30:27

img

नई दिल्ली: क्रिकेट में तेज गेंदबाजों के रफ्तार हमेशा ही एक बड़ा हथियार रहा है, लेकिन बहुत कम ही ऐसे गेंदबाज रहे हैं जो अपनी गेंदों की रफ्तार से दुनिया को प्रभावित कर सके हैं. इनमें ब्रेट ली एक खास नाम है. ब्रेट ली (Brett Lee) ने दुनिया के तमाम बल्लेबाजों में अपनी रफ्तार का खौफ काफी समय तक कायम रखा. शुक्रवार को ब्रैट ली 43 साल के हो रहे हैं.

तेज रफ्तार के बॉलर
ब्रेट ली का जन्म 8 नवम्बर 1976 न्यू साउथ वेल्स में हुआ था. वे तेज गेंदबाजी में एक प्रमुख गेंदबाज माने जाते रहे हैं. उनके नाम 160 किमी प्रतिघंटा की गति से गेंद फेंककर बोल्ड करने का रिकॉर्ड है. वे दुनिया की सबसे तेज गति से गेंद फेंकने के मामले में पाकिस्तान के शोएब अख्तर से 0.2 की गति से ही पीछे रहे.

ली ने शुरू से ही किया प्रभावित
आउट स्विंग और रिवर्स स्विंग में माहिर रहे ब्रैट ली ने अपने करियर की शुरुआत में ही ऐसी सफलता हासिल की जिसने सभी को उनका मुरीद बना लिया. कहा जाता है कि उनके करियर का आखिरी का हिस्सा चोटों से प्रभावित रहा. लेकिन अपने टेस्ट करियर के आखिरी साल यानि 2008 में ही उन्होंने सबसे ज्यादा 14 टेस्ट खेले और उसमें 57 विकेट लिए. लेकिन इसके बाद उन्होंने टेस्ट से संन्यास ले लिया और अगले तीन साल कर वनडे में गेंदबाजी करते रहे.

क्या है रिकॉर्ड
ब्रेट ली ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 76 टेस्‍ट, 221 वनडे और 25 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्‍ट क्रिकेट में 30.81 के औसत से 310 विकेट लिए जबकि वनडे मैचों में 23.36 के औसत से 380 और टी20 में 25.50 के औसत से 28 विकेट लिए.

अख्तर से तुलना और कॉम्पटीशन
ब्रैट ली की प्रतिस्पर्धा हमेशा ही पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर से होती रही. विशेषज्ञों का मानना है कि ब्रैट ली अख्तर से बेहतर गेंदबाज थे. शोएब ने 46 टेस्ट मैचों में 25.69 के औसत से 178 विकेट लिए. जबकि वनडे में ब्रैट ली का औसत शोएब से बेहतर था. शोएब ने 24.69 का औसत वनडे में दिया था और 15 टी20 मैचों में शोएब ली से बेहतर रहे. मजेदार बात यह रही कि दोनों की इकोनॉमी वनडे में 4.76 ही रही.

भारत से खास लगाव है ब्रैट ली का
ली ने अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेला. जिसमें उन्होंने पहली ही पारी में 5 विकेट हासिल कर भारतीय खेमे में खलबली मचा दी थी. उन्होंने एक भारतीय फिल्म में भी काम किया है और आशा भोंसले के साथ एक एलबम निकाला है जिसमें उन्होंने गाना भी गाया है. वे पिछले कुछ सालों से हर बार आईपीएल में कॉमेंट्री करते दिखाई दे रहे हैं.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD