BAN vs AFG: कहीं बांग्लादेश का खेल ना बिगाड़ दे अफ़ग़ानिस्तान!

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:56:38

img

ICC वर्ल्ड कप अब आधे मुक़ाम पर पहुंच गया है. आज इस टूर्नामेंट के 31वें मुक़ाबले में आमने-सामने हैं बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान. कुछ दिन पहले श्रीलंका ने वर्ल्ड कप की फेवरेट इंग्लैंड को मात देकर अपनी और बांग्लादेश जैसी टीमों की सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की उम्मीद ज़िंदा कर दी है. बांग्लादेश भले ही 6 मुक़ाबलों में से 2 में ही जीत हासिल कर पाई है, लेकिन टीम टूर्नामेंट में ख़तरनाक नज़र आ रही है. वहीं अफ़ग़ानिस्तान ने पिछले मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए पसीने छुड़ा दिए थे. दोनों टीमों का मुक़ाबला सउथैंपटन में खेला जाएगा.

पिच और ग्राउंड कंडीशन
साउथैंपटन की पिच धीमी है, जिससे स्पिनर्स को काफी मदद मिल सकती है. वहीं सामने की बाउंड्रीज़ लंबी होने से भी स्पिनरों के ख़िलाफ़ बड़े शॉट लगाना आसान नहीं होगा. इसी मैदान पर अफ़ग़ानिस्तान ने पिछला मैच भारत के साथ खेला था. लिहाज़ा यहां आज फिर स्पिनरों का बोल-बाला देखने को मिल सकता है.

img

बांग्लादेश के लिए चिंता का कारण तमीम इक़बाल और सौम्य सरकार की फॉर्म में अस्थिरता है. दोनों ही खिलाड़ी अपने हुनर के मुताबिक़ पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाज़ी नहीं कर पाए हैं. शाकिब अल-हसन को छोड़कर बाक़ी कोई भी बल्लेबाज़ लगातार रन नहीं बना रहे हैं. फिर भी, हर मैच में कोई ना कोई बल्लेबाज़ चल ही जा रहा है. ऐसे में बल्लेबाज़ी से ज़्यादा बांग्लादेश के लिए चिंता का सबब है गेंदबाज़ी. बांग्लादेश ने अपने पिछले 3 मुक़ाबलों में 320 से ऊपर रन दिए है. टीम के कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा और सैफुद्दीन विपक्षी टीम के बल्लेबाज़ों को रोकने में नाक़ामयाब रहे हैं. वही स्पिनर्स को भी सरफेस का ख़ास फ़ायदा नहीं उठा पाए हैं.

img

अफ़ग़ानिस्तान की बात करें तो 6 मुकाबलों में अफ़ग़ानी टीम एक भी मैच नहीं जीती है. टीम की बल्लेबाज़ी पूरे टूर्नामेंट में असरहीन रही है. श्रीलंका के ख़िलाफ़ वो छोटा टोटल चेस करने में भी नाकाम रहे. वहीं पिछले मुक़ाबले में भी टीम इंडिया के ख़िलाफ़ 224 रनों का लक्ष्य ये टीम चेज़ नहीं कर पाई. गेंदबाज़ी में टीम स्पिनर्स पर बहुत ज़्यादा निर्भर है. टीम का पेस अटैक पूरे टूर्नामेंट में कुछ ख़ास नहीं रहा है.

img

बांग्लादेश की बल्लेबाज़ी शानदार फॉर्म में नज़र आ रही है. वेस्ट इंडीज के खिलाफ टीम 322 रनों का टारगेट चेज करने में सफल रही. वही ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भी 382 रनों का पीछा करते हुए टीम 333 तक पहुंच गई थी. टीम के लिए एक अच्छी बात ये है कि शाकिब अल-हसन बेहरीन फॉर्म में हैं, लेकिन पूरी टीम सिर्फ़ उन पर निर्भर नहीं है. पिछले कुछ मैचों में मुश्फ़िक़ुर रहीम और महमदुल्लाह ने भी अच्छी बल्लेबाज़ी की. लिटन दास ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ जिस तरह की बैटिंग की उसे देखते हुए बांग्लादेश की टीम मज़बूत नज़र आ रही है. गेंदबाज़ी में मोहम्मद सैफ़ुद्दीन और मेहदी हसन अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे हैं. ख़ास बात ये है कि पिछले मैच में सौम्य सरकार जैसे पार्ट टाइम गेंदबाज़ ने भी ऑस्ट्रेलिया के तीन दिग्गज़ों को चलता किया.

img

अफ़ग़ानिस्तान ने अपनी ताक़त की नुमाइश अब तक की नहीं है. उसके पास एक पॉजिटिव ये है कि टीम ने पिछला मैच इसी मैदान पर खेला था. पिच और मैदान का उसे बांग्लादेश के मुक़ाबले ज़्यादा अंदाज़ा है. पिछले मुकाबले में मोहम्मद नबी और रहमत शाह अच्छी लय में नज़र आए. वही नजीबुल्लाह ज़ादरान से भी इस मैच में उम्मीदें रहेंगी. पिछले मैच में अफ़ग़ानी स्पिनरों ने शानदार गेंदबाज़ी की. तीनों स्पिनर्स, राशिद ख़ान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी से इस मैच में भी काफ़ी उम्मीदें होंगी.

img

दोनों टीमे एक-दूसरे से एक ही बार वर्ल्ड कप में भिड़ी है, जिसमें बांग्लादेश ने बाज़ी मारी थी. 2015 के वर्ल्ड कप जब दोनों टीमों की भिडंत हुई थी तो बांग्लादेश ने 105 रन से वो मुक़ाबला जीता था. अगर दोनों टीमों की फॉर्म को देखा जाए तो बांग्लादेश ख़तरनाक नज़र आ रही है. वहीं अफ़ग़ानिस्तान अपनी पहली जीत खोज रही है. बांग्लादेश को अगर सेमीफ़ाइनल तक पहुंचना है तो ये मैच उसे हर हाल में जीतना होगा. अफ़ग़ानिस्तान के पास खोने के लिए कुछ नहीं है. ऐसे में वो बांग्लादेश का खेल बिगाड़ने की नीयत से उतरेगी और अगर अफ़ग़ानिस्तान को जीत हासिल हो जाती है तो इससे टीम का मनोबल बढ़ेगा.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN