BCCI कर सकती है बड़ा ऐलान, अमेरिका में खेलेंगी IPL टीमें!

News18

News18

Author 2019-11-05 17:53:02

img

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन (IPL 2020) से पहले बीसीसीआई ने कई क्रांतिकारी बदलाव करने का विचार बना लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को खबरें सामने आई थी कि अगले सीजन में पावर प्लेयर का इस्तेमाल हो सकता है. अब खबरे हैं कि आईपीएल से पहले टीमें विदेश में एक दूसरे से फ्रेंडली मैच (IPL Friendly Matches) भी खेल सकती हैं.

विदेश में प्रैक्टिस मैच खेलेंगी आईपीएल टीमें!

ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians), कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों ने बीसीसीआई को बताया है कि वो टूर्नामेंट शुरू होने से पहले विदेश में फ्रेंडली मैच खेलना चाहती हैं. इस आइडिया से दिल्ली कैपिटल्स भी सहमत नजर आ रही है. दरअसल आईपीएल टीमों के फैंस हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं. ऐसे में अगर फ्रेंचाइजी विदेश में भी प्रैक्टिस मैच खेलती हैं तो इससे लीग का ही फायदा होगा. माना जा रहा है कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा होगी.

img
प्रैक्टिस मैचों में कई घरेलू क्रिकेटर्स ले सकते हैं हिस्सा

मुंबई इंडियंस ने दिया आइडिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विदेश में फ्रेंडली मैच खेलने का आइडिया मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की ओर से आया है. मुंबई इंडियंस चाहती है कि आईपीएल के फ्रेंडली मैच अमेरिका में खेले जाएं. इस आइडिया के पीछे आईपीएल का प्रमोशन और खेल के लिए नया बाजार बनाना है. हाल ही में अमेरिका में कुछ टी20 मैच खेले हैं जहां स्टेडियम में अच्छी खासी भीड़ जुटी है. दरअसल अमेरिका में एशियाई मूल के कई लोग रहते हैं जो क्रिकेट में खासी दिलचस्पी रखते हैं.

img
अमेरिका में खेले जा सकते हैं आईपीएल फ्रेंडली मैच

बड़ी बात ये है कि आईपीएल फ्रेंचाइजियों को इन फ्रेंडली मैचों के लिए बड़े इंटरनेशनल खिलाड़ियों की जरूरत भी नहीं है. फ्रेंचाइजी चाहती हैं कि अगर कोई बड़ा खिलाड़ी उपलब्ध नहीं होता है तो घरेलू क्रिकेट स्टार्स को इन मैचों में खेलने का मौका मिलेगा.

पावर प्लेयर के नियम पर भी होगा फैसला

बता दें आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पावर प्लेयर नियम पर भी फैसला लिया जा सकता है. पावर प्लेयर नियम (Power Player Rule) के तहत कोई टीम मैच में विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म होने के बाद अपने खिलाड़ी को बदल पाएगी. इस नियम के मुताबिक टीम को 11 नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी चुनने होंगे. मैदान में गए 11 में से किसी भी एक खिलाड़ी को कप्तान कभी भी बदल सकेगा और डग आउट में बैठे 4 खिलाड़ियों में से किसी एक को अहम मौके पर मैदान में उतार सकेगा.

अफगानिस्तान के पास है वेस्टइंडीज के मुकाबले दोगुनी ताकत, जीतेगी वनडे सीरीज!

विराट कोहली ने 31वें बर्थडे पर 15 साल के 'चीकू' को लिखा खत, भावुक हो जाएंगे आप

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD