Chandrayaan 2: भाभा अटॉमिक रीसर्च सेंटर भी कर रहा है ISRO की मदद, जानिए कैसे?

One India

One India

Author 2019-09-15 15:01:00

img

India

नई दिल्ली। चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम से अभी तक कोई संपर्क नहीं हो पाया है, हालांकि इसरो पूरी कोशिश में लगा हुआ है कि वो 21 सितंबर तक हर हालत में उससे संपर्क कर ले, उसकी मदद अब नासा भी कर रहा हो तो वहीं ट्रॉम्बे स्थित भाभा अटॉमिक रीसर्च सेंटर (BARC) भी रात-दिन लैंडर विक्रम से संपर्क करने में जुटा है।

img

भाभा अटॉमिक रीसर्च सेंटर भी कर रहा है ISRO की मदद

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक BARC और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Ecil) ने संयुक्त रूप से 32 मीटर के डायमीटर वाला एक ऐंटेना बनाया है, मालूम हो कि Ecil परमाणु ऊर्जा विभाग और बेंगलुरु के पास बायलालू में इंडिया डीप स्पेस नेटवर्क का हिस्सा है। खबर के मुताबिक ये ऐंटेना भारत के पहले लूनर मिशन चंद्रयान 1 और मंगल ऑर्बिटर मिशन का भी हिस्सा रहा है, ये टू-वे संचार में मदद कर सकता है।

यह पढ़ें: NCP प्रमुख शरद पवार का छलका 'पाकिस्तान प्रेम', जमकर की PAK के लोगों की तारीफ

इसरो ने किया रात-दिन एक

फिलहाल अभी तक सफलता तो नहीं मिली है लेकिन भाभा उम्मीद है कि उसकी कोशिशें कामयाब होंगी।आपको बता दें कि इसरो को पूरी उम्मीद है कि वो लूनर डे खत्म होने से पहले ही लैंडर विक्रम से संपर्क साध लेगा।

img

अंतिम मिनट में टूटा था संपर्क

आपको बता दें कि बीते 7 सितंबर को जिस दिन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग होने वाली थी लेकिन चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर ने 2.1 किमी की ऊंचाई पर अपने तय मार्ग से दिशा बदली और 335 मीटर की ऊंचाई पर आते-आते उसका ग्राउंड स्टेशन से उसका संपर्क टूट गया और वो खो गया था, लेकिन बाद में उसकी लोकेशन का पता लगा लिया गया।

img

नासा

इससे पहले नासा की जेट प्रॉपलशन लैबोरेट्री (NASA/JPL) ने लैंडर विक्रम से संपर्क साधने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी भेजी है, नासा ये काम डीप स्पेस नेटवर्क (DSN) के जरिए कर रहा है, अमेरिका के एक एस्ट्रॉनॉट स्कॉट टिले ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि नासा ने कैलिफोर्निया स्थित DSN स्टेशन से लैंडर विक्रम को रेडिफ्रीक्वेंसी भेजी हैं, उन्होंने सिग्नल को रिकॉर्ड कर ट्वीटर पर भी साझा किया है।

यह पढ़ें: Chandrayaan 2: '15 Minutes of Terror'...कहां से आया ये शब्द?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Comments

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN