Cricket Records: वनडे में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी करने वाली 3 जोड़ियां

friends show

friends show

Author 2019-10-01 09:19:10

imgThird party image reference

क्रिकेट का खेल हमेशा से ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता रहा है, खासकर वनडे और टी 20 प्रारूप। वनडे प्रारूप में एक से एक बड़े आगंतुक आये, जिन्होंने अपना वर्चस्व स्थापित किया। वनडे प्रारूप के कुछ नियम पेसों के पक्ष में होने के कारण गेंदबाजों को काफी दिक्कते होती हैं और आरपीजी इसका पूरा फायदा उठाते हैं।

इस प्रारूप में शिष्यों ने अकेले ही कई कीर्तिमान स्थापित किए लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने भी साथ में बल्लेबाजी की तो गेंदबाजों को काफी परेशान किया। इन खिलाड़ियों की जोड़ी जब भी मैदान में उतरी तो बड़ी-बड़ी साझेदारी करने में सफलता हासिल की।

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही 3 जोड़ियों पर जिन्होंने वनडे में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी की:


#3 रोहित शर्मा और विराट कोहली (17)

imgThird party image reference

रोहित शर्मा और विराट कोहली निश्चित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट के दो आधुनिक महान खिलाड़ी हैं। रोहित और कोहली ने पिछले कुछ वर्षों में टीम इंडिया के लिए कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं और टीम इंडिया को जीत दिलाई है। दोनों ही खिलाड़ी जब भी मैदान में साथ में बल्लेबाजी करते हैं तो गेंदबाजों के लिए इन्हे रोक पाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि कुछ समय से उनके बीच लगातार मनमुटाव की खबरें आ रही है लेकिन दोनों ने ही इससे इन्कार किया है।

कोहली और रोहित ने 77 पारियों में एक साथ बल्लेबाजी की है, जहां उन्होंने 65.72 की औसत से 4732 रन बनाए हैं। कोहली और रोहित 17 बार वनडे क्रिकेट में शतकीय साझेदारी में शामिल रहे हैं। दोनों दिग्गजों में अभी भी काफी क्रिकेट बाकी है और आने वाले समय में ये आंकड़े और बेहतर होंगे।


#2 कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान (20)

imgThird party image reference

कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान श्री के दो महान कलाकार हैं। दिलशान और संगकारा दोनों ने एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए। दिलशान और संगकारा ने 108 पारियों में एक साथ बल्लेबाजी की, जहां उन्होंने 53.67 की शानदार औसत से 5475 रन बनाए। उन्होंने क्रिकेट को 20 बार शतकीय साझेदारी की।


#1 सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26)

imgThird party image reference

सचिनंदुलकर और सौरव गांगुली वनडे प्रारूप की सबसे सफल जोड़ी है। बाएं हाथ और दाएं हाथ के इन दोनों शिष्यों ने टीम इंडिया के लिए 90 के दशक के अंत में और 2000 के दशक की शुरुआत में एक साथ बल्लेबाजी करते हुए कई मैच जितवाए। सौरव गांगुली और सचिनंदुलकर ने एक साथ 176 पारियों में बल्लेबाजी की, जो एकदिवसीय क्रिकेट में दर्ज की गई है। दोनों ने इस दौरान 8227 रन जोड़े और 26 बार दोनों ने शतकीय साझेदारी की।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN