ENG vs AFG: अफ़ग़ानिस्तान को कमाल करना होगा, वरना मैच एकतरफ़ा

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:54:21

img

आज वर्ल्ड के 24वें मुक़ाबले में आमने-सामने हैं इस विश्व कप की फ़ेवरेट और मेज़बान इंग्लैंड और अंकत तालिका में सबसे निचले पायदान की टीम अफगनिस्तान. पूरे टूर्नामेंट में इंग्लैंड सिर्फ़ एक मैच गंवाया है, वहीं अफ़ग़ानिस्तान को अभी भी पहली जीत की तलाश है. आज ओल्ड ट्रैफर्ड में जब ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो देखते हैं मुक़ाबला दिलचस्प होता है या एकतरफ़ा.

पिच और ग्राउंड कंडीशन

ओल्ड ट्रैफ़र्ड मैदान में आज भी बारिश की आशंका है. भारत-पाकिस्तान मैच में साफ़ दिखा था कि पिच स्पिनर्स के लिए मददगार है. उस मैच में लंबे स्कोर बने थे. ऐसे में बहुत मुमकिन है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करे.

img

दोनों टीमों की चुनौतियां

इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी चिंता होगी जेसन रॉय की ग़ैर-मौजूदगी. कप्तान इयॉन मॉर्गन भी पूरी तरह फिट नहीं हैं. उनकी कमर का दर्द अभी भी पूरी तरह ठीक नहीं हुआ है. इससे ज़्यादा इंग्लैंड के लिए परेशानी की और कोई वजह नहीं है. फ़िटनेस अफ़ग़ानिस्तान के लिए भी मुद्दा है.

img

मोहम्मद शहज़ाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, लेकिन इस टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता ये है कि विश्वकप में उसने एक भी मैच नहीं जीता है. टीम की बल्लेबाज़ी बहुत ही कमज़ोर नज़र आ रही है. एक भी अफ़ग़ानी बल्लेबाज़ पूरे टूर्नामेंट में शतक नहीं बना पाए हैं.

दोनों टीमों की ताक़तें

इंग्लैंड शानदार फ़ॉर्म में है. पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हुए मुक़ाबले को छोड़ दें तो इंग्लैंड को एक भी मैच में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है. बल्लेबाज़ी शानदार लय में नज़र आ रही है. जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और जोस बटलर धमाकेदार फॉर्म में हैं. गेंदबाज़ी भी बेहतरीन है. जोफ़रा आर्चर ख़तरनाक नज़र आ रहे हैं और अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ घातक साबित हो सकते है. मोइन अली को अगर आज खिलाया जाता है तो अली और आदिल रशीद की जोड़ी यहां कमाल दिखा सकती है. इंग्लैंड आत्मविश्वास से लबरेज़ है इसलिए पिछले मैच में क्रिस वोक्स को बल्लेबाज़ी में ऊपर भेज दिया गया था. टूर्नामेंट में 3 बार 300+ का स्कोर इंग्लैंड बना चुका है.

img

अफ़ग़ानिस्तान की गेंदबाज़ी टूर्नामेंट में शानदार रही है. वहीं स्पिन अटैक को पिच से मदद मिलने की संभावना है. इंगलैंड की टीम स्पिन के ख़िलाफ़ थोड़ी कमज़ोर नज़र आती है जिसका फ़ायदा अफ़ग़ानिस्तान उठा सकती है. राशिद ख़ान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी इस पिच पर घातक साबित हो सकते हैं. वहीं, बल्लेबाज़ी में नजीबुल्ला ज़ादरान और रहमत शाह अफ़ग़ानिस्तान के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ है. इस मैच में इन दोनों से टीम को काफ़ी उम्मीदें हैं.

img

क्या कहते हैं आंकड़े?

दोनों टीमें एक-दूसरे से विश्वकप में एक ही बार भिड़ी हैं. जाहिर तौर पर वो मुक़ाबला इंगलैंड ने जीता था. आख़िरी बार जब ये दोनों टीमें भिड़ी थी तब अफ़ग़ानिस्तान केवल 111 ही रन बना पाई थी, जिसे इंगलैंड ने आसानी से चेस कर लिया था.

मैच में इंग्लैंड का पलड़ा साफ़ तौर पर भारी है अगर अफ़ग़ानिस्तान को मैच जीतना है तो कुछ कमाल करना पड़ेगा. उससे कम पर अफ़ग़ानिस्तान इंग्लैंड को नहीं रोक पाएगी.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN