ENG vs AUS: इंग्लैंड को हराकर सेमीफ़ाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:30:41

img

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स के मैदान में 64 रनों से हराकर सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली है. इस विश्वकप में सेमीफ़ाइनल में पहुंचने वाली वो पहली टीम बन गई है. ऑस्ट्रेलिया के पास अब 7 मैचों में 12 प्वाइंट्स हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 7 में से 6 मैच जीते जबकि भारत से उसे हार का सामना करना पड़ा है. सभी टीमों को इस विश्वकप में लीग स्टेज में 9-9 मैच खेलने हैं और इनमें से 12 प्वाइंट्स हासिल करने वाली टॉप की चार टीमें सेमीफ़ाइनल में पहुंच जाएगी.

इंग्लैंड अब 7 मैचों में सिर्फ़ 4 जीत पाई है. तीन मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. इंग्लैंड के पास इस वक़्त 8 प्वाइंट्स है. सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए उसे अगला दोनों मुक़ाबला जीतना होगा. इंग्लैंड का अगला मैच भारत से होना है और आख़िरी न्यूज़ीलैंड से. इंग्लैंड ने भारत को 1992 के बाद से विश्वकप में कभी नहीं हराया और न्यूज़ीलैंड को इंग्लैंड ने आख़िरी बार 1983 में हराया था.

ऐसे में इंग्लैंड के लिए राह आसान नज़र नहीं आ रही है. ये टूर्नामेंट अब ज़िंदा हो गया है.

इंग्लैंड 221 पर ऑल आउट

45वां ओवर फेंकने आए मिचेल स्टार्क और चौथी गेंद पर आदिल रशीद का विकेट चटकार उन्होंने इंग्लैंड की पारी को 221 पर समेट दिया. स्टार्क ने 4 और बेहरनडॉर्फ़ ने पारी में 5 विकेट लिए. एक सफलता स्टॉयनिस को मिली.

इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रनों से मात देकर सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली है.

बेहरनडॉर्फ़ के 5 विकेट

ख़तरनाक लय में गेंदबाज़ी कर रहे बेहरनडॉर्फ़ के पांचवें शिकार बने जोफरा आर्चर. आर्चर ने भी वही ग़लती की जो इंग्लैंड के ज़्यादातर बल्लेबाज उनसे पहले कर चुके थे. लंबे मैदान पर छक्का मारने की कोशिश में बाउंड्री पर डेविड वॉर्नर को कैच थमा बैठे. बेहरनडॉर्फ़ के स्पैल का ये आख़िरी ओवर था. आर्चर ने 4 गेंदों में 1 रन की पारी खेली. जोफ़रा आर्चर की जगह मार्क वुड उतरे बल्लेबाज़ी करने. बेन स्टोक्स को छोड़कर इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज़ 30 रन भी नहीं बना पाया. स्टोक्स 89 रनों की अच्छी पारी खेलकर स्टार्क की बेहतरीन गेंद पर आउट हुए.

बेहरनडॉर्फ़ ने आज मैच की पहली ही गेंद पर जेम्स विंस को बोल्ड किया था. इसके बाद जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, क्रिस वोक्स और जोफ़रा आर्चर को उन्होंने शिकार बनाया.

44 ओवर बाद इंग्लैंड 213/9. मैदान में आदिल रशीद 17 गेंदों में 21 रन बनाकर खेल रहे हैं और आख़िरी बल्लेबाज़ मार्क वुड 2 गेंदों में 1 रन बनाकर नाबाद हैं.

बेहरनडॉर्फ़ 10-0-44-5

img

मैक्सवेल का वो कैच

क्रिस वोक्स लंबे समय से मैदान में टिके हुए थे. 42वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने लंबा ऊंचा शॉट लगाया. ग्लेन मैक्सवेल दौड़ते हुए आए और बाउंड्री के पास हवा में छलांग लगाते हुए कैच पकड़ लिया, लेकिन शरीर का संतुलन ऐसा नहीं था कि वो कैच पकड़कर थामे रखे. उन्होंने गेंद ऐरॉन फिंच की तरफ़ उछाल दिया. फिंच ने कैच पकड़ा. आधिकारिक तौर पर ये कैच फिंच का ही माना जाएगा, लेकिन मैक्सवेल ने सुपरमैन की तरह उसे पकड़कर फिंच की तरफ़ उछाल दिया. इस तरह क्रिस वोक्स की पारी का ख़ात्मा हुआ. बेहरनडॉर्फ़ का इस मैच में मिली ये चौथी सफलता थी.

42 ओवर बाद इंग्लैंड 207/8

आदिल राशिद 14 (10)

जोफ़रा आर्चर 0 (1)

मोइन अली भी लौटे पवेलियन

40वें ओवर की तीसरी गेंद मोइन अली के बैट का किनारा लेकर विकेटकीपर एलैक्स कैरी के दस्तानों में समा गई. बेरहनडॉर्फ ने इंग्लैंड की रही-सही उम्मीदें भी ख़त्म कर दी. अब मैदान में आदिल रशीद उतरे हैं. मोइन अली और क्रिस वोक्स वो आख़िरी जोड़ी थी जो इंग्लैंड को मैच जिता सकती थी. अब लगभग नामुमकिन.

39.3 ओवर बाद 63 गेंदों में जीत के लिए 96 रनों की दरकार है. वोक्स 29 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद हैं. टीम का स्कोर 189/7

स्टार्क ने ध्वस्त कर दी इंग्लैंड की उम्मीदें

बेन स्टोक्स शानदार लय में खेल रहे थे. लग रहा था कि वो यहां से इंग्लैंड को बेहद मुश्किल मैच जिता देंगे. लेकिन मिचेल स्टार्क ने जैसा कि इस पूरे टूर्नामेंट में किया है, वही काम आज भी किया. जब टीम को इस विकेट की सबसे ज़्यादा दरकार थी, स्टार्क ने स्टोक्स को बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया. स्टोक्स काफी निराश दिख रहे थे. बल्ला छोड़ दिया. बल्ले को पैरों से मारा. उनके चेहरे पर झुंझलाहट थी. हार की आहट थी. स्टोक्स को अंदाज़ा हो गया कि उनका विकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए जीत की मुनादी है.

बेन स्टोक्स 115 गेंदों में 89 रन बनाकर आउट हुए. क्रिस वोक्स 24 गेंदों में 19 रन बनाकर मैदान में हैं. नए बल्लेबाज़ आए हैं मोइन अली. बेन स्टोक्स इस टूर्नामेंट में मिचेल स्टार्क के 18वें शिकार थे. वो इस विश्वकप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं.

img

बेन स्टोक्स पर सारी निगाहें

स्टोक्स ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ जिस तरह की जुझारू पारी खेली थी, उसी तरह की पारी वो आज भी खेल रहे हैं. श्रीलंका के ख़िलाफ़ तो इंग्लैंड जीत नहीं पाई थी, लेकिन आज उनसे टीम को काफी उम्मीदे हैं.

36वें ओवर में स्टोक्स ने 2 और वोक्स ने 1 चौका जड़कर कुल 13 रन बटोर लिए. स्टोक्स 113 गेंदों में 88 रन बनाकर खेल रहे हैं.

अब 14 ओवरों में जीत के लिए 113 रनों की दरकार है. बाउंड्रीज़ के बग़ैर इंग्लैंड लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकता. अभी भी इंग्लैंड के पास दोहरी चुनौती है. रन गति बढ़ाने की और विकेट बचाए रखने की. क्या स्टोक्स आज यादगार पारी खेलेंगे?

इंग्लैंड के 150 रन

इंग्लिश टीम को अगर मैच जीतना है तो अब यहां से 8 रन प्रति ओवर की दर से रन बनाने होंगे. बेन स्टोक्स को छोड़ दें तो इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज़ 30 के आंकड़े को भी छू नहीं पाया. शीर्ष क्रम बुरी तरह ढह गया. 33वें ओवर में इंग्लैंड सिर्फ़ 2 रन बना पाई.

34वां ओवर लेकर आए पेट कमिंस. इस ओवर से पहले उन्होंने 5 ओवर फेंके, जिनमें एक मेडन रखते हुए मात्र 14 रन दिए, लेकिन इस ओवर की दूसरी गेंद पर क्रिस वोक्स ने चौका जड़कर इंग्लैंड का स्कोर 151 पर पहुंचा दिया. इस तरह इंग्लैंड के 150 रन पूरे हुए.

34 ओवर बाद इंग्लैंड 156/5. इस ओवर में आए 9 रन. इंग्लैंड को अब इसी गति से रन बनाने होंगे. अब यहां से 96 गेंदों में 130 रनों की दरकार है.

स्टोक्स 77 (105)

वोक्स 9 (15)

पारी का पहला छक्का

इंग्लैंड की पारी का पहला छक्का 31वें ओवर में आया. ग्लेन मैक्सवेल अपना दूसरा ओवर फेंकने आए और पहली ही गेंद पर बेन स्टोक्स ने छक्का जड़ दिया. दूसरी गेंद डॉट रही, लेकिन तीसरी को एक बार फिर हवाई यात्रा पर भेजकर 6 रन बटोर लिए.

बेन स्टोक्स 91 गेंदों में 70 पर पहुंच गए हैं. वो जानते हैं कि अगर मैच जीतना है तो बीच-बीच में ढीली गेंदों पर लंबे शॉट्स लगाने होंगे. मैक्सवेल ने 2 ओवर में 15 रन लुटा दिए.

पांचवां विकेट गिरा

बटलर और स्टोक्स से इंग्लैंड टीम को जो उम्मीदें थीं उसे ऑस्ट्रेलिया ने छिन्न-भिन्न कर दिया. स्टॉयनिस की गेंद को बटलर पुल कर चौका बटोरना चाहते थे, लेकिन बाउंड्री पर उस्मान ख़्वाजा ने बेहतरीन कैच पकड़कर बटलर की पारी का अंत कर दिया. 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर बटलर के रूप में इंग्लैंड को बहुत बड़ा झटका लगा है. यहां से इंग्लैंड के लिए मैच जीतना अब लगभग नामुमकिन.

बटलर अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन एक ग़लत शॉट ने उनकी पारी का अंत कर दिया. जोस बटलर 27 गेंदों में 25 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 124 के स्कोर पर इंग्लैंड को पांचवां झटका लगा. क्रिस वोक्स अब आए हैं बल्लेबाज़ी करने. एक छोर पर बेन स्टोक्स अर्धशतक बनाकर डटे हुए हैं, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से भी सहारा चाहिए.

28 ओवर बाद इंग्लैंड 125/5

बेन स्टोक्स 55 (83)

क्रिस वोक्स 0 (1)

पिछले मैच की तरह स्टोक्स आज भी अकेले संघर्ष कर रहे हैं.

100 रन

बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने इंग्लैंड की उम्मीदें बचाकर रखी है. 53 के स्कोर पर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा था. जॉन बेयरस्टो एक बेहद ग़ैर-ज़रूरी शॉट खेलकर आउट हुए थे. तब से अब तक स्टोक्स और बटलर ने पारी को संभाला है. आख़िरकार इंग्लैंड 100 के आंकड़े तक पहुंच गया है, लेकिन यहां से लक्ष्य अभी बहुत दूर है. इंग्लैंड को जीत के लिए 286 रन बनाने हैं और उसकी मुश्किल ये है कि इंग्लैंड के पास बल्लेबाज़ अब बचे नहीं है. सारी ज़िम्मेदारी इन्हीं दोनों के कंधों पर है. ज़रूरी रन रेट अभी पौने 7 के आस-पास पहुंच गया है.

नैथन लॉयन के ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जड़कर स्टोक्स ने इंग्लैंड का स्कोर 101 पर पहुंचा दिया. ये इंग्लिश पारी का 23वां ओवर है.

23 ओवर बाद इंग्लैंड 102/4

स्टोक्स- 43 (64)

बटलर 16 (17)

20 ओवर बाद इंग्लैंड 91/4

स्टोक्स और बटलर की जोड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज़ों की आख़िरी जोड़ी है. इन दोनों के बीच अगर लंबी साझेदारी नहीं होती है तो इंग्लैंड के लिए मैच में बने रहना बेहद मुश्किल हो जाएगा. इसके बाद मोइन अली को उतरना है जो ठीक-ठाक बल्लेबाज़ी कर लेते हैं, लेकिन उनके बाद टीम में पुछल्ले बल्लेबाज़ों के तौर पर इंग्लिश गेंदबाज़ उतरेंगे.

इंग्लैंड ने 286 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में शुरू से ही हड़बड़ी दिखाई और ज़्यादातर बल्लेबाज़ ग़लत शॉट खेलकर आउट हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ऐरॉन फिंच इस मैच में आक्रामक खेल दिखा रहे हैं. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए शतक बनाया और उसके बाद इंग्लिश बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ आक्रामक गेंदबाज़ी कराई. टॉप के चार बल्लेबाज़ों में से 3 तो दहाई अंकों में भी नहीं पहुंच पाए. विंस ने शून्य, रूट ने 8 और मॉर्गन ने मात्र 2 रन बनाए. बेयरस्टो 27 बन बनाकर आउट हुए हैं.

क्रीज़ पर फ़िलहाल स्टोक्स और बटलर जमे हुए हैं. अभ ी टीम ने 100 के स्कोर को भी नहीं छुआ है.

20 ओवर बाद इंग्लैंड 91/4

स्टोक्स 35 (51)

बटलर 14 (12)

चौथा झटका!

छठे ओवर में इयॉन मॉर्गन का विकेट खोने के बाद इंग्लैंड के दोनों बल्लेबाज़ संभलकर खेल रहे थे. जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स की जोड़ी संभल ही रही थी कि बेयरस्टो आउट होकर पवेलियन लौट गए. अब इस मैच में इंग्लैंड की वापसी बहुत मुश्किल है. 13.5 ओवर में बेहरनडॉर्फ़ ने बेयरस्टो को आउट किया. ओपनिंग करने उतरे बेयरस्टो ने 39 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 27 रनों की पारी खेली. दूसरे छोर पर 26 गेंदों में 12 रन बनाकर बेन स्टोक्स नाबाद हैं.

यहां से अब इंग्लैंड को प्रति ओवर 6.44 की दर से रन बनाने होंगे. इंग्लैंड के शीर्ष 4 बल्लेबाज़ पवेलियन लौट चुके हैं. बेहरनडॉर्फ़ को फिंच ने गेंद थमाई थी. उन्होंने टीम के लिए वही काम किया, जिसकी दरकार थी.

13.5 ओवर बाद इंग्लैंड 53/4

10 ओवर का खेल ख़त्म

इस विश्वकप में बांग्लादेश को छोड़कर किसी भी टीम ने 250 से ज़्यादा के स्कोर का सफल चेज़ नहीं किया है. इंग्लैंड को ये बात पता थी, लेकिन 286 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने तेज़ी से रन बटोरने के चक्कर में अपने विकेट खो दिए. इंग्लैंड के लिए पावर बैटिंग ही उसकी कमज़ोरी साबित हो गए. जेम्स विंस को तो ख़ैर बेहरनडॉर्फ़ की गेंद समझ में ही नहीं आई और वो खाता खोले बग़ैर आउट हो गए, लेकिन जो रूट और इयॉन मॉर्गन जिस तरह आउट हुए, उस पर इंग्लैंड के खेमे को निराशा होगी.

शुरुआती 10 ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों ने इंग्लैंड पर दबदबा क़ायम रखा है. पिच पर इस वक़्त जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स हैं. जोस बटलर और मोइन अली का उतरना बाक़ी है. लेकिन, इंग्लैंड को अगर मैच जीतना है तो एक बड़ी साझेदारी की इसे दरकार है.

इंग्लिश बल्लेबाज़ ना तो रन गति ही बरकरार रख पाए और ना ही विकेट बचाकर रखा. सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि इंग्लैंड के बल्लेबाज़ स्ट्राइक रोटेट नहीं कर रहे हैं. बाउंड्रीज़ पर ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं. 39 में से 32 रन चौकों से बने हैं. स्टोक्स अभी तक खाता नहीं खोल पाए हैं.

10 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 44/0 थी.

10 ओवर बाद इंग्लैंड 39/3

बेयरस्टो- 25 (33)

स्टोक्स- 0 (9)

img

तीसरा झटका

इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन हुक कर छक्का जड़ना चाहते थे, लेकिन मिचेल स्टार्क की गेंद पर गच्चा खाए और फाइन लेग पर पेट कमिंस ने कैच पकड़ लिया. नाज़ुक हालत में इंग्लैंड की टीम. बेहद ख़राब शुरुआत. इंग्लैंड से सभी बल्लेबाज़ तेज़ी से रन बनाने की कोशिश में आउट होते दिख रहे हैं.

6 ओवर बाद इंग्लैंड 26/3

जेम्स विंस 0 (2)

जॉनी बेयरस्टो 12* (17)

जो रूट 8 (9)

इयॉन मॉर्गन 4 (7)

बेन स्टोक्स 0* (1)

स्टार्क 2/12, बेहरनडॉर्फ़ 1/13

दूसरा झटका!

मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया को बहुत बड़ी सफलता दिलाई है. स्टार्क की गेंद चूकी और सीधे पैड पर जाकर लगी. इससे पहले कि रूट जम पाते, स्टार्क ने उनकी पारी का ख़ात्मा कर दिया. रूट 9 गेंदों में 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. ऑस्ट्रेलिया की धारदार शुरुआत. स्टार्क का मेडन विकेट ओवर.

4 ओवर बाद इंग्लैंड 15/2. मैदान पर जॉनी बेयरस्टो और कप्तान इयॉन मॉर्गन

img

रूट-बेयरस्टो लय में

जेम्स विंस के विकेट गिरने का असर ना जॉनी बेयरस्टो पर दिख रहा है और ना ही जो रूट पर. दोनों अच्छी लय में दिख रहे हैं. तीन ओवर में इंग्लैंड 15/1

बेयरस्टो 7 (10)

रूट 8 (6)

और ये है जेम्स विंस का विकेट

इंग्लैंड की पारी शुरू

इंग्लिश खेमे में सन्नाटा. बेहरनडॉर्फ़ ने दूसरी ही गेंद पर जेम्स विंस को क्लीन बोल्ड कर दिया. ना विंस का खाता खुला, ना इंग्लैंड का. जो रूट आए हैं बल्लेबाज़ी करने. आख़िरी गेंद पर जो रूट ने जड़ दिया चौका. रूट और इंग्लैंड का खाता खुला.

0, W, 0, 0, 0, 4

img

ओवर- 50

पारी का आख़िरी ओवर फेंकने आए हैं बेन स्टोक्स. डॉट गेंद से शुरुआत. दूसरी गेंद पर कैरी के पास स्ट्राइक आई. कैरी ने चौथी गेंद पर जड़ दिया चौका.

0, 1, 0, 4, 2, 4

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 11 रन. 50 ओवर का खेल ख़त्म ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 285/7.

फिंच - 100 (116)

वॉर्नर- 53 (61)

ख्वाजा- 23 (29)

स्मिथ 38 (34)

मैक्सवेल 12 (8)

स्टॉयनिस 8 (15)

कैरी 38* (27)

कमिंस 1 (4)

स्टार्क 4* (6)

ओवर-49

वाइड के साथ जोफ़रा आर्चर ने की ओवर की शुरुआत. दूसरी गेंद पर कैरी ने जड़ दिया चौका. चौके से ओवर ख़त्म भी किया. ओवर से आए 11 रन

wd, 4, 0, 0, 1, 1, 4

49 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 274/7

कैरी- 28 (23)

स्टार्क- 3 (4)

ओवर-48

अपने स्पेल का आख़िरी ओवर फेंकने आए क्रिस वोक्स और पहली ही गेंद पर मिल गई सफ़लता. पेट कमिंस के बैट का किनारा लेकर गेंद सीधे जोस बटलर के दस्तानों में पहुंच गई. 259 रनों के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट गिरा. मिचेल स्टार्क आए हैं बल्लेबाज़ी करने. तीसरी गेंद पर रन आउट होते-होते बचे स्टार्क. ऑस्ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर की परेशानी एक बार फिर उजागर हुई है.

W, 1, 1, 0, 1, 1

48 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 253/7 ओवर से आए मात्र 4 रन.

ओवर-47

एलैक्स कैरी ने चौके से मार्क वुड का किया स्वागत. इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश को छोड़कर किसी भी टीम ने 250 से ज़्यादा का रन चेज़ नहीं किया है. ऐसे में इंग्लैंड के लिए भी चुनौती कम नहीं है. ऑस्ट्रेलिया 290+ रन बनाना चाहेगी.

4, 0, 1, 0, 0, 0

47 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 259/6 अब यहां से 18 गेंदों का खेल बाक़ी

ओवर-46

क्रिस वोक्स लेकर आए हैं 46वां ओवर. डॉट गेंद से शुरुआत. स्टीव स्मिथ आउट. बड़ शॉट खेलना चाहते थे स्मिथ, लेकिन सीधा जोफ़रा आर्चर के हाथों में कैच दे बैठे. 34 गेंदों में 38 रन बनाकर स्मिथ आउट हुए. 250 पर लगा ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका. अब तक इंग्लैंड की तरफ़ से वोक्स, आर्चर, वुड, स्टोक्स और मोइन अली को 1-1 विकेट मिले हैं. पैट कमिंस आए हैं बैटिंग के लिए. अब ऑस्ट्रेलिया के लिए 300 तक पहुंचना बेहद मुश्किल.

0, lb, 1, W, 2, 1

ओवर से आए मात्र 5 रन. 46 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 253/6

ओवर-45

मार्क वुड लेकर आए हैं 45वां ओवर. सामने एलैक्स कैरी. पहली गेंद पर कोई रन नहीं. दूसरी पर सिंगल. ऑस्ट्रेलिया को अगर 300 रनों तक पहुंचना है तो हर ओवर में 10 रन बनाने होंगे.

0, 1, 1, 1, 1, 2

45 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 248/5

स्मिथ- 38 (31)

कैरी- 8 (10)

44वें ओवर में बने 9 रन. 44 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया 242/5. स्टीव स्मिथ अच्छी लय में दिख रहे हैं. अब तक वो 29 गेंदों में 36 रन बना चुके हैं. कैरी अभी-अभी उतरे हैं.

स्टॉयनिस आउट! दोनों बल्लेबाज़ एक ही छोर पर पहुंचे

img

मारकस स्टॉयनिस दूसरा रन भी लेना चाहते थे. स्टीव स्मिथ अपनी क्रीज़ से नहीं हिले. नतीजा ये हुआ कि दोनों बल्लेबाज़ एक ही छोर पर पहुंच गए. बेयरस्टो ने बटलर के ग्लव्स में गेंद फेंकी. स्टॉयनिस आसानी से आउट हो गए. स्टॉयनिस 15 गेंदों में 8 बनाकर रन आउट हुए.

42 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 228/5

स्मिथ 27 (22)

कैरी 0 (1)

यहां से अब 8 ओवरों का खेल बाक़ी

आख़िरी 10 ओवर का खेल बाक़ी

पिछले 4-5 ओवरों में इंग्लैंड ने मैच में वापसी की है. फिंच और मैक्सवेल के विकेट झटकने के बाद इंग्लिश खेमे का मनोबल बढ़ा है. स्टीव स्मिथ और स्टॉयनिस इस वक़्त मैदान में टिके हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया के पास एलैक्स कैरी का भी विकेट बचा हुआ है. इंग्लैंड की कोशिश होगी एक-दो विकेट और जल्दी से चटका दिए जाए ताकि ऑस्ट्रेलिया विशाल स्कोर तक ना पहुंच सके.

खाता खोलते ही स्टॉयनिस के एकदिवसीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे. इस मैच से पहले वो वनडे में 999 रन बना चुके थे. 40वें ओवर में आदिल रशीद की 5वीं गेंद पर सिंगल लेकर स्टॉयनिस इस आंकड़े पर पहुंचे.

40 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 215/4

स्मिथ- 21 (18)

स्टॉयनिस- 1 (8)

द मैक्सवेल शो ख़त्म

ग्लेन मैक्सवेल ने आते ही धुआंधार अंदाज़ में शुरू कर दिया है. 38वां ओवर लेकर आए जोफरा आर्चर और दूसरी गेंद पर छक्का और तीसरी पर चौका जड़कर उन्होंने बता दिया कि अगर वो टिक गए तो ऑस्ट्रेलिया 350 पार भी पहुंच सकती है. फ़िलहाल इंग्लैंड का ध्यान मैक्सवेल के विकेट पर है. वरना, स्टीव स्मिथ और मैक्सवेल इंग्लैंड के लिए बेहद ख़तरनाक साबित हो सकते हैं.

38 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 212/3

स्मिथ 19 (15)

मैक्सवेल 12 (7)

इंग्लैंड को जिस विकेट की तलाश थी, वो मिल गया है. मार्क वुड ने मैक्सवेल को विकेट के पीछे कैच करवाकर वापस भेजा. मैक्सवेल 8 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड अब ऑस्ट्रेलिया की रन गति पर थोड़ा अंकुश लगा सकता है.

ऑस्ट्रेलिया के 200 रन पूरे

37वें ओवर की आख़िरी दो गेंदों पर लगातार दो चौकों के साथ ऑस्ट्रेलिया 200 पर पहुंचा. स्टीव स्मिथ ने मार्क वुड की पांचवीं गेंद पर सामने की तरफ़ चौका मारा और आख़िरी गेंद पर प्वाइंट्स पर चार रनों के लिए खेलकर टीम का स्कोर 200 पहुंचा दिया

37 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 200/2

स्मिथ 18 (13)

मैक्सवेल 1 (4)

ऐरॉन फिंच का शतक

img

शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान फिंच ने इस टूर्नामेंट में एक और शतक जड़ दिया है. फिंच का ये दूसरा शतक है. इसके अलावा 7 पारियों में वो 3 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं. पहले विकेट के लिए उन्होंने डेविड वॉर्नर के साथ 123 रनों की साझेदारी की और उसके बाद तेज़ी से रन बनाना शुरू कर दिया. इस टूर्नामेंट में 2 शतक बनाने वाले फिंच छठे बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनके अलावा डेविड वॉर्नर, रोहित शर्मा, केन विलियमसन, जो रूट और शाकिब अल-हसन 2-2 शतक जड़ चुके हैं.

36वें ओवर की दूसरी गेंद पर 2 रन लेकर फिंच ने 115 गेंदों में शतक जड़ दिया. अगली ही गेंद पर जोफ़रा आर्चर ने ज़बर्दस्त वापसी की. लंबा शॉट खेलने के चक्कर में फिंच ने गेंद ऊपर उठा दी और क्रिस वोक्स ने कैच पकड़ने में कोई गड़बड़ी नहीं की.

फिंच आउट

35.3 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 185/3

फिंच 100 (116)

वॉर्नर 53 (61)

ख्वाजा 23 (29)

स्मिथ 4 (7)

मोइन अली, बेन स्टोक्स और जोफरा आर्चर को अब तक 1-1 विकेट मिले हैं.

ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका

उस्मान ख़्वाजा को बेन स्टोक्स ने पिछले ओवर में भी परेशान किया था. लेकिन इस बार ख्वाजा पूरी तरह चकमा खाए और स्टोक्स की गेंद सीधी जाकर स्टंप से टकरा गई. उस्मान ख्वाजा को क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौटना पड़ा. 33वें ओवर में इंग्लैंड को ये दूसरी सफलता मिली है. ख्वाजा 29 गेंदों में 1 चौके की मदद से 23 रन बनाकर आउट हुए हैं.

img

फिंच शतक की तरफ़ बढ़ रहे हैं. वो इस वक़्त 92 रन बनाकर नाबाद हैं. मैदान पर नए बल्लेबाज़ उतरे हैं स्टीव स्मिथ.

33 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 175/2

फिंच- 93 (105)

स्मिथ- 1 (3)

इससे पहले वॉर्नर ने 61 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली थी. स्टोक्स ने 4 ओवरों में 13 रन देकर एक विकेट झटके हैं.

ऑस्ट्रेलिया के 150 रन

फिंच और वॉर्नर की शानदार बल्लेबाज़ी के चलते ऑस्ट्रेलिया ने 28वें ओवर में मात्र 1 विकेट के नुक़सान पर 150 रन पूरे कर लिए हैं. अब तक टीम ने सिर्फ़ वॉर्नर का विकेट गंवाया है. 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर उस्मान ख़्वाजा ने रिवर्स स्विप से चौका जड़कर टीम का स्कोर 152 पर पहुंचा दिया. अब यहां से 22 ओवरों का खेल बाक़ी है. क्या ऑस्ट्रेलिया 330 के आस-पास पहुंचेगी? अभी स्टीव स्मिथ, मैक्सवेल, स्टॉयनिस और कैरी जैसे बल्लेबाज़ों का उतरना बाक़ी है. फिंच शतक की तरफ़ बढ़ रहे हैं.

28 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 155/1

फिंच- 82 (89)

ख़्वाजा- 15 (18)

25 ओवर का खेल ख़त्म

ऑस्ट्रेलिया ने फिर से शानदार शुरुआत की है. आधे ओवर्स ख़त्म हो जाने के बाद इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की पकड़ मज़बूत दिख रही है. पहले विकेट के लिए फिंच और वॉर्रन ने 123 रनों की बेहतरीन शुरुआत दी. वॉर्नर ज़रूर 23वें ओवर में 61 गेंदों में 53 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन बढ़िया लय में दिख रहे फिंच अभी पिच पर टिके हुए हैं.

25 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 138/1

फिंच 74 (82)

ख्वाजा 6 (8)

डेविड वॉर्नर आउट!

img

वॉर्नर और फिंच बेहद ख़तरनाक अंदाज़ में बैटिंग कर रहे थे. इंग्लैंड का टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने के फ़ैसले पर दोनों ने पानी फेर दिया था. पहले विकेट की तलाश में इंग्लैंड को लंबा इंतज़ार करना पड़ा, लेकिन 23वें ओवर की चौथी गेंद पर मोइन अली ने आख़िरकार इंग्लैंड को वो सफलता दिला ही दी, जिसकी टीम को तलाश थी. फील्डर के ऊपर से शॉट खेलने की कोशिश कर रहे वॉर्नर उछाल से थोड़ा चकमा खाए. जो रूट ने कैच लपककर ऑस्ट्रेलिया को दिया पहला झटका. मोइन अली और इंग्लैंड को मैच का मिला पहला विकेट

23 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 125/1

वॉर्नर 53 (61) आउट

फिंच 66 (77)

उस्मान ख़्वाजा 1 (1)

फिंच-वॉर्नर का अर्धशतक

19वें ओवर की पहली ही गेंद पर 2 रन लेकर फिंच ने इस विश्वकप में जड़ दिया अपना चौथा अर्धशतक. 61 गेंदों में उन्होंने अर्धशतक जड़ा. डेविड वॉर्नर भी कहां दूर रहने वाले थे? 20वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर डेविड वॉर्नर ने भी इस विश्वकप में अपना तीसरा अर्धशतक बना लिया. इसके अलावा वो दो शतक भी अब तक बना चुके हैं.

20 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 110/0

फिंच- 54 (66)

वॉर्नर- 51 (54)

ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे

आदिल रशीद के पहले ही ओवर में वॉर्नर ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए 10 रन बटोर लिए. 18 ओवर में ऑस्ट्रेलिया 100 रनों पर पहुंच गया है. इस टूर्नामेंट में वॉर्नर-फिंच की ये तीसरी शतकीय साझेदारी है.

18 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 100/0

वॉर्नर- 47 (48)

फिंच 48 (60)

15 ओवर का खेल ख़त्म

15वें ओवर में मॉर्गन ने एक बार फिर गेंदबाज़ी में तब्दीली की. इंग्लैंड ने चौथे गेंदबाज़ के रूप में बेन स्टोक्स को को गेंद थमाई. इससे पहले के दो ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन बटोरकर रन गति 5 के पार पहुंचा दी.

15वें ओवर में 1,0,1, 1, 0, 1 यानी चार रन बने.

15 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 75/0

फिंच- 38 (53)

वॉर्नर- 31 (37)

शुरू हो गया फिंच-वॉर्नर शो

img

13वें ओवर में दोनों बल्लेबाज़ों ने अच्छी लय में दिख रहे क्रिस वोक्स के ख़िलाफ़ हाथ खोल दिए. 13वें ओवर में 9 रन बनाने के बाद मार्क वुड लेकर आए 14वां ओवर और इसमें बन गए 12 रन.

14 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 71/0

फिंच- 37 (49)

वॉर्नर- 29 (35)

ऑस्ट्रेलिया के 50 रन

पहली विकेट के लिए एक बार फिर ऐरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी है. शुरुआती ओवरों में समय लेने के बाद अब दोनों बल्लेबाज़ों ने हाथ खोलने शुरू कर दिए हैं. 12वें ओवर में इंग्लैंड ने गेंदबाज़ी में पहला बदलाव किया. जोफरा आर्चर की जगह मार्क वुड को गेंद थमाया. और दूसरी ही गेंद पर फिंच ने चौका जड़ दिया. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर सिंगल लेकर फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को 50 के स्कोर पर पहुंचाया. फिंच अब तक पारी में 4 और वॉर्नर 3 चौके जड़ चुके हैं.

12 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 50/0

फिंच- 25 (39)

वॉर्नर- 22 (33)

इस विश्वकप में दोनों सलामी बल्लेबाज़ों के बीच 4 बार 50 रनों की और 2 बार 100 रनों की साझेदारी हो चुकी है. यानी 7 मैच में से 6 मैचों में दोनों बल्लेबाज़ों ने टीम को अच्छी शुरुआत दी है.

पहला पावरप्ले ख़त्म

क्रिस वोक्स और जोफरा आर्चर ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों बल्लेबाज़ों को लगातार छकाया है. फिंच दो बार आउट होते-होते बचे. वॉर्नर को वोक्स ने बुरी तरह परेशान किया. वोक्स ने उन्हें स्टंप की सीध में गेंद फेंकी और कुछ बॉल ऑफ़ स्टंप से बाहर की तरफ़ फेंकी. वॉर्नर बहुत सहज नहीं दिख रहे हैं. 10 ओवरों में वोक्स और आर्चर ने बाज़ी मारी है, लेकिन फिंच-वॉर्नर इतने ख़तरनाक बल्लेबाज़ हैं कि अगर एक बार पिच पर जम गए तो बाद में किसी भी गेंदबाज़ का बखिया उधेड़ सकते हैं. फ़िलहाल दोनों बल्लेबाज़ इसी कोशिश में है. ऑस्ट्रेलिया के लिए राहत की बात ये है कि टॉस जीतकर इंग्लैंड की गेंदबाज़ी करने के फ़ैसले के बावजूद 10 ओवर में कोई विकेट नहीं गिरा. वॉर्नर और फिंच लूज़ गेंदों को बख्श नहीं रहे हैं.

10 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 44/0

फिंच- 20 (30)

वॉर्नर- 22 (30)

क्रिस वोक्स- 5-0-19-0

जोफरा आर्चर- 5-0-23-0

दो-दो बार बचे फिंच

छठे ओवर की पहली गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ऐरॉन फिंच बाल-बाल बचे. जोफरा आर्चर की गेंद को स्लिप के ऊपर से खेलना चाहते थे फिंच, लेकिन गेंद कैरी नहीं कर पाई. तीसरी स्लिप के पास जेम्स विंस ने हवा में छलांग लगाई. गेंद हाथ से टकराई, लेकिन कैच नहीं हो सका. क्या फिंच इस जीवनदान का फ़ायदा उठा पाएंगे?

7वां ओवर लेकर आए क्रिस वोक्स और गेंद सीधी जाकर ऐरॉन फिंच के पैड पर टकरा गई. अंपायर ने नॉट आउट दिया. मॉर्गन ने रिव्यू मांग लिया. गेंद बेल्स से जाकर टकराती दिख रही थी. थर्ड अंपायर ने अंपायर्स कॉल को सही माना. नॉट आउट करार दिए गए. इंग्लैंड ने रिव्यू तो बचा लिया, लेकिन फिंच फिर से बच गए.

img

7 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया- 32/0

फिंच- 19 (23)

वॉर्नर- 11 (19)

फिंच-वॉर्नर ने खोलने शुरू किए हाथ

चौथे ओवर की आख़िरी गेंद पर पुल कर डेविड वॉर्नर ने अपनी पारी का पहला चौका लगाया. आर्चर ने छोटी गेंद कर दी और वॉर्नर ने अपना पसंदीदा शॉट जड़ दिया. पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर फिंच ने मिड ऑफ़ के ऊपर से चौका जड़ दिया. वोक्स की गेंद ख़राब नहीं थी, लेकिन फिंच बहुत जल्दी लेंथ को भांप गए थे.

5 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 23/0

फिंच- 15 (18)

वॉर्नर- 6 (12)

वॉर्नर की धीमी शुरुआत

टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बना चुके डेविड वॉर्नर ने पिछले मैचों की तरह आज भी धीमी शुरुआत की है. 8वीं गेंद पर उन्होंने खाता खोला. क्रिस वोक्स के दूसरे ओवर की आख़िरी गेंद पर उन्होंने 2 रन बनाए. फिंच ज़्यादा लय में दिख रहे हैं, लेकिन वॉर्नर ने पिछले मैचों में पारी को आगे बढ़ाने के बाद जिस तरह वापसी की, उसे देखते हुए लग रहा है कि आज भी वो टिककर बल्लेबाज़ी करने के मूड से मैदान में उतरे हैं.

तीसरे ओवर में मात्र 2 रन बने. 3 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 13/0

फिंच 9 (10)

वॉर्नर 2 (8)

वॉर्नर के ख़िलाफ़ इंग्लैंडने बेहद आक्रामक फील्डिंग सजाई है. तीन स्लिप लगाए गए हैं.

ओवर-2

जोफरा आर्चर का स्वागत फिंच ने चौके के साथ किया. पहली ही गेंद को एक्सट्रा कवर बाउंड्री से बाहर खेल दिया. आर्चर ने इसके बाद अच्छी वापसी की है. फिंच को ड्राइव करने का एक भी मौक़ा नहीं दे रहे. पांच डॉट बॉल के साथ ओवर ख़त्म

4, 0, 0, 0, 0, 0

2 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया 11/0

ओवर-1

क्रिस वोक्स लेकर आए हैं पहला ओवर. सामने हैं कप्तान ऐरॉन फिंच. फिंच ने दूसरी ही गेंद पर चौका जड़कर अपना और टीम का खाता खोला. वॉर्नर के ख़िलाफ़ वोक्स गेंद को बाहर की तरफ़ ले जा रहे हैं. इंग्लिश गेंदबाज़ों ने पिछले मैचों में वॉर्नर की इस कमज़ोरी को देखा-परखा है. दिलचस्प मुक़ाबला होने वाला है.

0, 4, 2lb, 1, 0, 0

वोक्स के पहले ओवर में आए 7 रन. वॉर्नर का अभी खाता खुलना बाक़ी है.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN