ENG vs BAN: जेसन रॉय का विस्फोटक शतक, इंग्लैंड ने बनाए 386

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:33:03

img

ऐसा लगा पिछले दो विश्वकपों में हार का बदला लेने के मूड से इंग्लैंड की टीम बांग्लादेश के सामने उतरी थी. जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की सलामी जोड़ी जब मैदान में उतरी तो पहले ओवर से ही बांग्लादेशी गेंदबाज़ों की नींद उड़ाकर रख दी. पहला विकेट गिरा 20वें ओवर में जब जॉनी बेयरस्टो मिसटाइम कर बैठे और बांग्लादेश के कप्तान मशर्फ़े मुर्तज़ा की गेंद पर उनके बल्ले का बाहरी किनारा लगा और मेहदी हसन ने शानदार कैच लपक लिया.

बेयरस्टो 50 गेंदों में 6 चौक्कों की मदद से 51 रन बनाकर पवेलियन लौटे. तब टीम का स्कोर था 128 रन. लेकिन, इसके बाद जेसन रॉय ने निर्दयता के साथ बांग्लादेशी गेंदबाज़ों की धुनाई करने लगे. जो रूट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए जेसन रॉय ने 73 जोड़े. मोहम्मद सैफ़ुद्दीन ने 32वें ओवर में जो रूट को बोल्ड कर दिया. 205 पर विकेट गिरा और उसके बाद तीन ओवरों तक जेसन रॉय और आक्रामक हो गए. 35वें ओवर में मेहदी हसन की पहली तीन गेंदों पर उन्होंने लगातार तीन छक्के जड़ दिए. चौथी गेंद पर भी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में लॉन्ग ऑफ़ पर मशर्फ़े मुर्तज़ा को कैच थमा बैठे. लेकिन, आउट होने से पहले जेसन रॉय ने 121 गेंदों में 153 रनों की विशाल पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 14 चौक्के और 5 लंबे छक्के लगाए.

img
जेसन रॉय के आउट होने के बाद भी इंग्लैंड की पारी धीमी नहीं हुई, बल्कि विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर के साथ मिलकर कप्तान इयॉन मॉर्गन ने बांग्लादेश को सांस नहीं लेने दी. हालत ये थी कि 40 ओवर बाद ही इंग्लैंड 3 विकेट के नुक़सान पर 275 रन बना चुकी थी.

तब तक मशर्फ़े मुर्तज़ा को छोड़कर एक भी गेंदबाज़ ऐसा नहीं था जिसकी इकोनॉमी रेट सवा 6 से कम हो. लेकिन बाद में मुर्तज़ा के भी आंकड़े इंग्लैंड ने बिगाड़ दिए. अगले 2.1 ओवर बाद इंग्लैंड 300 के आंकड़े को छू चुका था. 36 के बाद अगले पांच ओवरों में इंग्लैंड ने 11 रन प्रति ओवर की रफ़्तार से बनाए. एक बार 42.1 ओवर में इंग्लैंड 300 रनों के पार पहुंची तो मॉर्गन-बटलर के मंसूबे और बढ़ गए. इसी ओवर में जोस बटलर ने 33 गेंदों में अपना 29वां अर्धशतक जड़ा. 46वें ओवर में मोहम्मद सैफ़ुद्दीन की पहली गेंद पर बटलर ने बड़ा छक्का लगाया और दूसरी गेंद पर छक्का लगाने में वो वही ग़लती कर बैठे जो जेसन रॉय करके गए थे. सौम्य सरकार ने बाउंड्री पर उन्हें लपका. आउट होने से पहले बलटर ने 44 गेंदों में 2 चौक्के और 4 छक्कों की मदद से 66 रन बनाए. इस तरह 330 पर इंग्लैंड का चौथा विकेट गिरा.

बाद के ओवरों में बड़े शॉट्स लगाने के चक्कर में ही इंग्लैंड के बल्लेबाज़ विकेट गंवाते रहे. 47वें ओवर में कप्तान मॉर्गन भी मेहदी हसन की गेंद पर ऊंचा शॉट खेल बैठे और सौम्य सरकार ने एक बार फिर कोई ग़लती नहीं की. 340 पर इंग्लैंड का 5वां विकेट गिरा. 48वें ओवर की पहली ही गेंद पर मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने बेन स्टोक्स को आउट किया. वो भी छक्का लगाने की कोशिश कर रहे थे. आख़िरी ओवर्स में लगातार विकेट गिरने से इंग्लैंड के जितने रन बनते, उससे 20-30 रन कम बने. बांग्लादेश के लिए यही एक संतोष की बात है. लेकिन 48वें ओवर की आख़िरी गेंद पर छक्का जड़कर क्रिस वोक्स ने इंग्लैंड को 350 के पार पहुंचा दिया. वोक्स और लियम प्लंकेट की आख़िरी दो ओवर्स में तूफ़ानी बल्लेबाज़ी की मदद से इंग्लैंड ने आख़िरकार 386 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

बांग्लादेश की तरफ़ से सौम्य सरकार और मोहम्मद सैफुद्दीन को 2-2 विकेट मिले.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN