ICC और BCCI में कौन है सबसे बेहतर?

Cricket khabri ji

Cricket khabri ji

Author 2019-10-18 01:17:35

अगर क्रिकेट से प्यार करते हो तो हमें अभी फॉलो कर लो।

दोस्तों आज बात करेंगे क्रिकेट के दो बोर्ड के बारे में जैसा कि आप लोग जानते हैं आईसीसी और बीसीसीआई दोनों ही क्रिकेट बोर्ड हैं और इन दोनों के बीच काफी टक्कर चलते रहते हैं। आज की इस खबर में हम लोग बात करेंगे की आईसीसी और बीसीसीआई में कौन अच्छा है आपको क्या लगता है आप अपनी राय हमें कमेंट करें।

imgZeenews.india

आईसीसी

दोस्तों आईसीसी का पूरा नाम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल है। और इसका मुख्यालय दुबई में है।विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियंत्रक तथा नियामक संस्था है। प्रतियोगिताओं तथा स्पर्धाओं के आयोजन के अलावा यह प्रतिवर्ष क्रिकेट में अपने क्षेत्र के सफलतम खिलाड़ियों तथा टीमों को पुरस्कार देती है, खिलाड़ियों तथा टीमों का प्रदर्शन क्रम (Ranking) निकालती है। यह हर जगह अंतर्राष्ट्रीय मैच में अम्पायर नियुक्त करती हैं। इसकी स्थापना 15 जून 1909 में हुई थी।

बीसीसीआई

दोस्तों बीसीसीआई का पूरा नाम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड है। यह भारत में क्रिकेट के लिए राष्ट्रीय शासकिय निकाय है। यह बोर्ड के एक समाज, तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत के रूप में दिसंबर 1928 में गठन किया गया था। यह राज्य क्रिकेट संघों का एक संघ है और राज्य संघों उनके प्रतिनिधियों जो बदले में बीसीसीआई अधिकारियों का चुनाव करता है।इस समय भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री हैं।

दोस्तों यह दोनों ही बोर्ड क्रिकेट चलाने के लिए बनाए गए हैं और दोनों का काम क्रिकेट में होने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करना है आईसीसी भी क्रिकेट में होने वाले मैच फिक्सिंग और इसी तरीके के कई बड़े घोटालों आप ख्याल रखती है और समय-समय पर इसमें कुछ नियम भी लाती है उसी तरीके से बीसीसीआई भी भारतीय क्रिकेट टीम पर नजर रखती है और हमेशा टीम में होने वाले गड़बड़ी और घोटालों का ध्यान रखती है। जिससे कि क्रिकेट में भ्रष्टाचार ना हो पाए।

दोस्तों आपको इन दोनों क्रिकेट बोर्ड में से कौन सा बोर्ड अच्छा लगता है हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने पसंदीदा खिलाड़ी का नाम हमें कमेंट करें।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN