ICC टेस्ट रैंकिंग में स्मिथ विराट से बहुत आगे

Samay Live

Samay Live

Author 2019-09-17 07:35:09

img

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने ताजा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। वह भारतीय कप्तान विराट कोहली से तालिका में काफी आगे बने हुए हैं।

जबकि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की नंबर एक स्थान पर स्थिति मजबूत बनी हुई है। स्मिथ के अलावा आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट क¨मस ने भी शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है।
आईसीसी ने एशेज सीरीज के ड्रा समाप्त होने के बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में इसकी जानकारी दी। अंतिम मैच में इंग्लैंड ने 135 रन की जीत दर्ज की और सीरीज 2-2 से ड्रा समाप्त रही थी। हालांकि पिछले विजेता होने के कारण आस्ट्रेलिया ने एशेज अपने पास बरकरार रखी। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ ने अंतिम मैच में 80 और 23 रन की पारियां खेलीं और दूसरे नंबर पर मौजूद भारत के विराट से 34 अंकों का फासला बनाए रखा। स्मिथ के बल्लेबाजी रैंकिंग में कुल 937 रेटिंग अंक हैं जबकि विराट के खाते में 903 अंक हैं।
स्मिथ ने एशेज सीरीज की शुरुआत 857 अंकों और चौथे पायदान के साथ की थी लेकिन चार मैचों में अपने 774 रनों की बदौलत वह दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए। यह एक सीरीज में स्मिथ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। विराट के पास अब अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू सीरीज में स्मिथ से अपना फासला कम करने का मौका रहेगा।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत 120 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। सीरीज ड्रा खेलने के बाद आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के 56-56 अंक हैं। आस्ट्रेलिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्ट इंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और पाकिस्तान का अभी खाता नहीं खुला है।
गेंदबाजी रैंकिंग में पैट क¨मस अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं और उनके 908 रेटिंग अंक हैं। कमिंस अपनी 914 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के करीब पहुंच रहे हैं। वह दूसरे स्थान के दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा से 57 अंक आगे हैं। क¨मस ने सीरीज में कुल 29 विकेट निकाले थे। जोश हैजलवुड 12वें नंबर पर खिसक गए हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर कायम हैं। हालांकि बल्लेबाजों में आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को आखिरी टेस्ट के बाद सात स्थानों का नुकसान हुआ है और वह 24वें नंबर पर खिसक गए हैं।
पांच मैचों की सीरीज में वार्नर को कुल 19 स्थानों का नुकसान हुआ है जबकि उन्होंने सीरीज की शुरुआत पांचवें नंबर से की थी। उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन ही बनाए। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पहली बार शीर्ष 40 में पहुंच गए हैं। उन्होंने आखिरी मैच की पहली पारी में छह विकेट निकाले थे जबकि लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज सैम करेन छह स्थान उठकर 65वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN