ICC ने पांच गुना बढ़ाई महिला टी20 वर्ल्ड कप की पुरस्कार राशि

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-15 14:26:13

naidunia.jagran.com

img

दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देते हुए उनकी चैंपियनशिप की पुरस्कार राशि में जबर्दस्त इजाफा किया। अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप में इनामी राशि को पांच गुना बढ़ा दिया है।

आईसीसी ने बयान जारी कर बताया कि टी20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम को 10 लाख डॉलर प्रदान किए जाएंगे जबकि उपविजेता टीम को 5 लाख डॉलर दिए जाएंगे। यह 2018 में हुए वर्ल्ड कप की तुलना में पांच गुना ज्यादा राशि है। 2018 की तुलना में 2020 के लिए कुल राशि में 320 प्रतिशत इजाफा किया गया है। इसके चलते सभी 10 टीमों पर धनवर्षा होगी। 2021 में होने वाले महिला वनडे वर्ल्ड कप में भी पुरस्कार राशि में इजाफा हुआ है। 2017 में यह 2 मिलियन डॉलर थी जिसे बढ़ाकर 2021 के लिए 3.5 मिलियन डॉलर कर दिया गया है।

आईसीसी ने इसी के साथ महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट शुरू करने की घोषणा की। इसे पहली बार 2021 में बांग्लादेश में आयोजित किया जाएगा और इसके बाद हर दूसरे साल इसका आयोजन किया जाएगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु सवानी ने कहा कि इस टूर्नामेंट की शुरुआत पुरुष और महिला क्रिकेट में बराबरी लाने के लिहाज से किया जा रहा है। इस वर्ल्ड कप के आयोजन से महिला क्रिकेट को मजबूती मिलेगी और कम उम्र की लड़कियां भी इस खेल से जुड़ेंगी।

उन्होंने कहा, हमारा इरादा अगले साल 2020 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को पूरा भरने का रहेगा। महिला इंटरनेशन डे के अवसर पर यह मुकाबला खेला जाना है। महिला वर्ल्ड कप की पुरस्कार राशि में वृद्धि और महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप के आयोजन से महिला क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा। आईसीसी यह साफ कर चुका है कि 2023 से 2031 के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम के तहत हर साल महिला वर्ग का एक इवेंट आयोजित किया जाना है।

जिम्बाब्वे और नेपाल की सदस्यता बहाल :

आईसीसी ने जिम्बाब्वे और नेपाल की सदस्यता को बहाल कर दिया। आईसीसी ने सरकारी हस्तक्षेप के चलते जुलाई में इन देशों के क्रिकेट बोर्ड को भंग कर दिया था। आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, मैं जिम्बाब्वे की खेलमंत्री का जिम्बाब्वे क्रिकेट को वापस स्थापित करने के वादे के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। उन्होंने आईसीसी की शर्तों का बिना शर्त पालन करने का वादा किया है। जिम्बाब्वे में क्रिकेट के विकास के लिए सीमित मात्रा में फंड दिया जाएगा। जिम्बाब्वे टीम अब जनवरी में होने वाले आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप और इसके बाद होने वाले सुपर लीग में हिस्सा ले पाएगा। नेपाल को भी सशर्त वापस शामिल किया गया है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (CAN) के इस महीने हुए चुनाव से नेपाल की आईसीसी में वापसी का रास्ता साफ हो गया।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN