ICC ने हटाया वो नियम, जिसके चलते इंग्लैंड ने जीता था वर्ल्डकप

Inextlive

Inextlive

Author 2019-10-15 10:28:00

Inextlive 15 Oct 2019 07:58

img

आईसीसी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बाउंड्री कउंट नियम को हटा दिया है। अब आईसीसी सेमीफाइनल और फाइनल में जब तक कोई टीम ज्यादा रन नहीं बना लेती, तब तक सुपर ओवर खेला जाएगा।

दुबई (एएनआई)। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की सोमवार को हुई मीटिंग में बड़ा फैसला लिया गया। क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने टाई हुए मैच में बाउंड्री काउंट नियम से टीम को विजेता घोषित करने वाले नियम को हटा लिया। अब कोई मैच अगर टाई होता है तो उसका परिणाम सुपर ओवर के जरिए ही निकाला जाएगा और ये सुपर ओवर तब तक खेला जाएगा, जब तक कोई टीम दूसरे से ज्यादा रन नहीं बना लेती।
इंग्लैंड के वर्ल्ड चैंपियन बनने पर हुआ था विवाद
आईसीसी को बाउंड्री काउंट नियम को लेकर तब से आलोचना झेलनी पड़ रही है, जब से इंग्लैंड ने इस साल का वर्ल्डकप अपने नाम किया। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच लाॅर्ड्स में खेला गया था। 50-50 ओवर टाई रहने के बाद सुपर ओवर के जरिए मैच का परिणाम निकाला गया मगर जब ये भी टाई रहा तो इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। आईसीसी के तत्कालीन नियम के मुताबिक, सुपर ओवर टाई रहने की स्थिति में उस टीम को विजेता घोषित किया जाता है जिसने सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाई हों। उस मैच में इंग्लिश बल्लेबाजों ने कीवियों से ज्यादा बाउंड्री लगाई थी जिसके बाद इंग्लैंड विश्व विजेता बन गया।

2009 में बना था नियम
2009 के बाद आईसीसी ने हर एक टाई मैच का फैसला सुपर ओवर से निकालने का नियम बनाया था मगर जब सुपर ओवर भी टाई हो जाए तो बाउंड्री काउंट बनाया गया। मगर वर्ल्डकप फाइनल में जो हुआ उसके बाद इस नियम को लेकर बहस होना लाजिमी है। पूरी दुनिया में जितनी भी टी-20 लीग होती हैं सभी में टाई ब्रेकर के लिए बाउंड्री काउंट का नियम बनाया गया। इसी के चलते आईसीसी ने भी यही नियम अप्रूव किया मगर अब कमेटी इय नियम पर पुर्नविचार कर इसे खत्म कर दिया।

READ SOURCE

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN