IND v SA 1st Test: भारत ने जीता टाॅस, पहले लिया बल्लेबाजी का फैसला

Punjab Kesari

Punjab Kesari

Author 2019-10-02 11:43:30

Punajbkesari.in 02 Oct. 2019 09:13

img

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम के मैदान पर खेला जा रहा है। जहां भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। वही लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है। हालांकि टेस्ट में भी लोगों को रोहित शर्मा से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए पंत की जगह अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की वापसी हो गई है जो 22 महीने में अपना पहला अंतररष्ट्रीय मैच खेलेंगे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साहा को बेस्ट विकेटकीपर बताते हुए कहा कि वह फिट और टेस्ट में उतरने के लिए तैयार हैं। वह सीरीज में हमारे लिए शुरुआत करने जा रहे हैं और उनकी विकेटकीपिंग क्षमता से सभी पूरी तरह वाकिफ हैं।' विराट ने कहा, ‘साहा को जब भी मौका मिला है, वह हमारे लिए अच्छा खेले हैं।

img

बल्ले से प्रदर्शन में निरंतरता नहीं होने के बावजूद पंत तीनों प्रारूपों में भारत की पहली पसंद बने हुए हैं लेकिन फिट होने के बाद रिद्धिमान साहा उनकी जगह लेने को तैयार हैं। इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में शतक जड़ने वाले पंत ने भारत की टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की की थी लेकिन साहा पूरी तरह से फिट होने के बाद मौके का इंतजार कर रहे हैं और ऐसे में यह युवा क्रिकेटर चीजों को हल्के में नहीं ले सकता। साहा के टीम में शामिल होने के बावजूद पंत वेस्टइंडीज में दोनों टेस्ट में खेले लेकिन पूरी संभावना है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साहा को मौका मिलेगा।

img

बाकी टीम लगभग तय नजर आती है। भारत इस मैच में दो तेज गेंदबाजों और इतने ही स्पिनरों के साथ उतर सकता है। अगर विकेट से टर्न मिलता है तो हनुमा विहारी तीसरे स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं। जसप्रीत बुमराह का बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका है लेकिन इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की जोड़ी उनकी गैरमौजूदगी में भी पूरी तरह से सक्षम है। वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम एकादश में रविंद्र जडेजा के रूप में एकमात्र स्पिनर को टीम में जगह मिली थी और देखना होगा कि रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव में से कौन उनके साथ स्पिन जोड़ी बनाता है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है.....

भारत:
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा ।

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थ्युनिस डी ब्रुइन, टेम्बा बावुमा, फाफ डु प्लेसिस (सी), क्विंटन डी कॉक (डब्ल्यू), वर्नोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पिड्ट, कैगिसो रबाडा

READ SOURCE

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN