IND v SA 3rd Test : रांची में खराब है मौसम का हाल, जानें पिच और वेदर रिपोर्ट

Punjab Kesari

Punjab Kesari

Author 2019-10-18 15:07:33

Punajbkesari.in 18 Oct. 2019 12:37

img

रांची : भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची के मैदान पर जब तीसरा टेस्ट खेलने उतरेगी तब उनका नजर इस टेस्ट को जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में लगातार लीड बनाए रखने पर होगी। मैच जीत पर टीम इंडिया को 40 अंक सकते हैं। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका पर क्लीन स्वीप भी कर सकती है। भारत ने पहले दो टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह मात दी थी। विशाखापत्तनम में खेले पहले टेस्ट में भारत 203 तो दूसरे टेस्ट में पारी और 137 रन से जीता था।

एक ही टेस्ट खेला गया है रांची में
रांची के मैदान पर अब तक एक ही टेस्ट खेला गया है जो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच हुआ था। इस मैच के दौरान तीन पारियों में ही 1258 रन बन गए थे। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 451 रनों के बाद टीम इंडिया ने 603 रन बना दिए थे। इसी टेस्ट में पुजारा ने दोहरा शतक लगाया था।
पहली पारी का औसत : 451
दूसरी पारी का औसत : 603
तीसरी पारी का औसत : 204

ऐसी है पिच

img
इस पिच पर स्पिनर भी अहम योगदान देते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के रवींद्र जडेजा ने निश्चित रूप से बाएं हाथ के स्पिन के साथ आईपीएल 2014 में, यहां चार मैचों में 8 विकेट लिए थे। लेकिन टेस्ट क्रिकेट के लिए इस पिच को काफी मजबूत बनाया जाता है जिसकी झलक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच के दौरान देखने को मिली थी।

ऐसा रहेगा मौसम

img
रांची में शुक्रवार को बारिश हुई थी। शनिवार को भी तूफान के साथ बारिश आने की संभावना है। चिंता की बात यह है कि बारिश लगातार तीन दिनों तक सुबह के सलॉट में दिख रही है जब मैच होना है। फिलहाल शनिवार को यहां तापमान 27 डिग्री के आसपास रहने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो तेज हवाएं चलने के कारण तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिलने की उम्मीद है।

नजरें फिर से भारतीय ओपनिंग जोड़ी पर
सीरीज में अब तक भारतीय शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक तो मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक लगाया था। मयंक इसके बाद पुणे टेस्ट में भी शतक लगाने में सफल रहे। रोहित पुणे में नहीं चल पाए थे और वह इसकी भरपायी यहां करना चाहेंगे। वहीं, सीरीज में दो अर्धशतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी तिहरे अंक तक पहुंचने की कोशिश करेंगे।

कुलदीप के प्लेइंग 11 में आने की संभावना

img
क्योंकि भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हैं ऐसे में तीसरे मैच में कुलदीप का जगह मिल सकती है। कोहली ने पुणे में उमेश के रूप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखा था जिससे हनुमा विहारी को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिल पायी थी। अभी यह तय नहीं है कि कोहली इस संयोजन के साथ उतरेंगे या इसमें बदलाव करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका की स्थिति नाजुक
दक्षिण अफ्रीकी टीम फिलहाल सीरीज में खास प्रदर्शन नहीं कर पाई है। पुछल्ले बल्लेबाजों को छोड़ दें तो कोईभी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों पर हावी नहीं हो पाया। ऊपर से एडन मार्करम और केशव महाराज के चोटिल होने से उनकी मुसीबत और बढ़ गई है। क्योंकि रांची की पिच स्पिनरों का मदद करती है इसमें केशव का मैच से बाहर होना अफ्रीकी टीम के लिए बड़ा झटका है। वहीं, कैगिसो रबाडा, वर्नोन फिलैंडर और एनरिच नॉर्टजे भी प्रभाव नहीं डाल पा रहे हैं।

टीमें इस प्रकार हैं-

img
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल में से।
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेम्बा बावुमा (उप कप्तान), थेनिस डी ब्रुइन, क्विंटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, जॉर्ज लिंडे, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगिडी, एरिक नॉर्टजे, वर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कैगिसो रबाडा, रूडी सेकंड।
मैच सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

RES GALLERY

READ SOURCE

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN