IND vs AFG: दोनों टीमों की ताक़त, चुनौतियां और आंकड़े

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:45:04

img

विश्वकप के 28वें मुक़ाबले में आज टीम इंडिया भिड़ेगी अफ़ग़ानिस्तान से. भारतीय टीम अभी तक अपने 4 मुकाबलों में एक भी मैच नहीं हारी है. वहीं अफ़ग़ानिस्तान ने अब तक 5 मैच खेले हैं और सभी मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. भारतीय टीम जहां अंक तालिका में चौथे पायदान पर है, वहीं अफ़ग़ानिस्तान खाता खोला बग़ैर अंक तालिका में सबसे नीचे है. टीम इंडिया शानदार लय में है. बल्लेबाज़ी से लेकर गेंदबाज़ी और फील्डिंग तक सभी डिपार्टमेंट में अब तक बढ़िया खेल दिखाया है. अफ़ग़ानिस्तान की मुश्किल ये है कि वो अपनी पहली जीत तलाशने भारत जैसी ताक़तवर टीम के सामने उतर रही है. दोनों टीमे रोज़ बाउल, सॉउथैंपटन की पिच पर जब भिड़ेंगी तो देखते हैं मुक़ाबला कैसा होता है.

पिच और ग्राउंड कंडीशन
सॉउथैंटन का मैदान इंग्लैंड के बड़े मैदानों में से एक है. यहां पर स्पिनर खुल कर गेंदबाज़ी कर सकते है. अगर पिच की बात करें तो पिच फ्लैट है तो इस मैदान पर काफी रन आने की उम्मीद है.

img

दोनों टीमों की चिंता और चुनौतियां
भारत के सामने चिंता ये है कि तीन धाकड़ खिलाड़ी इस वक़्त घायल हैं. शिखर धवन चोटिल होकर पूरे विश्वकप से ही बाहर हो गए. भुवनेश्वर कुमार हफ़्त भर मैदान में उतर नहीं सकते. विजय शंकर चोट से उबर तो गए हैं, लेकिन आज खेलेंगे या नहीं, इस पर असमंजस बना हुआ है. धवन और भुवनेश्वर टीम में बैटिंग और बॉलिंग की शुरुआत करते रहे हैं. एक और चिंता की बात ये है कि भारत आम तौर पर अफ़ग़ानिस्तान जैसी कमज़ोर माने जाने वाली टीम को हल्का समझने की भूल कर देता है. 2018 के एशिया कप में यही हुआ था. तब भारत ने कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दे दिया और अफ़ग़ानिस्तान भारत के मुंह से जीत छीनकर टाई करवाने में सफ़ल रही.

img
अफ़ग़ानिस्तान की बात करें तो उसकी सबसे बड़ी चिंता ये है कि इस टूर्नामेंट में वो अब तक एक भी मैच नहीं जीत सकी है. 5 में पांचों मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. टीम की बल्लेबाज़ी बेहद लचर दिख रही है. एशिया कप में भारत के ख़िलाफ़ शतक बनाकर मैन ऑफ़ द मैच बने मोहम्मद शहज़ाद चोट के चलते टीम से बाहर हैं.

गेंदबाज़ी अब तक टीम की ठीक नज़र आ रही थी, लेकिन पिछले मुक़ाबले में इंग्लैंड ने अफ़ग़ानी गेंदबाज़ी के परख़च्चे उड़ा दिए. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पिछला मुक़ाबला उसने 150 रन से गवाया, जो टीम के लिए बड़ी चिंता का कारण होगा. टीम की ताक़त माने जाने वाली स्पिनर्स की तिकड़ी राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बुरी तरह असफ़ल रहे. राशिद ख़ान ने विश्वकप मुक़ाबले में सबसे ज़्यादा रन देने वाले गेंदबाज़ बन गए. उनके 9 ओवरों में इंग्लैंड ने 110 रन बना दिए.

ऊपर से टीम इस वक़्त कई विवादों से घिरी है. मोहम्मद शहज़ाद ने ख़ुद को टीम से बाहर किए जाने को षडयंत्र बताया है. कोच और चयनकर्ता के बीच सिर-फुटौव्वल है. रेस्तरां में अफ़ग़ानी खिलाड़ियों ने हंगामा कर दिया. इन विवादों से घिरी टीम को क्रिकेट पर एकाग्र होना चुनौती से कम नहीं है.

img

दोनों टीमों की ताक़त

टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताक़त ये है कि इनके पास टैलेंट की कमी नहीं है. धवन घायल हुए तो केएल राहुल ने उनकी कमी नहीं खलने दी. अब रिषभ पंत को भी टीम में शामिल कर लिया गया है. भुवनेश्वर की जगह आज मोहम्मद शमी का खेलना तय है. टीम के सभी खिलाड़ी इस वक़्त शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. ख़ासकर रोहित शर्मा और ख़ुद कप्तान विराट कोहली अच्छी लय में दिख रहे हैं. शर्मा ने तीनों पारियों में 50 से ज़्यादा का स्कोर बनाया है. कोहली दो अर्धशतक जड़ चुके हैं. केएल राहुल भी अच्छी लय में दिख रहे हैं. वहीं महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पंड्या जैसे हिटर्स किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं.

img

वहीं, अगर अफ़ग़ानिस्तान की बात करें तो नजीबुल्ला ज़ादरान और रहमत शाह जैसे बल्लेबाज़ उनके पास है. इन दोनों ने कुछ मैचों में अच्छी बल्लेबाज़ी की. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ भी नजीबुल्ला अकेले जूझते रहे. 2018 के एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान इकलौती टीम थी जिसे भारत हरा नहीं पाया था. उस जीते हुए मैच को अफ़ग़ानिस्तान ने भारत के मुंह से छीनकर टाई करवाने में सफ़लता हासिल की थी. तो, साल भर पहले की यादें अफ़ग़ानिस्तान का मनोबल बढ़ा सकता है. टीम की गेंदबाज़ी अच्छी है. राशिद ख़ान और मोहम्मद नबी भारतीय खिलाड़ियों की कमज़ोरियां अच्छी तरह जानते हैं. ऐसे में दोनों गेंदबाज़ी में घातक साबित हो सकते हैं.

img

दोनों टीमों के बीच विश्व कप में इससे पहले कभी कोई मुक़ाबला नहीं हुआ है. टीम इंडिया इस वक़्त बेहतरीन फॉर्म में है और अफ़ग़ानिस्तान मैदान और मैदान के बाहर दोनों जगहों पर अच्छा नहीं कर रही. ऐसे में भारत को हराने के लिए अफ़ग़ानिस्तान को पूरी ताक़त झोंक देनी पड़ेगी. लेकिन, फ़िलहाल ऐसी कोई सूरत बनती नज़र नहीं आ रही.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN