IND vs AUS : आज टकराएगा भारत और ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:52:24

img

विश्व कप क्रिकेट के अपने दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया आज ओवल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी.

img

एक तरफ भारत जहां विश्व कप खिताब तीसरे बार अपने नाम करने के लिए प्रतियोगिता में जोर-आजमाइश कर रही है. वहीं ऑस्ट्रेलिया खिताब की रक्षा करने के लिए पहुंचा है. वह पांच बार यह खिताब अपने नाम कर चुका है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के इस मैच में लोग यह जानने को भी उत्सुक हैं कि महेंद्र सिंह धोनी के गलव्स पर बना सेना के 'बलिदान ब्रिगेड' का चिन्ह रहेगा या नहीं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में धोनी ने सेना के 'बलिदान ब्रिगेड' के निशान वाले गलव्स पहने थे. आईसीसी ने अपने नियमों का हवाला देते हुए धोनी के गलव्स पर आपत्ति जताई थी. आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा था कि वह धोनी को इस चिन्ह को हटाने के लिए कहे.

भारत की जीत

विश्व कप में भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को एकतरफा मात दी थी. हालांकि भारत को जीत के लिए 228 रन बनाने के लिए 47.3 ओवर खेलना पड़ा था.

img

इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया था. टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के साथ-साथ स्पिनर्स ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था. बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट चटकाए थे. स्पिनर्स में यजुवेंद्र चहल ने चार और कुलदीप यादव ने एक विकेट अपने नाम किया था. ऐसे में भारतीय प्रशंसकों को इस बार भी गेंदबाजों से और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

बल्लेबाजी में जीत की बुनियाद ओपनर रोहित शर्मा 122 रन बनाकर रखी थी. हालांकि कप्तान कोहली, शिखर धवन और केएल राहुल अच्छी पारी खेलने में नाकाम रहे थे. अब देखना यह होगा कि बल्लेबाजी के माकूल पिच पर भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन कैसा रहता है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम

ओवल की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार है. ऐसे में 300 से ज्यादा रन बनने के आसार हैं. ऐसे में दोनों कप्तान टॉस जीतकर बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे. दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच हुए मुकाबले में इस मैदान पर दोनों टीमों ने 300 से अधिक रन बनाए थे.

img

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले मैच में वेस्टइंडीज को हराया था. हालांकि उसे यह जीत काफी संघर्ष के बाद मिली थी. उसके इस संघर्ष ने दिखाया कि क्यों ऑस्ट्रेलिया को इस बार भी खिताब का प्रबल दावेदार क्यों माना जा रहा है. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के शिखर के बल्लेबाजों के नाकाम होने के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने पारी को संभाला था. उनकी बदलौत ऑस्ट्रेलिया 288 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर पाई थी.

इसके बाद मिशेल स्टार्क ने वेस्ट विंडीज के स्तंभ क्रिस गेल समेत पांच खिलाड़ियों को आउट कर जीत की राह को काफी आसान बना दिया था. पैट कमिंस ने दो विकेट लिए थे. अब यह देखना होगा कि भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं.

टीमें इस प्रकार है.

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव.

img

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN