IND Vs BAN: डे-नाइट टेस्ट मैच को सफल बनाना आसान नहीं

Rajexpress

Rajexpress

Author 2019-10-31 10:05:00

img

राज एक्सप्रेस। भारत और बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर डे नाइट टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है, भारत पहली बार डे नाइट टेस्ट की अगुवाई करने को तैयार है, लेकिन भारत के लिए डे नाईट टेस्ट मैच का शुभारंभ करना उतना आसान नहीं होगा क्योंकि डे नाइट टेस्ट मैच जितना आकर्षक लगता है उसको सफल बनने के लिए बेहतर इंतज़ाम भी करने होंगे अगर ऐसा ना हुआ तो टेस्ट मैच में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डे नाईट टेस्ट मैच में खेल का समय चुनना, दर्शकों के लिए बांटी जाने वाली टिकट की राशि तथा इस मैच को खेले जाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली गुलाबी गेंद या फिर हम बात करें ओस की, जो ठंड के मौसम में रात में गिरती है, इन सब बातों के लिहाज से डे नाइट टेस्ट मैच बड़ा ही चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

नवंबर महीने में होने वाले डे नाइट टेस्ट मैच पर पड़ सकता है, ओस का असर

यह पहला मौका है जब कोई डे नाइट टेस्ट मैच ठंड के मौसम में खेला जा रहा है, ठंड के मौसम की बात करें तो मैच के दौरान ओस पड़ना लाजमी है और मैच में उसको लेकर काफी परेशानी आती है, गेंदबाजों को बॉल फेंकने में भी काफी परेशानी होती है, फील्डिंग करने के दौरान भी खिलाड़ियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है, तेज गेंदबाजों का काम तो फिर भी कहीं ना कहीं ठीक तरीके से चल जाता है, लेकिन स्पिनरों की बात करें तो स्पिनरों को गेंद स्पिन कराने में काफी परेशानी होती है, इसका खामियाजा इस मैच में भुगतना पड़ सकता है, भारत में खेले जाने वाले मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम की मुख्य ताकत स्पिन गेंदबाजी ही होती है, अब ओस के चलते भारतीय स्पिनरों को जो परेशानी उठानी पड़ेगी इसका असर तो मैच के दौरान ही पता चल सकेगा।

टेस्ट मैच का समय होगा अहम

दिन के दौरान खेले जाने वाले टेस्ट मैच हमेशा 9:30 या 10:00 बजे के लगभग शुरू हो जाते हैं लेकिन डे नाइट टेस्ट मैच को 1:30 या 2:00 बजे के आसपास शुरू किया जाता है और मैच का अंतिम सेशन रात्रि 9:30 बजे तक चलता है और ठंड के समय शाम 5:00 से 6:00 बजे के बाद से ही ओस गिरना चालू हो जाती है जिसके चलते यह बड़ा महत्वपूर्ण होगा कि मैच का समय क्या रखा जाएगा।

विदेशी दौरे पर भी हो सकता है डे-नाइट टेस्ट

भारतीय क्रिकेट टीम नवंबर के महीने में अपना पहला डे नाइट टेस्ट मैच खेलेगी पूर्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे नाइट टेस्ट मैच खेलने से इनकार कर दिया था, क्योंकि उस समय सभी खिलाड़ी डे नाइट टेस्ट क्रिकेट खेलने से सहमत नहीं थे। लेकिन अब भारत में डे नाइट टेस्ट मैच होने के बाद यह तय माना जा रहा है कि विदेशी दौरे पर भी भारत जल्द ही डे नाइट टेस्ट मैच का आगाज करेगा।

पिच के लिहाज से क्या कहा चीफ़ क्यूरेटर दलजीत सिंह ने

पिच के लिहाज से बीसीसीआई के पूर्व चीफ पिच क्यूरेटर दलजीत सिंह का कहना था कि डे नाइट टेस्ट के लिए जो पिच की तैयारी है, उसमें पिच पर ज्यादा घास डाली जानी चाहिए जबकि आउटफील्ड पर घास को कम रखना सही रहेगा। उन्होंने कहा मैदान पर ओस गिरना एक ऐसा मुद्दा है जिस पर आप कुछ नहीं कर सकते, यह एक प्राकृतिक चीज है, लेकिन ओस के लिए आप पिच और आउटफील्ड पर घास को कम ज्यादा कर सकते हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD