Ind vs Ban: दिल्ली में बारिश से पहले टी20 मैच पर बढ़ा 'खतरा'

News18

News18

Author 2019-11-03 12:37:03

img

टीम इंडिया और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच रविवार से टी20 सीरीज का आगाज हो रहा है. पहला टी20 मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. हालांकि इस मैच से पहले देश की राजधानी में बारिश हुई है जिसकी वजह से मुकाबले पर 'खतरा' बढ़ गया है. दरअसल ये खतरा बारिश का नहीं बल्कि प्रदूषण का है जो दिल्ली में हुई बारिश के बाद और ज्यादा बढ़ गया है.

बारिश से बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली में रविवार सुबह हुई बारिश के बाद हवा में प्रदूषण की मात्रा (Delhi Smog) और बढ़ गई. अमूमन ये माना जाता है कि बारिश से प्रदूषण का स्तर घटता है लेकिन इसके लिए अच्छी बारिश होनी जरूरी होती है. हालांकि दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी हुई जिसकी वजह से प्रदूषण का स्तर 625 तक पहुंच गया (Delhi Air Pollution). सरकारी एजेंसी सफर के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह साढ़े छह बजे 410 था जो 9 बजते-बजते 625 हो गया. बता दें वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को बेहद गंभीर और आपात श्रेणी में गिना जाता है. बता दें शनिवार को दिल्ली में आज के मुकाबले कम प्रदूषण था. शनिवार को प्रदूषण का स्तर 500 के करीब था लेकिन दिल्ली में हल्की बरसात की वजह से अब ये और ज्यादा बढ़ गया है.

img

दिल्ली में खेला जाएगा पहला टी20 मैच

दिल्ली अगर प्रदूषण का स्तर बढ़ा है तो पहले टी20 (India vs Bangladesh) में खिलाड़ियों की परेशानी और बढ़ना लाजमी ही है. प्रदूषण की वजह से खिलाड़ियों को सांस लेने में और दिक्कत पेश आएगी और उनकी आंखों में जलन की शिकायत हो सकती है. साल 2017 में भारत दौरे पर आई श्रीलंकाई टीम के कुछ खिलाड़ी तो दिल्ली टेस्ट के दौरान उल्टियां करने लगे थे. अगर बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में ऐसा होता है तो बीसीसीआई की फजीहत हो सकती है.

कैसा रहेगा मैच के दौरान मौसम?

वैसे आपको बता दें पहले टी20 के दौरान बारिश ना होने की आशंका है. मौसम वेबसाइट्स के मुताबिक दिल्ली में रात को मौसम साफ रहेगा. बारिश के आसार 0 फीसदी हैं. मैच में बारिश तो कोई दखल नहीं देगी लेकिन प्रदूषण फिर भी चिंता का विषय है.

इस खिलाड़ी का बड़ा बयान- पहले ढीले थे रोहित शर्मा, अब विराट कोहली से बेहतरीन बल्लेबाज

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD