IND vs BAN: बांग्लादेश को 28 रनों से हराकर भारत पहुंचा सेमीफ़ाइनल में

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:31:45

img

बांग्लादेश को बेहद रोमांचक मुक़ाबले में 28 रनों से हराकर भारत सेमीफ़ाइनल में पहुंच गया है. ऑस्ट्रेलिया के बाद सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने वाली ये दूसरी टीम है. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने स्कोर बोर्ड पर 314 रन टांग दिए. बांग्लादेश ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बेहतरीन खेल दिखाया, लेकिन बुमराह उनके बल्लेबाज़ों पर भारी पड़े. बांग्लादेश की पूरी टीम 286 रनों पर ऑल आउट हो गई.

भारत के पास अब 13 प्वाइंट्स हो गए हैं. इस हार के साथ ही बांग्लादेश अब सेमीफ़ाइनल की रेस से बाहर हो गया है. भारत ने विश्वकप में आज चौथी बार बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मैच खेला. पहले मैच में हार के बाद भारत की ये लगातार तीसरी जीत है. 2007 में बांग्लादेश ने भारत को हराकर 1979 के बाद पहली बार ग्रुप स्टेज से बाहर कर दिया था. पूरा पढ़ें..

img

भारत की तरफ़ से आज रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली. एक विश्वकप में चार शतक बनाने वाले वो दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं. वो इस विश्वकप में सबसे ज़्यादा 544 रन बना चुके हैं. भारत की तरफ़ से एकदिवसीय क्रिकेट में वो सबसे ज़्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं.

पहले विकेट के लिए केएल राहुल की शानदार 77 और रोहित के 104 रनों की पारी की बदौलत भारत ने 180 रन जोड़े. ये इस विश्वकप में भारत की सबसे बेहतरीन शुरुआत थी. बांग्लादेश के लिए शाकिब अल-हसन ने एक बार फिर बेहतरीन गेंदबाज़ी और बेहतरीन बल्लेबाज़ी की. वो फिर अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 74 गेंदों में 66 रनों की बेहतरीन पारी खेली.

एक विश्वकप में 500 रन और 10 विकेट लेने वाले वो दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. आज के मैन ऑफ़ द मैच रोहित शर्मा के बाद वो इस टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. शाकिब के नाम इस टूर्नामेंट में 542 रन हैं. भारत का आख़िरी मैच अब श्रीलंका के ख़िलाफ़ होना है.

फिर से बूम बूम बुमराह.

48वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह ने रुबेल हुसैन को बोल्ड कर दिया. छठी गेंद पर उनका सामना करने आए आख़िरी बल्लेबाज़ मुस्ताफ़िज़ुर रहमान. फिर से यॉर्कर और मुस्ताफ़िज़ुर भी बोल्ड. बुमराह ने आज चार विकेट झटके और चारों को बुमराह ने बोल्ड कर दिया.

वो भारत के सबसे सफ़ल गेंदबाज़ साबित हुए. बुमराह- 10-1-55-4

सैफुद्दीन का अर्धशतक

ग़ज़ब. कमाल. सनसनीख़ेज़. सैफ़ुद्दीन ने अकेले दम पर बांग्लादेश को इस मैच में जीवित रखा है. 37 गेंदों में उन्होंने 50 रन जड़ दिया है. 8वें नंबर पर वो बैटिंग करने आए थे. जब सैफ़ुद्दीन आए थे तो टीम का स्कोर था 179/6

अगर सैफ़ुद्दीन का साथ देने दूसरे छोर पर कोई होते तो वो आज कुछ कमाल भी दिखा सकते थे.

3 ओवर में चाहिए 36 रन

बांग्लादेश ने 47 ओवर में अब तक 279 रन बना लिए हैं. सैफ़ुद्दीन 35 गेंदों में 45 रन बनाकर डटे हुए हैं. रुबेल हुसैन 9 गेंदों में 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. बांग्लादेश को अब हर गेंद पर 2 रन चाहिए. अगर विकेट बचे होते तो बांग्लादेश ये मैच जीत भी सकता था.

5 ओवरों में 51 रनों की दरकार

46वां ओवर लेकरआए हैं जसप्रीत बुमराह. पहली गेंद डॉट, दूसरी पर आसान सा सिंगल मिला. तीसरी पर रुबेल हुसैन ने दनदनाता हुआ चौका जड़ दिया. बांग्लादेश आख़िर तक हार नहीं मान रहा. जो भी बल्लेबाज़ मैदान में उतर रहे हैं वो जी-जान से मैच जीतने की कोशिश में जुटे हैं.

0, 1, 4, 1, 1, 1

इस ओवर से आए 8 रन.

46 ओवर बाद बांग्लादेश 272/8

सैफुद्दीन 40 (33)

रुबेल 7 (5)

छक्का और विकेट

बांग्लादेश के कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा ने 45वें ओवर की पहली गेंद पर लंबा छक्का जड़ दिया, लेकिन उत्साह में आकर भुवनेश्वर की दूसरी गेंद पर भी लंबा शॉट खेलने की कोशिश की और गेंद बैट का बाहरी किनारा लेकर सीधे महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों में समा गई. भुवनेश्वर को मिला इस मैच का पहला विकेट.

अब सैफुद्दीन का साथ देने के लिए आए हैं रुबेल हुसैन.

बुमराह आए, फिर से छाए

बुमराह को एक बार फिर गेंद थमाई गई और एक बार फिर से उन्होंने बदले हुए स्पैल में विकेट चटका दिया. बुमराह ने ख़तरनाक दिख रहे शब्बीर रहमान को बोल्ड कर दिया. इससे पहले मोसद्दक हुसैन को भी उन्होंने बोल्ड किया था. बांग्लादेश का 245 के स्कोर पर 7वां विकेट गिरा. बुमराह को दूसरी सफ़लता मिली. अब मैदान पर सैफ़ुद्दीन का साथ देने के लिए कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा आए हैं.

अब बाग्लादेश को जीत के लिए प्रति ओवर 10.7 रन बनाने होंगे

44 ओवर बाद बांग्लादेश 251/7

सैफुद्दीन 33 (28)

मुर्तज़ा 2 (3)

बांग्लादेश को अब 36 गेंदों में चाहिए 64 रन

शब्बीर-सैफ़ुद्दीन के बीच 50 रनों की साझेदारी

दोनों बल्लेबाज़ों ने निर्णायक पलों में 50 रनों की तेज़तर्रार साझेदारी की है. दोनों जिस अंदाज़ में बैटिंग कर रहे हैं उसने एक बार फिर बांग्लादेशी खेमे में उत्साह भर दिया है. मुश्किल ये है कि अगर एक भी आउट हुए तो बांग्लादेश के लिए मुश्किल सा लक्ष्य क़रीब-क़रीब नामुमकिन हो जाएगा.

पिछले पांच ओवरों में रन रेट 8.60

बांग्लादेश के दोनों बल्लेबाज़ इस वक़्त ताबड़तोड़ अंदाज़ में बैटिंग कर रहे हैं. शाकिब के आउट होने के बाद शब्बीर रहमान और मोसद्दक हुसैन ने जी-जान लगा दी है. पिछले कुछ ओवरों में बांग्लादेश ने धुआंधार बैटिंग की है. अब बांग्लादेश को यहां से 9 रन प्रति ओवर चाहिए

अब 10 ओवरों में बांग्लादेश को चाहिए 90 रन

40 ओवर बाद बांग्लादेश 225/6

शब्बीर 30 (23)

मोसद्दक 19 (17)

जीत के लिए 100 रनों की दरकार

बांग्लादे को 67 गेंदों में अब 100 रनों की दरकार है. शब्बीर रहमान को छोड़ दें तो बांग्लादेश के पास कोई विशेषज्ञ बल्लेबाज़ नहीें हैं. वो ज़रूर इस वक़्त अच्छी लय में खेल रहे हैं, लेकिन बांग्लादेश को दोनों छोर से इसी तरह की पारी की दरकार है. फ़िलहाल वो 22 गेंदों में 29 रन बना चुके हैं.

अब बचे हुए 11 ओवरों में 3 ओवर बुमराह के, 3 भुवनेश्वर के और 3 शमी के हैं. ऐसे में बांग्लादेश के लिए इस गति से रन बनाना आसान नहीं होगा.

बांग्लादेश के 200 रन

बांग्लादेश 150 रनों तक अच्छी स्थिति में दिख रहा था, लेकिन उसके बाद भारतीय गेंदबाज़ों में मैच में ज़बर्दस्त वापसी की. इस दौरान बांग्लादेश के तीन अहम विकेट भारत ने झटक लिए. 162 के स्कोर पर लिटन दास आउट हुए, फिर 173 के स्कोर पर मोसद्दक हुसैन और फिर 179 के स्कोर पर शाकिब अल-हसन.

अब बांग्लादेश के लिए जीत काफी मु्श्किल दिख रही है. बांग्लादेश को यहां से हर ओवर जीत के लिए 8.78 रनों की दरकार है. भारत की तरफ़ से हार्दिक पंड्या सबसे सफल गेंदबाज़ साबित हुए हैं. उन्होंने तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके.

शब्बीर रहमान ने मोहम्मद शमी के 38वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर चौके जड़कर बांग्लादेश का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया है. 38वें ओवर में बांग्लादेश ने 17 रन बटोर लिए. शब्बीर रहमान यहां से जीत का तेवर दिखा रहे हैं, लेकिन बांग्लादेश के लिए बहुत मुश्किल है.

बांग्लादेश की सबसे बड़ी उम्मीद को झटका

हार्दिक पंड्या ने इस मैच का सबसे बड़ा विकेट झटक लिया है. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शाकिब अल-हसन को उन्होंने आउट कर बांग्लादेश की उम्मीद को सबसे बड़ा झटका दिया है. 179 के स्कोर पर बांग्लादेश का अब छठा विकेट गिर गया है. यहां से बांग्लादेश को मैच जिताने की काबिलियत रखने वाला कोई खिलाड़ी फ़िलहाल नहीं दिखता. हार्दिक पंड्या की इस मैच में ये तीसरी सफ़लता थी. इससे पहले वो सौम्य सरकार और लिटन दास को आउट कर चुके हैं.

शाकिब अल-हसन ने 74 गेंदों पर 66 रनों की फिर से अच्छी पारी खेली, लेकिन आज वो अपनी टीम को जीत की दहलीज तक नहीं पहुंचा सके. पिछले पांच ओवरों में 23 रन बने और बांग्लादेश के 3 विकेट इस दौरान गिर गए. अब ज़रूरी रन रेट 8.58 का हो गया है.

34 ओवर बाद बांग्लादेश 179/6

शब्बीर रहमान 5 (6)

मोहम्मद सैफुद्दीन 0 (1)

बूम बूम बुमराह! पांचवां विकेट

बुमराह को नए स्पेल के लिए कोहली ने गेंद थमाई और बुमराह ने दूसरी ही गेंद पर भारत को सफलता दिला दी. उन्होंने अंदर आती हुए एक गेंद पर मोसद्दक हुसैन को क्लीन बोल्ड कर दिया. बांग्लादेश को 173 के स्कोर पर पांचवां झटका. हुसैन 7 गेंदों में मात्र 3 रन बनाकर आउट हुए. अब यहां से बांग्लादेश के लिए मैच बेहद मुश्किल. ज़रूरी रन गति 8.03 तक पहुंच गया है. सिर्फ़ शाकिब अल-हसन एक छोर पर टिके हुए हैं. दूसरे छोर पर अब शब्बीर रहमान आए हैं बल्लेबाज़ी करने.

शब्बीर अपनी टीम के लिए क्या करेंगे, ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा, लेकिन बुमराह ने फिर से साबित किया कि वो दुनिया के नंबर वन गेंदबाज़ क्यों हैं.

लिटन दास आउट, पंड्या ने तोड़ी जोड़ी

हार्दिक पंड्या ने एक और शॉट गेंद पर एक और विकेट झटक लिया. लिटन दास ने अपना ख़तरनाक तेवर दिखाना शुरू ही किया था कि पंड्या ने उन्हें चलता कर दिया. पंड्या के इसी ओवर में उन्होंने लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का जड़ा था, लेकिन उसके बाद एक बाउंसर को पुल करने के चक्कर में दिनेश कार्तिक को आसान सा कैच थमा बैठे. 162 के स्कोर पर लिटन दास का विकेट गिरा. बांग्लादेश को लगा चौथा झटका. मोसद्दक हुसैन आए हैं बैटिंग करने.

30 ओवर बाद बांग्लादेश 163/4

शाकिब 57 (62)

मोसद्दक हुसैन 1 (1)

शाकिब और लिटन की जोड़ी

शाकिब अल हसन जब तक क्रीज़ में हैं तब तक बांग्लादेश की उम्मीदें ज़िंदा हैं. वो अद्भुत लय में बैटिंग कर रहे हैं. लिटन दास और शाकिब अगर टिक गए तो 7.57 के ज़रूरी रन रेट से ये दोनों बल्लेबाज़ी कर सकते हैं. भारत को किसी भी सूरत में इस जोड़ी को तोड़ना होगा. अब दास और शाकिब की जोड़ी जमने लगी है. लिटन दास ने हार्दिक पंड्या की गेंद पर लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का जड़कर अपनी मंशा साफ़ कर दी है.

शाकिब का एक और अर्धशतक

शाकिब अल-हसन की बेहतरीन फॉर्म आज भी जारी है. उन्होंने इस विश्वकप में चौथा अर्धशतक जड़ दिया है. इसके अलावा वो दो शतक भी बना चुके हैं. 58 गेंद में उन्होंने आज अपना अर्धशतक पूरा कर लिया

28 ओवर बाद बांग्लादेश 145/3

शाकिब 50 (58)

लिटन दास 14 (18)

यहां से बांग्लादेश को 22 ओवरों में चाहिए 168 रन

25 ओवर का खेल ख़त्म

बांग्लादेश की पारी के आधे ओवर्स ख़त्म हो चुके हैं. आधे सफ़र में बांग्लादेश ने अब तक तीन महत्वपूर्ण विकेट खो दिए, लेकिन उसके लिए राहत की बात एक ही है कि ज़िंदगी की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में चल रहे शाकिब अल-हसन और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ बेहतरीन पारी खेलकर बांग्लादेश को 322 रनों का लक्ष्य हासिल कराने वाले लिटन दास अभी मैदान में हैं. वहीं भारत को एक और विकेट की दरकार है. भारत चाहेगा कि शाकिब और दास की जोड़ी टूट जाए.

25 ओवर बाद बांग्लादेश 127/3

शाकिब 42 (51)

लिटन 3 (7)

चहल ने दिलाई तीसरी सफ़लता

बांग्लादेश को जिस जोड़ी से सबसे ज़्यादा उम्मीदें थीं वो जोड़ी मैदान पर उस उम्मीद को प्रदर्शन में तब्दील कर रही थी. शाकिब अल-हसन और मुश्फ़िक़ुर रहीम ना सिर्फ़ संभल कर खेल रहे थे, बल्कि रन गति भी तेज़ बनाए हुए थे. लेकिन युज़वेंद्र चहल ने ख़तरनाक अंदाज़ में बैटिंग कर रहे रहीम को पवेलियन भेज दिया. वो बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन सीधे मोहम्मद शमी को कैच थमा बैठे.

रहीम 23 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए. इससे पहले 74 रनों पर बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा था. रहीम और शाकिब के बीच 50 रनों की साझेदारी पूरी होने ही वाली थी कि चहल ने रहीम को चकमा दे दिया. अब मैदान में आए हैं लिटन दास. शाकिब और लिटन दास ने ही वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 322 रनों का लक्ष्य अविश्वसनीय अंदाज़ में बैटिंग करते हुए हासिल कर लिया था. भारत के लिए इन दोनों को आउट करना सबसे ज़रूरी.

23 ओवर बाद बांग्लादेश 121/1

शाकिब 40 (47)

बांग्लादेश के 100 रन पूरे

बांग्लादेश 5 रन प्रति ओवर की दर से स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ा रहा है. टीम के सबसे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दो बल्लेबाज़ इस वक़्त मैदान में हैं. शाकिब अल-हसन और मुश्फ़िक़ुर रहीम की जोड़ी अगर जम गई तो बांग्लादेश की उम्मीदें बची रहेंगी. दोनों इससे पहले भी 300 रनों को चेज़ करने का कारनामा कर चुके हैं. 2007 के विश्वकप में भारत को जब बांग्लादेश ने हराया था तो इन दोनों ने रन चेज़ करते हुए टीम के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेली थीं.

20वें ओवर की तीसरी गेंद को शाकिब ने थर्ड मैन की तरफ़ खेलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया. पिछले पांच ओवरों से बांग्लादेश का रन रेट 6.20 का है. अगर इसी रफ़्तार से बांग्लादेश रन बनाता रहा तो लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं होगा. लेकिन, विकेट बचाए रखना सबसे ज़रूरी है. भारत इस जोड़ी को तोड़ना चाहेगा.

20 ओवर बाद बांग्लादेश 104/2

शाकिब 29 (35)

रहीम 17 (16)

भारत को मिली दूसरी सफ़लता

img

कप्तान कोहली ने गेंदबाज़ी में बदलाव करते हुए हार्दिक पंड्या को बुलाया. पहली गेंद वाइड थी, लेकिन दूसरी गेंद पर पंड्या ने जमे-जमाए सौम्य सरकार का विकेट चटका दिया. सरकार ने गेंद को सीधी ड्राइव की, लेकिन कवर में खड़े विराट कोहली ने कैच पकड़ने में कोई ग़लती नहीं की. 74 के स्कोर पर बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा.

15 ओवर का खेल ख़त्म

बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों ने पिछले कुछ ओवर्स से हाथ खोलने शुरू कर दिए हैं. शाकिब अल-हसन आज भी अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे हैं. पिछले पांच ओवरों में बांग्लादेशी पारी का रन रेट 6.60 का हो गया है.

शुरुआत में धीमी बल्लेबाज़ी कर रहे सौम्य सरकार भी अब 89+ की स्ट्राइक रेट से खेल रहे हैं. शाकिब आते ही जिस तरह खेलना शुरू किया, उससे साफ़ लगता है कि वो ड्रेसिंग रूम से ही सेट होकर आए हैं.

15 ओवर बाद बांग्लादेश 73ं/1

सरकार 33 (37)

शाकिब 16 (22)

बांग्लादेश को यहां से अगले 35 ओवरों में 242 रन बनाने हैं. उसके पास अभी 9 विकेट हैं.

बांग्लादेश के 50 रन

बांग्लादेश ने 12वें ओवर की पहली ही गेंद पर चौके के ज़रिए 50 रन पूरे कर लिए हैं. सौम्य सरकार ने मोहम्मद शमी की गेंद को लॉन्ग ऑन की तरफ़ झन्नाटेदार चौका जड़ा. शाकिब अल-हसन आज भी बेहतरीन लय में दिख रहे हैं. बुमराह के ख़िलाफ़ लॉन्ग ऑन में उन्होंने बेहतरीन चौका जड़ा. अगर बांग्लादेश को ये मैच जीतना है तो शाकिब का मैदान पर टिके रहना बहुत ज़रूरी है. 12वें ओवर की दूसरी गेंद सरकार के पैड से जाकर टकराई. अंपायर ने नॉट आउट करार दिया. कोहली ने रिव्यू ले लिया है. थर्ड अंपायर ने फिर से नॉट आउट करार दिया. भारत ने अपना रिव्यू गंवाया.

12 ओवर बाद बांग्लादेश 53/1

सरकार 22 (32)

शाकिब 7 (9)

शमी आए और तमीम को भेज दिया पवेलियन

img

अब तक बांग्लादेश के दोनों सलामी बल्लेबाज़ों ने धीमी, लेकिन संभली हुई बल्लेबाज़ी की थी. भवनेश्वर, बुमराह और शमी को दोनों बल्लेबाज़ संभलकर खेल रहे थे. लेकिन, बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शमी ने अपना काम आज भी जारी रखा. ज़्यादा लय में दिख रहे तमीम इक़बाल को उन्होंने चलता किया. इस विश्वकप में ये उनका 14वां विकेट है. तमीम इक़बाल 31 गेंदों में 22 रन बनाकर शमी की गेंद पर बोल्ड हुए. अब मैदान में शाकिब अल-हसन आए हैं. 39 के स्कोर पर गिरा बांग्लादेश का पहला विकेट.

10 ओवर बाद बांग्लादेश 40/1

तमीम 22 (31)

सरकार 16 (28)

शाकिब 1 (1)

7 ओवर तक बांग्लादेश ने कोई विकेट नहीं गंवाया है. तमीम इक़बाल और सौम्य सरकार डटे हुए हैं. रन गति धीमी ज़रूर है, लेकिन दोनों बल्लेबाज़ संभलकर खेल रहे हैं. ज़रूरी रन गति अब 6.7 का हो गया है.

7 ओवर बाद बांग्लादेश 28/0

तमीम 20 (26)

सरकार 7 (16)

पहला मेडन

चौथा ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह. उनका ये दूसरा ओवर था. पहले ओवर में तमीम इक़बाल उनकी गेंद पर 2 चौके जड़े थे, लेकिन इस बार सामने थे सौम्य सरकार. बुमराह की गेंद से वो लगातार जूझते नज़र आए. पारी का पहला मेडन ओवर.

सौम्य सरकार ने 12 गेंदों में अब तक मात्र 1 रन बनाया है.

लय में दिख रहे हैं तमीम इक़बाल

तमीम इक़बाल ने पहले बुमराह के ओवर में 2 चौके जड़े, फिर भुवनेश्वर की गेंद पर शानदार कवर ड्राइव लगाया. वो शुरू से ही अच्छी लय में दिख रहे हैं. सौम्य सरकार थोड़े संघर्ष करते हुए दिख रहे हैं.

3 ओवर बाद बांग्लादेश 16/0

तमीम 15 (12)

सरकार 1 (6)

ओवर-2

जसप्रीत बुमराह के हाथों में गेंद. सामने तमीम इक़बाल. चौथी गेंद पर तमीम इक़बाल और बांग्लादेश की पारी का पहला चौका. इक़बाल ने आख़िरी गेंद पर भी चौका जड़कर इस ओवर से बटोर लिए 9 रन.

0, 0, 0, 4, 0, 4

2 ओवर बाद बांग्लादेश 9/0

तमीम 9 (10)

सरकार 0 (2)

ओवर-1

नई गेंद के साथ भुवनेश्वर कुमार कर रहे हैं शुरुआत. सामने तमीम इक़बाल. 2007 में जब बांग्लादेश ने विश्वकप में भारत को हराया था तो उस मैच में तमीम ने अर्धशतक जड़ा था.

0, 0, 0, 1, 0, 0

एक ओवर बाद बांग्लादेश 1/0
तमीम 1(4)

सरकार 0 (2)

बांग्लादेश की पारी शुरु

315 रनों का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं है. इस टूर्नामेंट में एक ही बार कोई टीम 250 रन से ज़्यादा को चेज़ करके जीती है, लेकिन अच्छी बात ये है कि वो टीम बांगलादेश ही है. बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 322 रनों का लक्ष्य 42वें ओवर में ही हासिल कर लिया था. विश्वकप इतिहास में आयरलैंड और बांग्लादेश की दो ऐसी टीम हैं जिन्होंने एक से ज़्यादा बार 300+ स्कोर के लक्ष्य का सफल पीछा किया है. आज बांग्लादेश के पास फिर से इतिहास रचने का मौक़ा है. क्या वो ऐसा कर पाएगी?

भारत की पारी ख़त्म

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 314 का स्कोर बनाया है. बांग्लादेश को जीत के लिए अब 315 रनों की दरकार है. वो इस टूर्नामेंट में 322 रन चेज़ कर चुका है. क्या बांग्लादेश फिर से इतिहास रचेगा. अगर वो ये मैच नहीं जीत पाता तो विश्वकप से उसका बाहर होना तय है. अगर भारत को इस मैच में जीत मिलती है तो भारत का सेमीफ़ाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा.

भारत की पारी

केएल राहुल 77 (92)

रोहित शर्मा 104 (92)

विराट कोहली 26 (27)

रिषभ पंत 48 (41)

हार्दिक पंड्या 0 (2)

एमएस धोनी 35 (33)

दिनेश कार्तिक 8 (9)

भुवनेश्वर कुमार 2 (3)

मोहम्मद शमी 1 (2)

जसप्रीत बुमराह 0 (0)

बांग्लादेश की गेंदबाज़ी

मुस्ताफ़िज़ुर रहमान 10-1-59-5

शाकिब अल-हसन 10-0-41-1

रुबेल हुसैन 8-0-48-1

सौम्य सरकार 6-0-33-1

ओवर-50

आख़िरी ओवर लेकर आए हैं मुस्ताफ़िज़ुर रहमान. सामने हैं धोनी. धोनी लंबे शॉट्स लगाना चाहते हैं. दो डॉट गेंदों के बाद तीसरी गेंद को उन्होंने विकेट के पास ही ऊंचा उठा दिया. धोनी हुए आउट.

0, 0, W, 1, 1, wd-W, W

50वें ओवर में आए मात्र 2 रन.

मुस्तफिज़ुर रहमान ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 5 विकेट चटकाए. वो बांग्लादेश के सबसे सफल गेंदबाज़ साबित हुए हैं.

ओवर-49

धोनी अब बचे हुए दो ओवर्स में ज़्यादा से ज़्यादा रन बटोरना चाहते हैं. सैफुद्दीन की पहली दो गेंदों पर 6 रन बना चुके हैं. वो सिंगल लेकर भुवनेश्वर को स्ट्राइक नहीं देना चाहते. इस ओवर से आए 11 रन.

2, 4, 0, 0, 4, 1

49 ओवर बाद भारत 311/6

धोनी 35 (30)

भुवनेश्वर 1 (2)

भारत के 300 रन

48वें ओवर में मुस्ताफ़िज़ुर ने शुरुआती चार गेंदों में भारत को बांध दिया. पहली गेंद पर सिंगल. दूसरी पर विकेट, तीसरी पर सिंगल. चौथी डॉट. पांचवी पर सिंगल लेकर धोनी ने भारत का स्कोर 300 पर पहुंचा दिया.

1, W, 1, 0, 1, 0,

इस ओवर से आए मात्र 3 रन

48 ओवर बाद भारत 300/6

धोनी 24 (24)

भुवनेश्वर 1 (2)

दिनेश कार्तिक आउट

कार्तिक को मौक़ा मिला था, लेकिन वो इसका फ़ायदा नहीं उठा सके. मुस्ताफिज़ुर की धीमी बाउंसर पर वो छक्का जड़ना चाहते थे. नज़दीक में ही हवा में उठा दिया. 48वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर वो आउट होकर पवेलियन लौट गए. 298 पर भारत का छठा विकेट गिरा. कार्तिक 9 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हुए.

ओवर-47

पारी का 47वां ओवर फेंकने आए हैं सैफुद्दीन. सामने हैं धोनी. पहली गेंद पर सिंगल. दूसरी पर कार्तिक का सिंगल. भारत 320 के आस-पास रन बनाने की कोशिश करेगा. हर ओवर में कम से कम एक बाउंड्री की कोशिश है. चौथी गेंद पर कार्तिक ने ये बाउंड्री बटोर ली. इस ओवर से आए 9 रन

1, 1, 1, 4, 1, 1

47 ओवर बाद भारत 297/5

धोनी 22 (21)

कार्तिक 8 (8)

यहां से 3 ओवर का खेल बचा है.

पहली बार विश्वकप खेलने उतरे हैं दिनेश कार्तिकपूरा पढ़ें...

15 साल के क्रिकेट करियर में पहली बार दिनेश कार्तिक को मैदान में उतरने का मौक़ा मिला है. 2007 के विश्वकप में भी वो टीम में थे, लेकिन खेलने का मौक़ा नहीं मिला. तब से अब तक के लंबे इंतज़ार के बाद आज पहली बार कार्तिक बल्लेबाज़ी करने उतरे हैं. उनकी कोशिश होगी कि इस मौक़े को अपने पक्ष में भुना लें. जिस तरह मोहम्मद शमी ने भुवनेश्वर के चोटिल होने के बाद टीम में अपनी जगह पक्की की, उसी तरह कार्तिक भी कर सकते हैं.

45 ओवर बाद भारत 279/5

धोनी 11 (14)

कार्तिक 1 (3)

अर्धशतक से चूके पंत

कोहली और पंड्या के आउट होने के बाद रन गति बरकरार रखने की ज़िम्मेदारी रिषभ पंत ने अपने कंधों पर उठा ली थी. वो लगातार हर गेंदबाज़ की धुनाई कर रहे थे. चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने उतरने पंत शुरू से ही लय में नज़र आए, लेकिन तज़ुर्बेदार शाकिब अल-हसन ने उन्हें अपनी जाल में फंसा लिया. पंत 41 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुए. शाकिब की गेंद को वो बाउंड्री के ऊपर से खेलना चाहते थे, लेकिन मोसद्दक हुसैन ने उनका कैच पकड़ लिया.

44.1 ओवर बाद भारत 277/5

धोनी 10 (12)

भारत के 250 रन पूरे

img

दोनों सलामी बल्लेबाज़ों के आउट होने के बाद से बांग्लादेश ने मैच में वापसी की है. ख़ासकर मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने एक ही ओवर में कोहली और पंड्या को आउट कर भारत को दो बड़े झटके दिए, लेकिन रिषभ पंत पर इन सबका कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा. वो अपने ही अंदाज़ में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं. 40वें ओवर की तीन गेंदों में लगातार तीन चौके जड़कर पंत ने बता दिया कि भारतीय टीम सकारात्मक अंदाज़ में खेल रही है. चौथी गेंद पर सिंगल लेकर भारतीय टीम के 250 रन भी उन्होंने पूरे किए.

40 ओवर बाद भारत 251/4

रिषभ 36 (25)

धोनी 1 (3)

कप्तान कोहली आउट

img

विराट कोहली स्कोरबोर्ड को तेज़ी से चलाना चाहते थे. उनकी कोशिश थी कि बचे हुए ओवर्स में ज़्यादा से ज़्यादा रन बन सके. मुस्ताफ़िज़ुर रहमान की गेंद को उन्होंने फ्लिक कर लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का मारने की कोशिश की, लेकिन रुबेल हुसैन ने कैच पकड़ने में कोई ग़लती नहीं की. 237 के स्कोर पर भारत का तीसरा विकेट गिरा. बांग्लादेश के लिए बड़ी सफ़लता. कोहली 27 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हुए. उनकी जगह हार्दिक पंड्या आए हैं बैटिंग करने. लेकिन मुस्ताफिज़ुर ने उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया. इस ओवर में मुस्ताफ़िज़ुर को मिली दूसरी सफ़लता. धोनी आए हैं बल्लेबाज़ी करने.

38.4 ओवर बाद भारत 237/4

पंत 23 (20)

यहां से 11 ओवरों का खेल बाक़ी है. मैदान पर दो बड़े हिटर्स मौजूद हैं. भारत कितना बना पाएगा?

भारत के 200 रन पूरे

भारत ने इस मैच में अपना दबदबा क़ायम रखा है. 200 रन बन चुके हैं और सिर्फ़ दो विकेट गिरे हैं. रोहित शर्मा एक विश्वकप में सबसे ज़्यादा शतक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर वापस लौटे. केएल राहुल इस विश्वकप में अपने पहले शतक से एक बार फिर चूक गए. कप्तान विराट कोहली पूरे विश्वकप में शानदार लय में नज़र आए हैं. वो मैदान पर डटे हुए हैं. कोहली के पास भी आज पहला शतक जड़ने का मौक़ा है. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद रन गति में थोड़ी गिरावट ज़रूर आई है, लेकिन भारत के पास अभी 8 विकेट बचे हुए हैं. रिषभ पंत मैदान में डटे हुए हैं. हार्दिक पंड्या जैसे ख़तरनाक हिटर अभी पवेलियन में अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं. आज भारत यहां पर विशाल स्कोर बनाता हुआ दिख रहा है. मोसद्दिक हुसैन की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर रिषभ पंत ने भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया.

34 ओवर बाद भारत 204/2

कोहली 9 (13)

पंत 8 (8)

केएल राहुल आउट

भारत को 195 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद केएल राहुल भी आउट होकर पवेलियन लौट गए. वो आज शतक की तरफ़ बढ़ रहे थे, लेकिन अच्छी शुरुआत को शतक में तब्दील करने में नाकाम रहे. रुबेल हुसैन की धीमी गेंद को बैकफुट से वो कट करना चाहते थे, लेकिन सही पोजिशन में नहीं आ पाए. गेंद शरीर के नज़दीक थी और कट लगाने के चक्कर में विकेटकीपर मुश्फ़िक़ुर रहीम को वो कैच थमा बैठे. राहुल 92 गेंदों में 77 रन बनाकर आउट हुए.

32.4 ओवर बाद भारत 195/2

रोहित 104 (92)

राहुल 77 (92)

कोहली 9 (13)

रोहित शर्मा आउट

शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा ने सौम्य सरकार की गेंद को एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से छक्का जड़ना चाहते थे, लेकिन बाउंड्री के पास लिटन दास ने उनका कैच पकड़ लिया. विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद रोहित शर्मा अब आउट होकर पवेलियन लौट गए. 180 पर भारत का पहला विकेट गिरा. रोहित शर्मा 92 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान विराट कोहली उतरे हैं मैदान में. उनके पास भी आज इस विश्वकप में पहला शतक जड़ने का मौक़ा है. वो लगातार पांच मैचों में अर्धशतक बना चुके हैं.

रोहित का चौथा शतक

img

रोहित शर्मा ने कुमार संगकारा के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. एक विश्वकप में उनके अलावा अब तक किसी बल्लेबाज़ ने 4 शतक नहीं जड़े थे, लेकिन रोहित शर्मा इस बार अलग ही अंदाज में बैटिंग कर रहे हैं. एक विश्वकप में 4 शतक जड़ने वाले वो दुनिया के मात्र दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं. क्या वो सचिन तेंदुलकर के 673 रनों का विश्व रिकॉर्ड इस बार तोड़ पाएंगे? सचिन ने 2003 में ये कारनामा किया था. 16 साल ये रिकॉर्ड अटूट है. रोहित के पास इस बार मौक़ा है.

29 ओवर बाद भारत 176/0

रोहित 100 (90)

राहुल 71 (85)

भारत के 150 रन पूरे

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज़ आज विस्फोटक अंदाज़ में बैटिंग कर रहे हैं. ख़ासकर रोहित शर्मा किसी भी गेंदबाज़ को बख़्शने के मूड में नहीं दिख रहे. वो इस टूर्नामेंट में बेहतरीन लय में हैं, लेकिन इतने ख़तरनाक कभी नहीं दिख रहे थे. आज वो इस विश्वकप में चौथे शतक की तरफ़ बढ़ रहे हैं और काफी तेज़ी से बढ़ रहे हैं. केएल राहुल भी शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे हैं. अगर ये दोनों बल्लेबाज़ कुछ ओवरों तक और टिके रह गए तो भारत आज यहां 350+ का स्कोर आसानी से बना लेगा. रोहित शर्मा अब तक 5 छक्के जड़ चुके हैं, जबकि राहुल ने भी एक छक्का जड़ा है. 24वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित ने छक्का जड़कर भारत का आंकड़ा 150 के पार पहुंचा दिया

24 ओवर बाद भारत 158/0

रोहित 91 (75)

राहुल 63 (70)

इस टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने रोहित

रोहित शर्मा आज डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ते हुए इस विश्वकप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उन्होंने जैसे ही पारी का 77वां रन बनाया वो डेविड वॉर्नर के 516 के आंकड़े को पार कर गए. रोहित शर्मा का ये 7वां मैच है. वॉर्नर अब तक 8 मैच खेल चुके हैं.

img

20 ओवर का खेल ख़त्म

शुरुआती 20 ओवरों के खेल में भारत का दबदबा क़ायम है. अब तक भारत का एक भी विकेट नहीं गिरा है. दोनों सलामी बल्लेबाज़ आज बेहतरीन लय में नज़र आ रहे हैं. भारत दो दिन पहले ही इस पिच पर खेल चुका है. भारतीय बल्लेबाज़ों को पिच का अंदाज़ा है. 20 ओवर में भारत ने 122 रन बना लिए हैं, जबकि उसके सभी 10 विकेट अभी सुरक्षित है.

20 ओवर बाद भारत 122/0

रोहित 61 (58)

राहुल 57 (63)

अब राहुल का अर्धशतक

img

रोहित शर्मा के बाद अब केएल राहुल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. रुबेल हुसेन की पहली गेंद पर चौका और दूसरी गेंद पर दो रन बटोरकर उन्होंने इस विश्वकप में अपना दूसरा अर्धशतक बनाया. केएल राहुल ने आज 57 गेंदों पर 50 का आंकड़ा छुआ है. उनसे आज बड़ी पारी की उम्मीद है.

19 ओवर बाद भारत 117/0

राहुल 55 (60)

रोहित 58 (55)

भारत 100 के पार

रोहित शर्मा और केएल राहुल बेहतरीन फॉर्म में खेल रहे हैं. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी है. रोहित शर्मा पहले ही अर्धशतक जड़ चुके हैं, जबकि राहुल सिर्फ़ 6 रन दूर हैं. रन रेट इस वक़्त 6 के क़रीब है. 18वें ओवर की दूसरी गेंद को स्वीप कर रोहित शर्मा ने भारत का स्कोर 100 तक पहुंचा दिया.

18 ओवर बाद भारत 105/0

राहुल 44 (55)

रोहित 57 (54)

अब तक सिर्फ़ शाकिब अल-हसन ही गेंदबाज़ी में प्रभाव छोड़ पाए हैं. उन्होंने अपने 4 ओवरों में मात्र 14 रन दिए. बाक़ी गेंदबाज़ों की रोहित-राहुल ने धुनाई कर दी.

रोहित शर्मा का अर्धशतक
पूरे टूर्नामेंट में रोहित शर्मा बेहतरीन लय में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं. तीन शतक वो पहले ही जड़ चुके हैं. ये उनका इस विश्वकप में दूसरा अर्धशतक है. यानी 7 में से 5 पारियों में वो 50+ का स्कोर बना चुके हैं. शुरू से ही आज उन्होंने आक्रामक रवैया अख़्तियार किया. अब तक वो अपनी पारी में तीन छक्के और 4 चौके जड़ चुके हैं. रोहित शर्मा के पास आज मौक़ा है कि वो शतक जड़कर एक विश्वकप में सबसे ज़्यादा 4 शतक के कुमार संगकारा के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर लें.

उन्होंने अब तक शानदार गेंदबाज़ी कर रहे शाकिब अल-हसन को भी 15वें ओवर में छक्का जड़ दिया. 45 गेंद में रोहित शर्मा ने इस विश्वकप का दूसरा अर्धशतक जड़ दिया है.

15 ओवर बाद भारत 87/0

रोहित 51 (46)

राहुल 32 (45)

10 ओवर का खेल ख़त्म

पहला पावरप्ले भारत के पक्ष में रहा है. भारतीय सलामी बल्लेबाज़ों ने शुरुआती 10 ओवरों में दबदबा क़ायम कर रखा है. रोहित शर्मा तो तेज़ अंदाज़ में खेल ही रहे हैं, केएल राहुल भी आज तेज़ी से रन बना रहे हैं. 10वें ओवर में भारत ने 10 रन बटोरे. पिछले पांच ओवरों में रन गति 9.60 का है. इस टूर्नामेंट में पहले 10 ओवर में भारत का ये सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

10 ओवर बाद भारत 69/0

राहुल 28 (32)

रोहित 38 (29)

भारत के 50 रन

एक बार फिर भारतीय सलामी जोड़ने टीम को अच्छी शुरुआत दी है. भारत ने 9वें ओवर की पहली गेंद में 50 का आंकड़ा छुआ. आज केएल राहुल भी अच्छी लय में दिख रहे हैं. रोहित शर्मा अब तक दो छक्के जड़ चुके हैं. लग रहा है भारतीय टीम ने तय कर लिया है कि वो यहां पर विशाल स्कोर बनाएगी. 9वें ओवर से आए 12 रन.

9 ओवर बाद भारत 59/0

रोहित 33 (27)

राहुल 23 (28)

रोहित शर्मा का एक कैच तमीम इक़बाल ने छोड़ा. क्या ये कैच बांग्लादेश को महंगा पड़ेगा?

भारत की नज़र बड़े स्कोर पर

भारत यहां 320 से ज़्यादा का स्कोर बनाना चाहेगा. रोहित शर्मा एक बार फिर अच्छी लय में दिख रहे हैं. वो इस टूर्नामेंट में पहले ही 3 शतक बना चुके हैं. सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज़ों में वो शुमार हैं. क्या आज चौथा शतक जड़कर वो कुमार संगकारा के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे?

img

6 ओवर के बाद भारत 30/0

भारतीय बल्लेबाज़ एक बार फिर अच्छी लय में दिख रहे हैं. रोहित शर्मा अपनी पारी में अब तक दो छक्के जड़ चुके हैं. राहुल ने भी बेहद धीमी शुरुआत के बाद अब हाथ खोलने शुरू कर दिए हैं.

रोहित 18 (17)

राहुल 10 (19)

ओवर-3

मशरफ़े मुर्तज़ा के सामने राहुल. पहली गेंद पर सिंगल. मुर्तज़ा ने ये ओवर अच्छा डाला. सिर्फ़ तीन रन दिए. उनकी परेशानी ये है कि 6 मैचों में उन्हें सिर्फ़ एक विकेट मिला है.

1, 0, 0, 1, 0 1

3 ओवर बाद भारत 14/0

ओवर-2

मोहम्मद सैफ़ुद्दीन दूसरा ओवर फेंकने आए हैं. सामने केएल राहुल. पहला ओवर भारत के लिए शानदार रहा. भारत ने इस ओवर में 10 रन बटोर लिए. पिछले मैच में भारत का पहला छक्का आख़िरी ओवर में आया था, इस बार पहले ही ओवर में रोहित शर्मा ने छक्का जड़ दिया. भारत आज अलग मिज़ाज के साथ उतरा है. दूसरे ओवर की पहली गेंद डॉट.राहुल आज भी रक्षात्मक अंदाज़ में खेल रहे हैं. पिछले मैचों में भी उनका अंदाज ऐसा ही था. ओवर से आए मात्र 1 रन.

0, 0, 0, 0, 0, 1

2 ओवर बाद भारत 11/0

राहुल 2 (8)

रोहित 8 (4)

भारत की पारी शुरू

पहला ओवर

कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा लेकर आए हैं पहला ओवर. सामने हैं केएल राहुल. पहली गेंद को रक्षात्मक तरीक़े से खेल दिया. कोई रन नहीं. दूसरी गेंद पर राहुल ने अपना और टीम का सिंगल लेकर खाता खोला. चौथी गेंद को मिड विकेट के ऊपर से छक्का जड़कर रोहित शर्मा ने धमाकेदार अंदाज़ में खोला अपना खाता. बेहतरीन लय में दिख रहे हैं रोहित शर्मा. रोहित शर्मा को छोटी गेंद करना किसी भी गेंदबाज़ को महंगा पड़ सकता है.

0, 1, wd, 0, 6, 0, 2

पहले ओवर के बाद भारत 10/0

रोहित 8 (4)

राहुल 1 (2)

टॉस अहम था

बांग्लादेश की टीम में महमूदुल्ला फिटनेस टेस्ट पास करने में नाकाम रहे. उनकी जगह टीम में शब्बीर रहमान को जगह दी गई है. मेहदी हसन को हटाकर रुबेन हुसैन को मौका दिया गया है. बांग्लादेश के कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा ने भी कहा कि अगर वो टॉस जीतते तो पहले बैटिंग का फ़ैसला लेते, लेकिन सिक्का आज कोहली के पक्ष में उछला. पिछले मैच में इसी मैदान पर दो दिन पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत के सामने 337 रनों का स्कोर खड़ा किया था.

भारत आज चाहेगा कि टॉस जीतने का फ़ायदा उठाते हुए बांग्लादेश के ख़िलाफ़ बड़ा स्कोर बनाया जाए. जाधव को हटाकर टीम में दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है. भुवनेश्वर कुमार के टीम में आने से बैटिंग में गहराई नज़र आ रही है.

भारतीय टीम
केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

बांग्लादेश की टीम
तमीम इक़बाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल-हसन, मुश्फ़िक़ुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, मोसद्दक हुसैन, शब्बीर रहमान, मोहम्मद सैफ़ुद्दीन, मशरफ़े मुर्तज़ा (कप्तान), रुबेल हुसैन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN