IND vs BAN: शाकिब बनाम कोहली, बर्मिंघम में होगा दिलचस्प मुक़ाबला

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:30:29

img

वर्ल्ड कप के 40वें मुक़ाबले में आमने-सामने है टीम इंडिया और इस टूर्नामेंट में बढ़िया खेल दिखाने वाला बांग्लादेश. भारत अगह ये मैच जीतती है तो सेमीफ़ाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी. लेकिन भारत से ज़्यादा ये मैच बांग्लादेश के लिए अहम है क्योंकि उसे अगर सेमीफ़ाइनल की रेस में बने रहना है तो किसी भी सूरत में ये मैच जीतना ही होगा. उसे अब तक अपने 7 मुकाबलों में से 3 में जीत और 3 में हार मिली है. एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. बांग्लादेश का इसके बाद अगला मैच पाकिस्तान के साथ होगा जो दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का मुक़ाबला होगा.

पिच और ग्राउंड कंडीशन

बर्मिंघम की पिच बल्लेबाज़ी के लिए शानदार है. भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मैच में यही देखने को मिला. लेकिन पिच धीरे-धीरे स्लो होती गयी और बाद में पिच से स्पिनर्स को टर्न भी मिला. बांग्लादेश भले ही इस टूर्नामेंट में 300+ का एक स्कोर चेज़ कर चुकी हो, लेकिन यहां टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाज़ी ही करना चाहेगी.

img

दोनों टीमों की चिंता और चुनौतियां

टीम इंडिया पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में नज़र आ रही थी, लेकिन पिछले मैच में इंग्लैंड ने भारत की अजेय यात्रा पर लगाम कस दी. टीम के कई खिलाड़ी इस वक़्त चोट से जूझ रहे हैं. शिखर धवन के बाद अब विजय शंकर भी पूरे विश्वकप से बाहर हो गए हैं. केएल राहुल भी पिछले मैच में फिट नज़र नहीं आए.

बैटिंग ऑर्डर अभी भी चिंता का सबब बना हुआ है. नंबर 4 और नंबर 5 की गुत्थी सुलझी नहीं है. एक चिंता ये भी है कि टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में बढ़िया शुरुआत करने में नाकाम रही है. ओपनिंग जोड़ी शुरुआती 10-15 ओवरों में बेहद धीमी गति से रन बना रही है.

img

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ इसी मैदान पर चहल और कुलदीप असरहीन साबित हुए. ऐसे में भारत के ज़ेहन में टीम चुनते वक़्त ये बात भी रहेगी कि इन दोनों को खिलाया जाए या इनमें से एक को आराम देकर भुवनेश्वर कुमार को टीम में वापस शामिल किया जाए. पिछले मैच में धोनी और जाधव की धीमी बल्लेबाज़ी भी टीम को खलेगी.

बांग्लादेश की बात करें, तो उसके लिए चिंता का कारण तमीम इक़बाल और सौम्य सरकार की अस्थिरता है. दोनों ही खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में अपनी क्षमता के मुताबिक़ रन बनाने में नाक़ामयाब रहे है. वहीं, जितनी अच्छी टीम की बल्लेबाज़ी रही है उतना ही खराब प्रदर्शन गेंदबाज़ी का रहा है. पिछले मैच को अगर छोड़ दिया जाए तो बांग्लादेश ने उस से पहले के 3 मुक़ाबलों में 320 से ऊपर रन दिए. टीम के कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा और सैफुद्दीन ने गेंदबाज़ी में निराश किया है. हालत ये है कि मुर्तज़ा को 6 मैचों में सिर्फ़ एक विकेट हाथ लगा है. मेहदी हसन को इस टूर्नामेंट से पहले सनसनी बताया जा रहा था, लेकिन 6 मैचों में वो मात्र 3 विकेट चटका पाए हैं. यही हाल मोसद्दक हुसैन का है. 5 मैचों में उन्हें सिर्फ़ 5 सफ़लता मिली है. बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में टीम शाकिब अल-हसन पर बहुत ज़्यादा निर्भर है.

img

दोनों टीमों की ताक़त

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा पॉजिटिव है इस टूर्नामेंट में उसका सफर. अब तक भारत को एक ही मैच में हार मिली है. टीम का टॉप ऑर्डर बेहद मज़बूत है. रोहित शर्मा और विराट कोहली बेहतरीन फॉर्म में हैं. आईसीसी रैंकिंग में दोनों वनडे के शीर्ष दो बल्लेबाज़ हैं. रोहित टूर्नामेंट में तीन शतक बनाने वाले और कोहली इस विश्वकप में लगातार 5 अर्धशतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज़ हैं. निचले क्रम में हार्दिक पंड्या लगातार बढ़िया खेल रहे हैं.

img

मोहम्मद शमी के टीम में आने से गेंदबाज़ और धारदार हो गई है. उन्होंने मात्र 3 मैचों में 13 विकेट चटका दिए. वनडे के नंबर वन गेंदबाज़ बुमराह ने विकेट भले ही कम चटकाए हों, लेकिन वो सनसनीख़ेज़ गेंदबाज़ी कर रहे हैं. आज बहुत मुमकिन है कि भुवनेश्वर कुमार को टीम में फिर से जगह दी जाए. ऐसे में तीन तेज़ गेंदबाज़ों के सहारे भारत बांग्लादेश पर काफी दबाव बना सकता है.

वहीं, बांग्लादेश की बल्लेबाज़ी शानदार फॉर्म में नज़र आ रही है. वेस्ट इंडीज के खिलाफ टीम 300 रनों का टारगेट चेस करने में सफल रही. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 382 रन का पीछा करते हुए टीम ने अच्छी फाइट दी. पिछले मुक़ाबले में भी टीम ने जल्दी विकेट गंवाने की बावजूद अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ 262 रन बनाए. वहीं, शाकिब अल हसन और मुश्फिकुर रहीम दोनों ही बेहतरीन लय में हैं. शाकिब अभी तक 476 और मुश्फ़िक़ुर 327 रन बना चुके है. शाकिब ना सिर्फ़ टीम में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं, बल्कि सबसे ज़्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज़ भी वही हैं. मुस्तफ़िज़ुर रहमान, शाकिब और सैफुद्दीन टीम के लिए अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े?

दोनों टीमें वर्ल्ड कप में एक-दूसरे से 3 बार भिड़ चुकी हैं, जिनमे टीम इंडिया ने 2 मुक़ाबले जीते है जबकि एक मैच बांग्लादेश के खाते में गया है. वैसे तो टीम इंडिया बांग्लादेश से मज़बूत है लेकिन वर्ल्ड कप में इस समय बांग्लादेश शानदार फॉर्म में दिख रही है. सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए दोनों टीमें इस मैच को जीतना चाहेंगी. ऐसे में बर्मिंघम में आज बेहद दिलचस्प मैच हो सकता है.

(हमें फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो करें)

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN