Ind vs Ban 2nd T20 2019 : इस मैदान पर टॉस ही करेगा जीत-हार का फैसला

Talentedindia

Talentedindia

Author 2019-11-07 00:11:14

img

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेली जा रही तीन मैचों की श्रंखला (T20 series) का दूसरा मैच कल यानी गुरुवार को राजकोट में खेला जाना है। पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को पटकनी देकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। ऐसे में भारत की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। फिलहाल अभी बांग्लादेश की टीम शानदार फॉर्म में है। अब भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की नज़रें दूसरे मुकाबले पर टिकी हुई हैं। वे यह दूसरा मुकाबला जीत सीरीज में वापसी करना चाहेंगे लेकिन उन्हें बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। बांग्लादेश से भारत को बेहद कड़ी टक्कर मिल सकती है। हालांकि राजकोट का ग्राउंड बल्लेबाजों की काफी मदद करता है। चलिए देखते हैं कि क्या कहती है राजकोट की पिच।

img

गौरतलब है कि राजकोट में अभी तक दो मैच खेले गए हैं। इन दोनों ही मैचों में बल्लेबाजों को पिच से काफी मदद मिली है। यह पिच बैटिंग के लिहाज़ से बेहद शानदार है। इसे देखते हुए लगता है कि भारतीय टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को जगह दी जा सकती है। अभी तक इस पिच पर खेले गए दोनों मैचों में बड़ा स्कोर बना है। एक बार के मैच में तो दोनों टीमों की तरफ से 200 प्लस का स्कोर बनाया जा चुका है। अब इस टी-20 मैच (T20 series) में देखना दिलचस्प होगा कि राजकोट की पिच बल्लेबाजों को मदद करती है या फिर नहीं।

img

राजकोट की पिच पर टॉस जीतना मैच जीतने में बेहद अहम भूमिका अदा करता है। पिछले T20 मैचों के दौरान इस स्टेडियम का इतिहास देखें तो पता चलता है कि इस मैदान पर टॉस जीतने वाली टीम को मैच में भी जीत हासिल हुई है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि यहां टॉस जीतने वाली कभी मैच नहीं हारती। साल 2013 में इसी मैदान पर भारतीय टीम ने टॉस जीता था और उसे मैच में भी जीत हासिल हुई थी। जबकि साल 2017 के मैच में कीवी टीम ने इसी मैदान पर टॉस जीता और उसके बाद उसे मैच में भी जीत हासिल हुई। राजकोट के इस मैदान पर भारतीय टीम का यह तीसरा टी-20 मैच (T20 series) है। अभी तक भारत ने यहां दो मैच खेले हैं जिसमें से एक में भारत को जीत तथा दूसरे में हार का सामना करना पड़ा है।

img

भारत का टूटा रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच अभी तक 9 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं जिसमे से भारत ने लगातार 8 बार जीत हासिल की है। लेकिन दिल्ली में खेले गए मैच में हार मिलने से भारत का अजेय रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया। भारत को अपने ही घर में इस फॉर्मेट में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा। जबकि इससे पहले अभी तक इस छोटे फॉर्मेट में बांग्लादेश भारत को कही भी हरा नहीं सका।

img

भारत की संभावित टीम

रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर और खलील अहमद।

Prabhat Jain

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD