IND vs NZ: दोनों बेहतरीन फॉर्म में, किसका रुकेगा विजय रथ?

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:50:46

img

आज विश्व कप का 18वां मुक़ाबला इस विश्व कप की दो धाकड़ टीमों के बीच होने जा रहा है. ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में आमने-सामने होंगी टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड. भारत ने अपने पिछले मुक़ाबले में मौजूदा चैंपियन और 5 बार विश्व कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया को हराया था. वहीं, न्यूज़ीलैंड ने अपने पिछले मैच में अफ़ग़ानिस्तान को मात दी थी. टीम इंडिया अभी तक दो मुक़ाबले खेल चुकी है और दोनों में ही भारत ने जीत हासिल की है. यही हाल न्यूज़ीलैंड का भी है. इस टूर्नामेंट में अब तक खेले गए तीनों मैच में न्यूज़ीलैंड को जीत मिली है. ज़ाहिर है ट्रेंट ब्रिज़ में आज बेहद दिलचस्प मुक़ाबला होने वाला है.

पिच और ग्राउंड कंडीशन

इंग्लैंड के मौसम ने इस बार बार-बार करवटें बदली हैं और ट्रेंट ब्रिज से भी संकेत कुछ अच्छे नज़र नहीं आ रहे हैं. अगर बारिश हो गई तो मज़ा किरकिरा हो जाएगा. यहां की पिच फ्लैट है. बल्लेबाज़ों के लिए आदर्श. यानी यहां पर बड़े स्कोर बनने की पूरी-पूरी गुंजाइश है. अगर 350 का स्कोर भी बन जाए तो कोई हैरत की बात नहीं.

img

भारत के लिए फ़िलहाल सबसे बड़ी चिंता है शिखर धवन की चोट. अंगूठे की चोट के चलते फ़िलहाल उनके हाथ में प्लास्टर है और कम से कम अगले तीन मैच वो नहीं खेल पाएंगे. भारत को धवन की जगह आज केएल राहुल से ओपनिंग करानी होगी. अगर राहुल ओपनिग करते हैं तो नंबर चार के लिए नए बल्लेबाज़ को तैयार करना होगा. चुनौती ये भी है कि नंबर चार पर खिलाएं किसको? अभी कुछ भी तय नहीं है. हो सकता है दिनेश कार्तिक या विजय शंकर को इस मैच में मौक़ा मिल जाए. वही टीम इंडिया अपना वर्म मैच न्यूज़ीलैंड से बुरी तरह हारी थी, जो इस मैच में उतरने से पहले भारत के ज़ेहन में ज़रूर होगा.

न्यूज़ीलैंड के सामने फ़िलहाल कोई बड़ी चुनौती नज़र नहीं आ रही है. टीम अच्छी लय में दिख रही है. लेकिन, न्यूज़ीलैंड का असली टेस्ट इस मुक़ाबले में ही होगा क्योंकि अभी तक किसी बड़ी टीम से न्यूज़ीलैंड इस टूर्नामेंट में भिड़ी ही नहीं है. वही हिंदुस्तानी स्पिनर्स भी न्यूज़ीलैंड की चिंता का कारण हो सकते हैं, क्योंकि जब न्यूज़ीलैंड में दोनों टीमों कि भिड़ंत हुई थी तो उसके बल्लेबाज़ युज़वेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन के आगे संघर्ष करते नज़र आए थे.

img

दोनों टीमों की ताक़तें

भारतीय टीम इस वक़्त ज़बर्दस्त फॉर्म में नज़र आ रही है. पहले दोनों मुक़ाबलों में क्रिकेट की दो दिग्गज टीमों को हरा चुकी है. पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से और दूसरे मैच में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से मात देने से भारतीय टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है. पिछले मैच में सभी बल्लेबाज़ों ने बेहतरीन बैटिंग की. टीम में रोहित शर्मा अच्छी लय में है. वहीं, पिछले मुक़ाबले में धवन से ले कर कप्तान विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, महेंद्र सिंह धोनी और केएल राहुल सभी अच्छी टच में नज़र आए. गेंदबाज़ी की बात करें तो अभी तक जसप्रीत बुमराह और युज़वेंद्र चहल ही अपनी छाप छोड़ने में क़ामयाब हो पाए थे. लेकिन, पिछले मैच में भुवनेश्वर कुमार का विकेट चटकाने वाली फॉर्म में लौट आना टीम इंडिया के लिए राहत भरा संकेत है.

img

बात करे अगर न्यूज़ीलैंड की, तो उसने इंडिया को वार्मअप मुक़ाबले में 6 विकेट से मात दी थी, जिससे उसका आत्मविश्वास ज़रूर बढ़ा होगा. टूर्नामेंट के पहले तीन मुक़ाबले भी टीम जीत चुकी है. पहले मैच में न्यूज़ीलैंड ने श्रीलंका को मात दी, उसके बाद बांग्लादेश को और फिर अफ़ग़ानिस्तान को. टीम में उनके सलामी बल्लेबाज़ों का जोड़ा कॉलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल शानदार लय में हैं. वही मध्य क्रम में कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर भी शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन कर रहे है. ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और लौकी फर्गुसन ऐसे तेज़ गेंदबाज़ है जो किसी भी टीम के आगे ख़तरनाक साबित हो सकते हैं. भारतीय सलामी बल्लेबाज़ों को शुरुआत में इन गेंदबाज़ो को संभल कर खेलने की ज़रूरत है.

img

आंकड़े क्या कहते है?
एकदिवसीय मैचों में दोनों टीमों के बीच 106 मुक़ाबले अब तक हो चुके हैं और इनमें भारत का पलड़ा भारी है. भारत ने इनमें से 55 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं न्यूज़ीलैंड ने 45 बार जीत का स्वाद चखा है. लेकिन, विश्वकप में न्यूज़ीलैंड भारत पर बढ़त बनाए हुए है. हालांकि दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर है, लेकिन अब तक हुए 7 मैचों में न्यूज़ीलैंड ने 4 बार भारत को शिकस्त दी है, तो वहीं भारत ने 3 बार न्यूज़ीलैंड को पटका है. टीम इंडिया चाहेगी कि आज का मैच जीत कर 4-4 की बराबरी पर आ जाए.

भारत के पास आज के मुक़ाबले से पहले सबसे बड़ा मनोवैज्ञानिक बढ़त ये है कि न्यूज़ीलैंड कमज़ोर टीमों को हराकर यहां तक पहुंची है, जबकि भारत ने दो शीर्ष टीमों को पटखनी दी है.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN