IND vs PAK: आज भारत 7-0 करेगा या फिर पाकिस्तान का खाता खुलेगा?

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 11:04:00

img

फ़ाइनली वो मुक़ाबला आ गया है जिसका सबको इंतज़ार था. क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी टीम भारत और पाकिस्तान वर्ल्ड कप के 22वें मुकाबले में ओल्ड ट्रैफर्ड में आमने-सामने होंगे. टीम इंडिया अपने तीन मुक़ाबलों में से 2 मैच जीत चुकी है, जबकि न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पिछला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. वहीं, पाकिस्तान अपने 4 मुक़ाबलों में से एक में ही जीत हासिल करने में क़ामयाब रहा है.

कमज़ोरियां और चुनौतियां
टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चिंता होगी शिखर धवन की ग़ैरमौज़ूदगी. अंगूठे में चोट के कारण धवन फ़िलहाल टीम से बाहर है. तो टीम इंडिया के आगे परेशानी यह होगी कि ओपनिंग किससे कराई जाए. ऐसे में अगर केएल राहुल से भारत ओपनिंग कराता है तो नंबर चार की परेशानी फिर उसके सामने आ कर खड़ी हो जाएगी. वहीं अब टीम को यह भी देखना होगा कि धवन की जगह क्या दिनेश कार्तिक को खिलाया जाएगा या रविंद्र जडेजा और विजय शंकर के ऑलराउंड खेल को देखते हुए उन्हें टीम में जगह दी जाएगी. टीम इंडिया अपना वार्म मैच न्यूज़ीलैंड से बुरी तरह हारी थी जो उसे इस मैच में उतरने से पहले उसे थोड़ा बहुत खल सकता है.

img

बात करें पाकिस्तान की तो पूरे टूर्नामेंट में उसकी लय बिगड़ी हुई दिख रही है. हालांकि उसने इस वर्ल्ड कप की बेस्ट टीम मानी जा रही इंग्लैंड को मात दी है, लेकिन उसके बावजूद भारत के ख़िलाफ़ पाकिस्तान को जी-जान झोंकना होगा. इंडिया के ख़िलाफ़ पाकिस्तान ने विश्वकप में एक भी मैच नहीं जीता है. इसका एक मनोवैज्ञानिक दबाव पाकिस्तान की टीम पर होगा. टीम की बल्लेबाज़ी काफ़ी लचर नज़र आ रही है. पिछले मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ बैटिंग की कमज़ोरी साफ़ दिखी और पूरी टीम 50 ओवर तक भी नहीं टिक पाई.

img

दोनों टीमों की ताक़त

टीम इंडिया शानदार फॉर्म में है और अपने 3 मुक़ाबलों में से दो में उसने क्रिकेट जगत के बड़े दिग्गजों को मात दी है. पहले मुक़ाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से धूल चटाई थी, वहीं मौजूदा चैंपियन और इस विश्वकप में प्वाइंट्स टेबल पर नंबर वन टीम ऑस्ट्रेलिया को दूसरे मैच में भारत ने 36 रन से पछाड़ा. बल्लेबाज़ी शानदार है. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मुक़ाबले में सभी बल्लेबाज़ों ने बेहतरीन बैटिंग का नमूना पेश किया. टीम में रोहित शर्मा अच्छी लय में हैं. पिछले मैच में मुक़ाबले में धवन से ले कर कप्तान विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, महेंद्र सिंह धोनी और केएल राहुल तक सारे बल्लेबाज़ अच्छी टच में नज़र आए. गेंदबाज़ी की बात करें तो अभी तक जसप्रीत बुमराह और युज़वेंद्र चहल इंडियन टीम के लिए सबसे सफ़ल गेंदबाज़ रहे है. वहीं भुवनेश्वर कुमार का विकेट चटकाने वाली फॉर्म में लौट आना टीम इंडिया के लिए अच्छे संकेत हैं.

img
पाकिस्तान के लिए अच्छी बात यह है कि उसने इस वर्ल्ड कप की फेवरेट मानी जा रही इंग्लैंड को खराब फॉर्म में होने के बावजूद 14 रनों से मात दी थी. उस दिन टीम ने बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में ही शानदार प्रदर्शन किया. टीम में बाबर आज़म पाकिस्तान के बेस्ट बैट्समैन है जो भारत के ख़िलाफ़ कुछ कमाल कर सकते है. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ इमाम उल हक़, फख़र ज़मां और कप्तान सरफ़राज़ अहमद भी अच्छे टच में नज़र आए. वहीं गेंदबाज़ी में मोहम्मद आमिर बहुत ही ख़तरनाक नज़र आ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्होंने 5 विकेट लिए. टीम में हसन अली और वहाब रियाज़ जैसे गेंदबाज़ भी शामिल हैं जो ज़रूरी मौक़ों पर टीम के लिए विकेट चटका सकते हैं. यानी पाकिस्तान अगर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें तो वो किसी भी टीम को मात दे सकता है.

img

आंकड़े क्या कहते है?
दोनों एक-दूसरे से ODI में 131 बार भिड़ चुके हैं. इनमें से 73 मुक़ाबलों में पाकिस्तान और 54 में भारत को सफ़लता मिली है. एकदिवसीय मैचों के आंकड़ों में पाकिस्तान का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है. लेकिन, इनमें से ज़्यादातर जीत उसे बहुत पहले हाथ लगी थी. हाल के दिनों में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को कई बार धूल चटाई है. लेकिन, बात जब विश्वकप की आती है तो भारत के सामने पाकिस्तान कहीं नहीं ठहरता. वो आज तक भारत के ख़िलाफ़ खाता भी नहीं खोल पाया है. दोनों टीमों के बीच अब तक विश्वकप में 6 मुक़ाबले हुए हैं और भारत ने इनमें सभी मैचों में जीत हासिल की है. ऐसे में आज के मुक़ाबले में देखना मज़ेदार होगा कि कौन बाज़ी मारता है? क्या टीम इंडिया वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को 7वीं बार हराएगी या ये सिलसिला आज पाकिस्तान तोड़ेगा?

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN