IND vs SA: द. अफ्रीका की पहली पारी 431 रनों पर सिमटी, भारत को 75 रन की बढ़त

Navodaya Times

Navodaya Times

Author 2019-10-05 13:27:45

img

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat kholi) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 7 विकेट खोकर 502 रन का बनाए और पारी घोषित कर दी। जबाव में दक्षिण अफ्रीकी टीम (South Africa Team) की पहली पारी शुरुआत में ही लड़खड़ा गई। लकिन डीन एल्गर और क्विंटन डि कॉक के शतकीय पारी के बदौलत दक्षिण अफ्रीकी टीम सभी विकेट खोकर 431 रन बना पाई। इस तरह भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 75 रनों की बढ़त हासिल हो गई है।

बता दें कि डीन एल्गर और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भारतीय आक्रमण का डटकर सामना करते हुए 5वें विकेट के लिए 115 रन जोड़े साझेदारी निभा ली। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (55 रन) को रविचंद्रन अश्विन ने लौटाया, चेतेश्वर पुजारा ने कैच लपका। साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा डीन एल्गर 160 और क्विंटन डि कॉक 111 रनों काी पारी खेली। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट हासिल किए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा को 1, हनुमा विहारी 2 और इशांत शर्मा को एक विकेट लेने में कामयाब रहें।

एल्गर और डु प्लेसिस दोनों ने अश्विन के खिलाफ अपने पैरों का इस्तेमाल करने से कोई भय नहीं दिखाया और कुछ उठाकर शाट खेले। एल्गर ने उठाकर मिड-आन की ओर शाट मार कर अपने इरादे जाहिर किये और यह चार रन के लिये चला गया। इसके बाद उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ गया। इससे वह मैदानी शाट के अलावा कई शाट हवा में लगाने में सफल रहे। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट महज 39 रनों पर ही चटका दिए थे। ईशांत शर्मा ने टेम्बा बावूमा को आउट कर साउथ अफ्रीका को चौथा झटका दे दिया। बावूमा 18 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में सात विकेट के खोकर 502 रनों पर पारी घोषित कर दी। भारत के लिए सबसे ज्यादा मयंक अग्रवाल ने 215 रनों की पारी खेली। इसके अलावार रोहित शर्मा ने भी शानदार 176 रनों की पारियां खेलीं। मयंक ने अपनी पारी में 371 गेंदों का सामना किया तो वहीं रोहित ने 244 गेंदों का सामना किया। दोनों ने अपनी पारी में 23-23 चौके और छह-छह छक्के लगाए। वहीं मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया।

प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मो. शमी।

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्करम, डीन एल्गर, थ्यूनिस डी ब्रुइन, टेम्बा बावूमा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पीट, कैगिसो रबाडा।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD