Ind vs SA: द. अफ्रीका से सीरीज कब्जाने उतरेगी भारतीय टीम

Navodaya Times

Navodaya Times

Author 2019-09-22 12:02:47

img

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को अपने विजय अभियान को बरकरार रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में जीत के साथ सीरीज कब्जाने के इरादे से उतरेगी। कप्तान विराट कोहली की भी कोशिश रहेगी कि वह अपने इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के घरेलू मैदान पर अनुभव का फायदा उठाते हुए मेहमान टीम के खिलाफ जीत से 3 मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लें।

विराट की अगुवाई में भारत ने इससे पहले वैस्टइंडीज में 3-0 से टी-20 सीरीज जीती थी। धर्मशाला में पहला मैच बारिश से रद्द रहने के बाद भारत ने दूसरा मैच मोहाली में 7 विकेट से जीता था और अब तीसरा मैच उसके लिए अहम हो गया है, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम का मानना है कि भारतीय टीम चुनौतीपूर्ण है लेकिन उसे हराया जा सकता है और अगले मैच को जीत वह सीरीज बराबरी पर पहुंचा सकते हैं। ऐसे में मेजबान टीम को इस बार अधिक मेहनत करनी होगी।

कोहली पर फिर से दारमोदार
टीम की बल्लेबाजी हालांकि अभी भी विराट पर काफी हद तक निर्भर दिख रही है जो मोहाली में शीर्ष स्कोरर थे। रोहित के 12 रन पर आऊट होने के बाद कप्तान ने 52 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के लगाकर नाबाद 72 रन की बढिय़ा अद्र्धशतकीय पारी खेली थी और ‘मैन ऑफ द मैच’ बने।बारिश के आसार : सीरीज का धर्मशाला में खेले जाने वाला मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था वहीं, बेंगलूर में होने वाले तीसरे टी-20 में भी बारिश होने की आशंका है। शनिवार को बेंगलूर में बारिश हुई थी। रविवार को भी यहां बारिश की आशंका है।

यंग ब्रिगेड से होंगी उम्मीदें: भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में अगले वर्ष होने वाले आई.सी.सी. टी-20 विश्वकप के मद्देनजर अब फटाफट प्रारूप पर अधिक ध्यान लगा रही है और इसी दिशा में अपनी तैयारियों के चलते टीम में कई नए युवा खिलाडिय़ों को मौका दिया गया है। पिछले मैच में वाशिंगटन सुंदर, दीपक चहर, नवदीप सैनी की गेंदबाजी संतोषजनक रही थी और उनसे और बेहतर प्रदर्शन की अपेक्षा रहेगी।

दीपक-नवदीप ने किया है प्रभावित
तेज गेंदबाजों दीपक और नवदीप ने मैच में 2 और क्रमश: एक विकेट निकाला था और जसप्रीत बुमराह तथा भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में दोनों गेंदबाजों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। वहीं नियमित स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव की गैर-मौजूदगी में सुंदर का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा जिन्हें स्पिन गेंदबाजी में एक भावी विकल्प माना जा रहा है।

द.अफ्रीका भी कम नहीं
नवनियुक्त कप्तान क्विंटन डी कॉक की अगुवाई में अफ्रीकी टीम भी सीरीज में हार टालने का पूरा प्रयास करेगी। उसके पास डेविड मिलर, रीजा हेंड्रिक्स और खुद कॉक जैसे बढिय़ा स्कोरर हैं जबकि रबाडा जैसे गेंदबाज मौजूद हैं जो भारत को दबाव में ला सकते हैं।

धवन की हुई फॉर्म में वापसी
कैगिसो रबाडा, आंदिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस जैसे गेंदबाजों के सामने रोहित, विराट और शिखर की तिकड़ी रन बनाने में सक्षम है। धवन ने 40 रन बनाकर वापसी के संकेत दिए हैं जबकि निचले क्रम पर श्रेयस अय्यर और हाॢदक पांड्या अच्छे स्कोरर हैं। यदि पंत अगले मैच में वापसी कर पाते हैं तो मध्यक्रम को काफी मजबूती मिलेगी।

टीमें इस कार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हाॢदक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर दुसेन (उप-कप्तान), टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टुइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नाट्र्जे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स। मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा।

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD