IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार किया भारत ने क्लीन स्वीप

The Quint

The Quint

Author 2019-10-22 04:24:00

img

रांची के लोकल हीरो शाहबाज नदीम ने लगातार 2 गेंद पर 2 विकेट लेकर रांची टेस्ट में साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी सिर्फ 133 रन पर समेट दी. इसके साथ ही भारत ने तीसरे और आखिरी टेस्ट में मंगलवार 22 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका पर 1 पारी और 202 रन से विशाल जीत दर्ज कर ली. भारत ने इस जीत की मदद से गांधी-मंडेला सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया.

मैच के चौथे दिन भारत को जीत के लिए सिर्फ 2 विकेट की जरूरत थी. क्रीज पर साउथ अफ्रीका के थेयुनस डि ब्रूयन और एनरिक नॉर्खिया मौजूद थे. मोहम्मद शमी ने दिन का पहला ओवर डाला. हालांकि, पहले ओवर में भारत को कोई सफलता नहीं मिली.

लेकिन रांची के लोकल हीरो ने अपना जलवा दिखाया और साउथ अफ्रीका को ज्यादा देर नहीं टिकने दिया. नदीम ने अपने पहली ही ओवर की पांचवी और छठी गेंद पर लगातार 2 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका की पूरी पारी को सिर्फ 133 रन समेट दिया.

नदीम ने पहले थेयुनस डि ब्रूयन को आउट किया. ऋद्धिमान साहा ने एक शानदार कैच लिया और डि ब्रूयन को चलता किया. अगली ही गेंद पर लुंगी एनगिडी ने स्लॉग शॉट खेला, जो नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े नॉर्खिया से टकराकर हवा में उछल गया. शाहबाज नदीम ने आसानी से उसे लपककर पारी का अंत किया.

इस टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे के शतक की मदद से पहली पारी 497 रन पर घोषित कर दी.

मैच के तीसरे दिन भारत ने साएउथ अफ्रीका की पहली पारी सिर्फ 162 रन पर समेट दी. उमेश यादव ने 3 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और शाहबाज नदीम को 2-2 विकेट मिले.

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए बुलाया. लेकिन दूसरी पारी में भी साउथ अफ्रीका के वही हाल रहे. उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने भारत को एक बार फिर बेहतरीन शुरुआत दिलाई.

शमी के 3 और उमेश के 2 विकेट की मदद से भारत ने तीसरे दिन साउथ अफ्रीका के 8 विकेट सिर्फ 132 रन पर ही गिरा दिए थे.

इससे पहले विशाखापत्तनम में हुए पहले टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 203 रन से हरा दिया था. उस मैच में रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक जड़े थे, जबकि मयंक अग्रवाल ने पहला दोहरा शतक लगाया था. इनके अलावा पहली पारी में आर अश्विन ने 7 विकेट लिए जबकि दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए.

पुणे में हुए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने कप्तान विराट कोहली के रिकॉर्ड सातवें दोहरे शतक की मदद से साउथ अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हरा दिया था. कोहली के अलावा मयंक अग्रवाल ने भी उस मैच में एक और शतकीय पारी खेली थी.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD