IND vs SA 1st Test: टीम इंडिया की धमाकेदार जीत, ये रहे हीरो

Asiaville

Asiaville

Author 2019-10-06 16:19:00

img

टीम इंडिया ने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को बड़े अंतर से मात दे दी है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से मात दी. बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बढ़िया प्रदर्शन की बदौलत भारत ने इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को टिकने नहीं दिया. दूसरी पारी में शमी ने पांच विकेट झटके और अपनी गेंदबाजी की लोहा मनवाया.

img

गेंदबाजों का चला जादू

दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी दिन अपनी दूसरी पारी में 11 रन पर एक विकेट से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को क्रीज पर जमने का कोई मौका नहीं दिया. तेज गेंदबाद मोहम्मद शमी ने पांच और रविंद्र जडेजा ने चार विकेट झटककर अफ्रीकी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी. लंच तक दक्षिण अफ्रीका आठ विकेट खोकर 117 रन ही बना पाया था. सुबह के सत्र को 15 मिनट के लिए बढ़ाया भी गया लेकिन डीएल पिडैट और एस मुथुस्वामी ने लंच तक भारतीय गेंदबाजों को जीत से रोके रखा. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 395 रन का लक्ष्य दिया था. लंच के बाद शमी ने पिडैट और रबादा को चलता किया.

रविचंद्रन का कमाल

आज दूसरे ओवर से ही दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिरने शुरू हो गए थे. आर अश्विन ने 10 के स्कोर पर थीनियस डी ब्रुयन का विकेट लेकर इसकी शुरुआत की. इस विकेट के साथ ही 33 साल के अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 350 विकेट लेने के महान श्रीलंकाई गेंदबाद मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. अश्विन ने ये उपल्बधि महज 66 मैचों में हासिल की है. अश्विन के इस विकेट के बाद शमी ने तेंबा बावुमा और फाफ डुप्लेसी और क्विंटन डीकॉक को आउट किया. वहीं दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने भी चार विकेट झटककर अफ्रीकी बल्लेबाजों को जमने का मौका नहीं दिया.

img

शून्य पर लौटे चार बल्लेबाज

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए. इनमें केशव महाराज, फिलेंडर, डिकॉक और तेंबा बावूमा शामिल हैं. ये टीम के लिए कोई योगदान नहीं दे पाए.

बल्लेबाजों का फुल शो

img

पहली इनिंग में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने शानदार बैटिंग की. मयंक ने जहां अपने करियर की पहली डबल सेंचुरी ठोकी. वहीं पहली बार ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा ने ओपनर के तौर पर पहला शतक जड़ा. रोहित की विस्फोटक बल्लेबाजी दूसरी पारी में भी जारी रही और उन्होंने एक बार फिर शतक ठोक दिया. ओपनर के रूप में टेस्ट की दोनों ही पारियों में शतक ठोकने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं.

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN