Ind vs SA 1st Test Highlights: विराट ने इन खिलाड़ियों को दिया जीत का श्रेय

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-07 15:11:59

naidunia.jagran.com

img

विशाखापट्टनम (एजेंसियां)। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के पहले मैच में 203 रनों की विशाल जीत हासिल कर भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड बने और कप्तान विराट कोहली टीम के प्रदर्शन से बहुत खुश हैं। विराट ने इस बेहतरीन जीत का श्रेय बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाजों को भी दिया। उन्होंने दोनों पारियों में शतक जमाने वाले रोहित शर्मा और दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा की तो तारीफ की है, लेकिन आर अश्विन, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के प्रदर्शन को भी शानदार बताया।

विराट ने मैच में मिली इस शानदार जीत का श्रेय 6 खिलाड़ियों को दिया। उन्होंने कहा - ये शानदार जीत दरअसल हमारे जज्बे की जीत है। मैच में हमारे बल्लेबाजों, तेज गेंदबाजों और स्पिनरों का जानदार खेल दिखाया। सभी ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई। यहां सिर्फ ऐसा नहीं है कि तेज गेंदबाजों ने केवल स्पिनरों पर विकेट की जिम्मेदारी छोड़ दी थी। हमने तेज गेंदबाजों से छोटे स्पेल कराए ताकि वे अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकें। हम हर बार यही रणनीति अपना रहे हैं और सफल हो रहे हैं। शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव से हम छोटे स्पेल करा रहे हैं। ऐसे में वे अच्छा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा - रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी ने जहां शानदार प्रदर्शन किया। वहीं शमी दूसरी पारी में मुख्य गेंदबाज रहे। अश्विन ने पहली पारी में 7 विकेट लिए, जबकि जडेजा ने पहली पारी में 2 और दूसरी में 4 विकेट लिए। ऐसे में साफ है कि इन गेंदबाजों ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई। विराट ने आगे कहा- मैं मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा के शानदार खेल का जिक्र करना नहीं भूल सकता। वे पूरे समय छाए रहे और उनकी जबर्दस्त बल्लेबाजी से ही हम बढ़त लेने में कामयाब रहे। पुजारा ने भी दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की। मैच में पहले तीन दिन विकेट काफी अच्छी थी, लेकिन बाद में धीमी होती गई। नमी वाले मौसम और धीमी होती पिच पर इन बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और हम मैच जीत पाए।

बता दें कि विशाखापट्टनम टेस्ट में भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट 502 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 431 रनों पर समाप्त हुई और भारत को 71 रनों की बढ़त मिली। भारत ने अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 323 रन बनाकर घोषित की और दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा। लेकिन दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं चल पाए और पूरी टीम 63.5 ओवरों में 191 रनों पर सिमट गई। इस तरह भारत ने 203 रनों से ये मैच जीता।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD