Ind vs SA 2nd Test: अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल किया खास मुकाम

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-13 10:19:38

naidunia.jagran.com

img

मल्टीमीडिया डेस्क। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। अश्विन ने शनिवार को पुणे में दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन द. अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 4 विकेट लिए। 33 वर्षीय अश्विन ने इसी के साथ द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में खास उपलब्धि हासिल कर ली। वे यह मुकाम सबसे तेजी से हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बने।

अश्विन ने मेहमान टीम की पहली पारी में कगिसो रबाडा (2) को एलबीडब्ल्यू कर अपना चौथा शिकार किया। इसी के साथ मेहमान टीम की पहली पारी 275 रनों पर समाप्त हुई और अश्विन ने इस टीम के खिलाफ टेस्ट विकेटों की फिफ्टी पूरी कर ली। उन्होंने इस टीम के खिलाफ अपने नौवें टेस्ट की पहली पारी में यह मुकाम हासिल किया। वे अब तक प्रोटियाज के खिलाफ 9 टेस्ट में 18.52 की औसत से 50 विकेट ले चुके हैं। उनका इस टीम के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 66 रनों पर 7 विकेट रहा है।

अश्विन द. अफ्रीका के खिलाफ 50 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने। उनसे पहले यह कारनामा अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह कर चुके हैं। कुंबले ने द. अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक 84 विकेट लिए जबकि श्रीनाथ ने 64 और भज्जी ने 60 विकेट हासिल किए हैं।

भज्जी को पीछे छोड़ा

अश्विन ने पुणे टेस्ट की पहली पारी में शानदार प्रदर्शन कर 69 रनों पर 4 विकेट लिए। उन्होंने इस टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में आठवीं बार पारी में 4 या ज्यादा विकेट लिए। वे इसी के साथ इस मामले में हरभजन सिंह (7 बार) को पीछे छोड़कर आगे निकल गए। भारत की तरफ से अनिल कुंबले और रवींद्र जडेजा 6-6 बार यह कमाल कर चुके हैं।

अश्विन का पुणे टेस्ट की पहली पारी में प्रदर्शन :

अश्विन ने विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन कर कुल 8 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट लिए। उन्होंने क्विंटन डी कॉक (31) को बोल्ड कर इस पारी में अपने विकेटों का खाता खोला। उन्होंने इसके बाद कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (64) का कीमती विकेट उन्हें रहाणे के हाथों झिलवाकर हासिल किया। अश्विन ने इसके बाद केशव महाराज को आउट कर नौवें विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी (109 रन) को तोड़ा। अश्विन ने इसके बाद रबाडा को आउट कर मेहमान टीम की पारी का अंत किया।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN