Ind vs SA 2nd Test: पहले दिन का खेल खत्म, टीम इंडिया- 273/3

Navbharat Times

Navbharat Times

Author 2019-10-10 19:16:00

img

पुणे
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंचती दिख रही है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने यहां मयंक अग्रवाल (108) के शानदार शतक और चेतेश्वर पुजारा (53) और विराट कोहली (63*) की फिफ्टियों की बदौलत दिन का खेल खत्म होने तक 273 रन बना लिए। भारतीय टीम ने इस दौरान अपने 3 विकेट गंवाए। साउथ अफ्रीका के लिए एक मात्र सफल गेंदबाज कगिसो रबाडा रहे, जिन्होंने तीनों विकेट अपने खाते में किए। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान विराट कोहली के साथ उपकप्तान अंजिक्य रहाणे (18*) नाबाद क्रीज पर लौटे।

IND vs SA: पुणे में दूसरा टेस्ट, लाइव स्कोर

भारत ने 65 ओवर में 200 रन पूरे कर लिए हैं।

रबाडा को तीसरी सफलता, मयंक आउट
मयंक अग्रवाल 195 बॉल पर 108 रन बनाकर कैच आउट हो गए। कगीसो रबाडा की बॉल पर एक बार फिर डु प्लेसिस ने कैच लपक लिया। यह रबाडा की तीसरी सफलता है। अग्रवाल ने इस मैच में 16 चौके और दो छक्के लगाए। विराट कोहली आठ रन बनाकर खेल रहे हैं। बल्लेबाजी करने के लिए अजिंक्य रहाणे मैदान में उतरे हैं।

मयंक का शानदार शतक
लगातार दूसरे मैच में मयंक अग्रवाल ने शतक जड़ दिया है। उन्होंने चौके के साथ शतक पूरा किया। 183 बॉल पर मयंक ने 103 रन बनाए। विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट में उन्होंने दोहरा शतक लगाया था।

महाराज की बॉल पर मयंक अग्रवाल ने जड़े लगातार दो छक्के, शतक से सिर्फ एक रन पीछे।
दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक भारत ने दो विकेट खोकर 168 रन बनाए हैं। चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल ने मिलकर 138 रन बनाए।
पुजारा आउट!
58 रन बनाकर चेतेश्वर पुजारा कैच आउट। कगीसो रबाडा की बॉल पर डु प्लेसिस ने लपका कैच। रबाडा को मिली दूसरी सफलता। पुजारा ने 9 चौके मारे और एक छक्का लगाया। विराट कोहली बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे हैं। मयंक अग्रवाल शतक के करीब हैं।
पुजारा का अर्द्धशतक
चेतेश्वर पुजारा ने 108 बॉल पर चौके के साथ अर्द्धशतक पूरा कर लिया है। मयंक अग्रवाल ने 163 बॉल पर 81 रन बना लिए हैं। पुजारा ने अब तक आठ चौके और एक छक्का लगाया है।

सेनुरन मुतुसामी की बॉल पर पुजारा ने जड़ा इस मैच का पहला छक्का। शॉर्ट बॉल पर स्क्वेयर लेग में सिक्स। इसके साथ ही भारत का स्कोर 140 रन हो गया है।
40 ओवर के बाद भारत ने 115 रन बना लिए हैं। इस सत्र में रन रेट 2.87 है। मयंक अग्रवाल ने अब तक 11 चौके लगाए हैं। चेतेश्वर पुजारा ने भी पांच चौके जड़े।

भारत के 100 रन पूरे
33.4 ओवर में भारत ने 100 रन पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही मयंक अग्रवाल ने अर्द्धशतक (114 बॉल) पूरा कर लिया।
लंच टाइम तक भारत ने 25 ओवर में 77 रन जोड़ लिए हैं। मयंक अग्रवाल ने 80 बॉल पर 34 रन का योगदान दिया है। चेतेश्वर पुजारा ने 19 रन बनाए। करंट रन रेट 3.1 का है। साउथ अफ्रीका ने अब तक कुल 10 अतिरिक्त रन दिए जिसमें 06 लेग बाइ और 04 नो बॉल शामिल हैं।

19ओवर के बाद भारत के 60 रन। भारत ने 15.1 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं। इसमें मयंक अग्रवाल के 26 (45 बॉल) रनों का योगदान है।

रोहित को रबाडा ने किया OUT!
पारी के 10 और रबाडा के 5वें ओवर की अंतिम गेंद पररोहित रक्षात्मक ढंग से खेल रहे थे। रबाडा की यह गेंद कुछ शॉर्ट ऑफ लेंथ थी और रोहित गेंद की लाइन में नहीं आ पाए। बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई यह गेंद सीधा विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के दस्तानों में जा समाई। भारत को पहला झटका

पिछले सात सालों में घरेलू मैदान पर भारतीय टीम को केवल एक टेस्ट मैच में मात मिली है और वह मुकाबला पुणे में ही खेला गया था। इस बार टीम इंडिया जीत दर्ज करके अजेय बढ़त लेने के इरादे से मैदान में उतरी है। विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 203 रन से जीत हासिल करके 1-0 से बढ़त बना ली थी।

रोहित शर्मा के लिए लिया गया रिव्यू। रोहित नॉट आउट।

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ओपनिंग कर रहे हैं। चार ओवर के बाद भारत ने 12 रन बना लिए हैं। इन चार ओवरों में मयंक अग्रवाल ने पांच और रोहित शर्मा ने 6 रन बनाए।

यह टेस्ट मैच भारत के विराट कोहली का बतौर कप्तान 50वां टेस्ट मैच है। वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे कप्तान हैं। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 50 से ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। कोहली ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। हनुमा विहारी के स्थान पर तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में जगह मिली है। पिच को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है। डेन पीट के स्थान पर तेज गेंदबाज एनरिक नोर्टजे को टीम में शामिल किया गया है।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जाडेजा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी

साउथ अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, तेंबा बावुमा, थ्युनिस डी ब्रुईन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वेर्नोन फिलैंडर, केशव महाराज, एनरिक नोर्टजे, कगीसो रबाडा, सेनुरन मुतुसामी

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD