Ind vs SA: भारत जीत से दो कदम दूर, तीसरे दिन साउथ अफ्रीका का स्कोर 132/8

Jagran

Jagran

Author 2019-10-21 19:47:48

Jagran

img

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 3rd test day 3 Match live score update: रांची में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच का आज तीसरा दिन है। इस मुकाबले में भारत के 497/9(पारी घोषित) के बाद पहली पारी में खेलने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 162 रन पर ढेर हो गई। 335 रन से पिछड़ने की वजह से टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ रहा है। इसके बाद तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका की टीम ने 8 विकेट पर 132 रन बनाए थे।

India vs South Africa 3rd Test Match Day 3 Updates

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

335 रन से पहली पारी में पीछे होने के बाद फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकाई टीम को पहला झटका पांच रन पर लगा जब क्विंटन डिकॉक 5 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। पहली पारी में शानदार अर्धशतक जड़ने वाले जुबैर हमजा दूसरी पारी में बिना खाता खोले मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका लगा।

इसके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस और फिर तेंबा बावुमा को मोहम्मद शमी ने आउट कर वापस भेजा। साउथ अफ्रीकी टीम को दूसरी पारी में पांचवां झटका हैनरिक क्लासेन के रूप में लगा जो 5 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने। टीम को छठा झटका जॉर्ज लिंडा के रूप में गिरा जो 27 रन बनाकर नदीम के डायरेक्ट हिट के सामने रन आउट हो गए। 

साउथ अफ्रीका को सातवां झटका डेन पीट के रूप में लगा जो 23 रन के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

साउथ अफ्रीका की पहली पारी

9/2 से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका का मैच के तीसरे दिन फाफ डुप्लेसी के रूप में पहला झटका लगा। दक्षिण अफ्रीका की तीसरा विकेट कप्तान के रूप में लगा जो एक रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद जुबैर हमजा और तेंबा बवूमा के बीच एक साझेदारी पनपी लेकिन हमजा 62 रन के निजी स्कोर पर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

शाहबाज नदीम ने अपना पहला टेस्ट विकेट तेंबा बवूमा को आउट करके लिया। उन्होंने बवूमा को रिद्धिमान साहा के हाथों स्टंप आउट कराया। बवूमा 32 रन बनाकर भारतीय टीम का पांचवां शिकार बने। टीम का छठा विकेट विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन के रूप में गिरा जो महज 6 रन बना सके और जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

साउथ अफ्रीकाई टीम को सातवां झटका डेन पीट के रूप में लगा जो मोहम्मद शमी की गेंद पर 4 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद अगले ही ओवर में कैगिसो रबाडा बिना खाता खोले उमेश यादव के थ्रो से रन आउट हो गए। इस तरह मेहमान टीम को आठवां झटका लगा। 9वां विकेट जॉर्ड लिंडा के रूप में गिरा जो 37 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने, जबकि टीम का आखिरी विकेट नोर्तजे के रूप में गिरा जो 4 रन बनाकर नदीम का शिकार बने। 

मैच के पहले दो दिन खराब रोशनी के कारण कम ओवर फेंके जा सके। बावजूद इसके भारतीय टीम का इस मैच में अब तक पलड़ा भारी है। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के दोहरे शतक और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक के दम पर 497/9 पर पारी घोषित कर दी। इसके बाद 9 पर साउथ अफ्रीका के दो बल्लेबाजों को पवेलियन भी भेज दिया।

ये था मैच के दूसरे दिन का हाल 

मैच के पहले दिन के 224/3 के बाद भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अंजिक्य रहाणे ने पारी को आगे बढ़ाया। रोहित ने दोहरा और रहाणे ने शतक जड़ा। वहीं, जडेजा अर्धशतक बनाकर आउट हुए, जबकि उमेश यादव ने तूफानी बल्लेबाजी की और फिर कप्तान विराट कोहली ने 497/9 पर पारी की घोषणा कर दी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने डीन एल्गर और क्विंटन डिकॉक के रूप में अपने दो विकेट खोए।

पहले दिन ऐसा था मैच का हाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन सिर्फ 58 ओवर का खेल हो पाया था। इन 58 ओवरों में भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए थे। हालांकि, मैच के पहले दिन का पहला सेशन साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के नाम रहा, लेकिन वे रोहित और रहाणे के आगे नतमस्तक हो गए। 

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD