IND vs SA 3rd Test Live updates: मुश्किल में दक्षिण अफ्रीकी टीम, लंच के समय स्कोर 129/6

Taasir

Taasir

Author 2019-10-21 15:03:42

img

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 21-Oct-2019

रांची: India vs South Africa, 3rd Test, Day 3 Live updates: भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भी मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम मुश्किल में नजर आ रही है.टीम इंडिया के 9 विकेट पर 497 रन के विशाल स्कोर (पारी घोषित) के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मैच के दूसरे दिन (India vs South Africa, 3rd Test) कल दो अहम विकेट गंवा दिए थे और स्कोरबोर्ड में केवल 9 रन ही जमा हुए थे. मैच के तीसरे दिन का खेल चल रहा है और हर किसी की नजर अब बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन पर टिकी हुई है.दक्षिण अफ्रीकी टीम की बात करें तो उसे ‘क्लीन स्वीप’ से बचने के लिए अपने बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन के साथ मौसम की मेहरबानी की भी उम्मीद लगानी होगी. मैच के पहले दो दिन का खेल बारिश से प्रभावित रहा था. मैच के पहले दिन केवल 58 ओवर का खेल संभव हो पाया था जबकि दूसरे दिन करीब 64 ओवर का खेल हो सका था.

मेहमान दक्षिण अफ्रीका टीम ने तीसरे दिन दो विकेट पर 8 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसके लिए निराशाजनक रही और दिन के पहले ही ओवर में उसने कप्तान फाफ डुप्लेसिस (1) का बेशकीमती विकेट गंवा दिया. इस ओवर की तीसरी गेंद पर हमजा के हाथों चौका खाने के बाद उमेश यादव ने पांचवीं गेंद पर डुप्लेसिस की सुरक्षा को भेदा और गेंद गुडलेंथ स्पॉट पर टप्पा खाकर तेजी से अंदर आई और उनका विकेट ले उड़ी. हमजा का साथ देने दिन के पहले ही ओवर में तेंबा बावुमा का उतरना पड़ा.मेहमान टीम को आज भले ही पहले ही ओवर में कप्तान डुप्लेसिस का विकेट गंवाना पड़ा था लेकिन हमजा और बावुमा ने स्कोरबोर्ड को गतिमान बनाए रखा था. मौका मिलने पर ये दोनों भारतीय गेंदबाज उमेश और शमी के खिलाफ आक्रामक स्ट्रोक लगाने से नहीं चूक रहे थे. हमजा ने शमी को लगातार दो चौके जड़े और 12.4 ओवर में स्कोर 50 रन तक पहुंचा दिया. दूसरे दिन 8 ओवर की बॉलिंग के बाद उमेश यादव के स्थान पर ऑफ स्पिनर आर. अश्विन को आक्रमण पर लाया गया.

विश्वास के साथ बैटिंग कर रहे जुबेर हमजा ने अश्विन को छक्का लगाकर करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्होंने 57 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया.ड्रिंक्स ब्रेक के बाद लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी की कमान संभाली.हमजा और बावुमा की बल्लेबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 24.4 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए.स्थिति में अचानक नाटकीय बदलाव आया और पांच गेंदों के अंतराल में दो विकेट गंवाकर दक्षिण अफ्रीका टीम संकट में आ गई. दोनों विकेट सेट बैट्समैन जुबेर हमजा (62) और तेंबा बावुमा (32) के रूप में गिरे.

हमजा को रवींद्र जडेजा ने पारी के 28वें ओवर की चौथी गेंद पर बोल्ड किया. मेहमान टीम इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि शहबाज नदीम ने अगले ओवर की दूसरी गेंद पर बावुमा (32 रन, 72 गेंद, पांच चौके) को विकेटकीपर साहा से स्टंप करा दिया.लोकल प्लेयर नदीम का यह पहला टेस्ट विकेट रहा. रवींद्र जडेजा ने जल्द ही हेनरिक क्लासेन (6) को बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर दिया.लंच के समय स्कोर 6 विकेट खोकर 129 रन था. जॉर्ज लिंडे 10 और डेन पिएड्ट 4 रन बनाकर क्रीज पर थे.

इससे पहले, टीम इंडिया ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन पर घोषित की थी. भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा के 212 और अजिंक्य रहाणे के 115 रनों के अलावा रवींद्र जडेजा के 51 रनों का भी अहम योगदान रहा था, निचले क्रम में उमेश यादव ने पांच छ्क्कों से 31 रन बनाकर दिखाया कि वह बल्ले से भी हाथ भांज सकते हैं. दक्षिण अफ्रीका ने जॉर्ज लिंडे ने सबसे ज्यादा हासिल किए थे जबकि कागिसो रबाडा के हिस्से में तीन विकेट आए थे .

आखिरी टेस्ट के लिए भारत ने तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की जगह झारखंड के लेफ्टआर्म स्पिनर शहबाज नदीम को मौका दिया है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अपनी इलेवन में पांच बदलाव किए हैं रांची की इलेवन में दक्षिण अफ्रीका ने विकेटकीपर एनरिच क्लासेन, लिंडे एंगिडी और पिएट को शामिल किया. चोटिल मार्करैम के अलावा फिलेंडर डि ब्रून, मुथुसामी और महाराज को भी इलेवन में शामिल नहीं किया गया.

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD