IND vs SA T20I: भारत बनाम साउथ अफ्रीका पहला T20 मैच बारिश की वजह से रद्द

Navbharat Times

Navbharat Times

Author 2019-09-15 23:03:00

img

नई दिल्ली
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इंटरनैशनल टी-20 सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया। यह मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम में होना था, लेकिन लगातार हुई बारिश की वजह से टॉस तक नहीं हो सका। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में पानी निकासी की बेहतरीन व्यवस्था है, लेकिन बारिश ने मौका ही नहीं दिया। सीरीज का दूसरा मैच 18 सितंबर को मोहाली और तीसरा मैच 22 सितंबर को बेंगलुरु में होना है।

3 महीने तैयारी के लिए
कप्तान विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में 3-0 की जीत दर्ज कर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों की शुरुआत की थी। इस जीत ने वनडे वर्ल्ड कप की निराशा को कुछ हद तक दूर किया था। टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का सही कॉम्बिनेशन तैयार करने की मुहिम में कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री के लिए लगभग 20 मैच बचे हैं।

कभी नहीं जीता है भारत
भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका के खिलाफ होम रेकॉर्ड काफी खराब है। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को घरेलू मैदान पर अब तक कभी हरा नहीं पाया है। 2015 में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 की होम सीरीज खेली थी। जहां उसे 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। 3 मैचों की सीरीज का एक मैच रद्द हो गया था। भारत में साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत 66.67 है। यहां उसने 6 मैच खेले हैं, जबकि 4 में जीत दर्ज की है।

ओवरऑल रेकॉर्ड
हालांकि, ओवरऑल रेकॉर्ड को देखा जाए तो भारत का रेकॉर्ड बेहतर है। दोनों टीमों के बीच कुल 13 मुकाबले खेले गए हैं, इवमें से 8 में भारत जीत है, जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

मैदान का रेकॉर्ड
भारत ने यहां साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक मैच खेला था, जो दो अक्टूबर 2015 को खेला गया था। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। हालांकि, तब और अब में काफी अंतर है। भारतीय टीम पहले की अपेक्षा काफी मजबूत नजर आ रही है।

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।
साउथ अफ्रीका: क्विंटन डि कॉक (कप्तान), रासी वॉन डर दुसेन (उपकप्तान), टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोरटुइन, बेयुरन हेन्ड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नार्जे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉर्ज लिंडे।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN