IND vs WI: भारत का अजेय सफर जारी, वेस्टइंडीज़ को दी एकतरफ़ा मात

Asiaville

Asiaville

Author 2019-09-17 15:49:28

img

ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत ने वेस्टइंडीज़ को हराकर सेमीफ़ाइनल की तरफ़ एक मज़बूत कदम बढ़ा दिया है. प्वाइंट्स टेबल में भारत अब न्यूज़ीलैंड को पछाड़ते हुए दूसरे नंबर पर पहुंच गया है.अब बाक़ी बचे तीन में से भारत को सिर्फ़ एक मैच जीतना है. भारत का इस टूर्नामेंट में अजेय सफर जारी है. अब तक खेले गए 6 मैचों में भारत ने 5 जीते, जबकि एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ.

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 125 रनों से करारी शिकस्त दी है. आज पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कोहली के 72, धोनी के 56, राहुल के 48 और पंड्या के 46 रनों की मदद से 268 रनों का स्कोर खड़ा किया और लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज़ की पारी को तहस-नहस करके रख दिया. पहले दस ओवर में शमी और बुमराह ने सनसनीख़ेज़ गेंदबाज़ी की.

सिर्फ़ 10-20 ओवरों के बीच में वेस्टइंडीज़ थोड़ा सुकूनदेह हालत में दिखा, लेकिन एक बार तीसरा झटका लगा तो फिर पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. भारत की तरफ़ से शमी ने 4, बुमराह और चहल ने 2-2 और पंड्या, कुलदीप ने 1-1 विकेट चटकाए.

आज विराट कोहली ने एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया. वो दुनिया में सबसे तेज़ी से 20 हज़ार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हो गए. उन्होंने ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा. कोहली दुनिया के मात्र तीसरे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने विश्वकप की लगातार 4 पारियों में अर्धशतक जड़ा हो. 2019 में कोहली के अलावा ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के ऐरॉन फिंच ने किया है जबकि 2007 में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीएम स्मिथ ने भी लगातार 4 पारियों में अर्धशतक बनाया था.

नीचे पढ़िए मैच का पूरा हाल.

ऑल आउट!

img

और इस तरह वेस्टइंडीज़ की पूरी टीम का बोरिया-बिस्तर रनों पर बंध गया. भारतीय गेंदबाज़ों ने वेस्टइंडीज़ की टीम को तहस-नहस करके रख दिया. मैच में एक भी पल ऐसा नहीं आया जब लगा हो कि वेस्टइंडीज़ वापसी कर सकती है. एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए. सिर्फ़ 5 बल्लेबाज़ दहाई अंकों में पहुंच पाए. आख़िर में कीमार रोच और ओशेन थॉमस ने कुछ शॉट्स खेले, लेकिन वो मनोरंजन ज़्यादा खेल कम था.

वेस्टइंडीज़ की पारी:

क्रिस गेल 6 (19)

सुनील एम्ब्रिस 31 (40)

शे होप 5 (10)

निकोलस पूरन 28 (50)

शिमरन हेटमेयर 18 (29)

जेसन होल्डर 6 (ऍ3)

कार्लोस ब्रैथवेट 1 (5)

फैबियन एलन 0 (1)

कीमार रोच 14 (21)

शेल्डन कॉट्रेल 10 (8)

ओशेन थॉमस 6 (11)

भारत की गेंदबाज़ी

मोहम्मद शमी 6.2-0-16-4

जसप्रीत बुमराह 6-1-9-2

हार्दिक पंड्या 5-0-28-1

कुलदीप यादव 9-1-35-1

केदार जाधव 1-0-4-0

युज़वेंद्र चहल 7-0-39-2

जीत से एक विकेट दूर भारत

img

शेल्डन कॉट्रल ने युज़वेंद्र चहल की पहली गेंद पर चौका, दूसरी पर छक्का जड़ दिया. लगा कि मैच में थोड़ा रोमांच आ रहा है. लेकिन दो डॉट गेंद के बाद चहल ने गुगली डाली और गेंद सीधी जाकर पैड से टकराई. वेस्टइंडीज़ का 9वां विकेट गिरा. अब भारत और जीत के बीच में सिर्फ़ एक विकेट. सेमीफ़ाइनल की रेस में भारत का एक मज़बूत कदम.

शमी आए और गिर गया 8वां विकेट

शमी को दूसरे स्पेल में बुलाया गया. शमी आए और जमे-जमाए हेटमेयर की पारी का ख़ात्मा कर दिया. शमी का ये तीसरा विकेट है. छठे ओवर की पहली दो गेंदे डॉट रही और तीसरी पर हेटमेयर ने केएल राहुल को आसान सा कैच थमा दिया. सबकुछ अब रिप्ले की तरह दिख रहा है. जो गेंदबाज़ आ रहा है विकेट चटका दे रहा है. वेस्टइंडीज़ की पूरी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर रही है.

112 पर आठवां विकेट गिरा है. मैदान पर कीमार रोच और शेल्डन कॉट्रेल हैं. इसके बाद सिर्फ़ ओशेन थॉमस का विकेट बचा है. वेस्टइंडीज़ की हार यहां से तय दिख रही है. अब भारत के ऊपर ये निर्भर करता है कि उसके गेंदबाज़ कितने रनों से इस मैच में जीत दिलाते हैं.

बूम बूम बुमराह

img

बुमराह ने अब तक 5 ओवरों में मात्र 9 रन दिए थे, लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिल पाई थी. अपना छठा ओवर लेकर आए और पहली ही गेंद पर उस कार्लोस ब्रैथवेट को आउट किया जिन्होंने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सनसनीख़ेज़ पारी खेलते हुए टीम को जीत की कगार पर पहुंचा दिया था. बुमराह को विकेट की तलाश में ही कप्तान ने गेंद थमाई थी और बुमराह ने काम कर दिखाया. अब वेस्टइंडीज़ की हार तय दिख रही है. ब्रैथवेट 5 गेंदों में मात्र 1 रन बनाकर आउट हुए. महेन्द्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे बेहतरीन कैच लपका.

दूसरी गेंद और फिर से विकेट. इस बार फेबियन एलन थे सामने. गेंद सीधी जाकर पैड पर टकरा गई. एलन ने रिव्यू लिया. पहली बार थर्ड अंपायर का फ़ैसला भारत के पक्ष में आया. वेस्टइंडीज़ का सातवां विकेट गिरा.

अब हैट्रिक पर बुमराह. चूक गए. कीमार रोच ने गेंद को जैसे-तैसे रोक लिया. बाल-बाल बचे बुमराह. बुमराह का छठा ओवर डबल विकेट मेडन.

27 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 107/7

बुुमराह 6-1-9-2

वेस्टइंडीज़ के 100 रन पूरे

img

100 रनों तक पहुंचने में वेस्टइंडीज़ ने 5 विकेट गंवा दिए है. अगर टीम को 269 रनों के लक्ष्य तक पहुंचना है तो इस जोड़ी को टिककर खेलना होगा .वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ दबाव कम करने के लिए लंबा शॉट लगाने की चक्कर में विकेट गंवा रहे हैं. भारतीय गेंदबाज़ों ने मैच पर अपनी पकड़ बरकरार रखी है. पिछले पांच ओवरों में लगभग 5 की दर से रन बन रहे हैं, फिर भी वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी धैर्य से खेलने के बजाए विकेट फेंक रहे हैं. क्रीज़ पर मौजूद हेटमेयर और ब्रैथवेट ही वो आख़िरी जोड़ी है जिससे वेस्टइंडीज़ को कुछ उम्मीदें होंगी.

जसप्रीत बुमराह को पांचवां ओवर फेंकने के लिए कप्तान कोहली ने गेंद थमाई और तीसरी गेंद पर हेटमेयर ने 2 रन लेकर टीम के 100 रन पूरे कर लिए. वेस्टइंडीज़ की आधी टीम भी आउट हो चुकी है और आधे ओवर्स भी ख़त्म हो चुके हैं. अब यहां से 25 ओवरों का खेल बाकी है. वेस्टइंडीज़ के पास 5 विकेट बचे हुए हैं. जीत के लिए 168 रनों की दरकार है.

25 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 101/5

हेटमेयर 9 (16)

ब्रैथवेट 0 (3)

विकेट पर विकेट!

वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ विकेट फेंक रहे हैं. लगातार एक ही तरह की ग़लती देखने को मिल रही हैय 24वें ओवर की पांचवीं गेंद पर युज़वेंद्र चहल ने कप्तान जेसन होल्डर को पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज़ की आधी टीम को समेट दिया. मैदान पर विशेषज्ञ बल्लेबाज़ों की अब आख़िरी जोड़ी है. हेटमेयर का साथ देने आए हैं कार्लोस ब्रैथवेट.

होल्डर 13 गेंदों में मात्र 6 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज़ की पारी में अब तक सबसे बड़ी पारी रही 31 रनों की जो सलामी बल्लेबाज़ सुनील एम्ब्रिस खेलकर गए. एम्ब्रिस और पूरन के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ दहाई अंकों तक भी नहीं पहुंच पाया. पूरन ने 28 रनों की पारी खेली. भारत के लिए शमी को 2, पंड्या, कुलदीप और चहल को 1-1 सफलता मिली

24 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 98/5

हेटमेयर 6 (12)

ब्रैथवेट 0 (1)

भारत को मिली चौथी सफलता

दो ओवर पहले पूरन डीआरएस की मदद से बच गए थे, लेकिन कुलदीप यादव की एक धीमी गेंद को छक्का जड़ने के चक्कर में मोहम्मद शमी को कैच थमा बैठे. मैनचेस्टर में धीमी गेंद को छक्का लगाना आसान नहीं है. बड़ा मैदान है, लिहाज़ा ताक़त के साथ शॉट लगाने होंगे. वेस्टइंडीज़ संकट में. टॉप के चार बल्लेबाज़ पवेलियन लौट चुके हैं. 2 विकेट शमी को और 1-1 पंड्या और कुलदीप के खाते में गया. कप्तान जेसन होल्डर आए हैं बल्लेबाज़ी करने.

21 ओवर में वेस्टइंडीज़ 84/4

गेल 6 (19)

एम्ब्रिस 31 (40)

होप 5 (10)

पूरन 28 (50)

हेटमेयर 2 (6)

होल्डर 2 (2)

पिछले 5 ओवरों में रन रेट 6.00

20 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ ने बना लिए हैं. स्पिनरों को वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ आसानी से खेल रहे हैं. निकोलस पूरन और शिमरॉन हेटमेयर क्रीज़ पर हैं. इन दोनों को लंबी पारी खेलनी पड़ेगी. ज़रूरी रन रेट अभी भी सवा 6 से ज़्यादा है. लेकिन, वेस्टइंडीज़ के लिए रन रेट से ज़्यादा विकेट बचाना ज़रूरी है. भारत को एक अदद विकेट की और दरकार है.

20 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 80/3

पूरन 29 (48)

हेटमेयर 0 (4)

वेस्टइंडीज़ के साथ डीआरएस!

पिछले ओवर में सलामी बल्लेबाज़ सुनील एम्ब्रिस का विकेट गिरा था. 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अंपायर ने निकोलस पूरन को एलबीडब्लू दे दिया. कुलदीप की गेंद से वो चकमा खाए, लेकिन पूरन ने रिव्यू ले लिया. थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया. आज डीआरएस से वेस्टइंडीज़ को बहुत फ़ायदा मिला है. भारत के दो विकेट रिव्यू के ज़रिए उसे मिले और अब अपना विकेट बचाने में टीम क़ामयाब रही.

19 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 76/3

img

तीसरा झटका

10 ओवर के बाद से वेस्टइंडीज़ आसानी से रन बटोर रहा था. हार्दिक पंड्या को वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों ने निशाने पर ले लिया. लेकिन, पंड्या ने ज़बर्दस्त वापसी की. अपने स्पेल के पांचवें ओवर की आख़िरी गेंद पर उन्होंने सुनील एम्ब्रिस को एलबीडब्लू आउट कर वेस्टइंडीज़ को तीसरा झटका दिया. 16 रन पर दूसरा विकेट गिरा था और वहां से लग रहा था कि एम्ब्रिस और पूरन ने पारी को संभाल लिया है. लेकिन, 55 रनों की साझेदारी को पंड्या ने तोड़ दिया. एम्ब्रिस 40 गेंदों में 31 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

18 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 71/3

पूरन 23 (40)

पंड्या महंगे ज़रूर साबित हुए, लेकिन उन्होंने भारत को वो सफलता दिला दी, जिसकी टीम को तलाश थी. पंड्या 5-0-28-1

15 ओवर के बाद वेस्टइंडीज़ 50/2

शमी-बुमराह के स्पेल के बाद वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ थोड़े आसानी से खेल रहे हैं. हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव आज उतना असर नहीं छोड़ पाए हैं जितना शमी और बुमराह ने छोड़ा था. लेकिन ज़रूरी रन रेट बढ़कर 6.25 पर पहुंच गया है. पिछले पांच ओवरों में वेस्टइंडीज़ ने एक भी विकेट नहीं गंवाए और 22 रन बना लिए हैं.

15वें ओवर की आख़िरी गेंद पर सिंगल के साथ ही वेस्टइंडीज़ के 50 रन पूरे हुए. 16 रनों के स्कोर पर वेस्टइंडीज़ का दूसरा विकेट गिरा था. एम्ब्रिस और पूरन ने तब से पारी को अच्छे से संभाला है.

एम्ब्रिस 19 (33)

पूरन 14 (29)

पहले 10 ओवर का खेल ख़त्म

img

पहला 10 ओवर अब तक भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों के नाम रहा है. वेस्टइंडीज़ के दो धाकड़ बल्लेबाज़ पवेलियन लौट चुके हैं. रन रेट महज 2.9 का है. शमी और बुमराह बेहतरीन लय में दिख रहे हैं. मैनचेस्टर की पिच को स्पिनरों के लिए शानदार माना जाता है. ऐसे में वेस्टइंडीज़ के मध्य क्रम के लिए आने वाले ओवरों में भी रन बनाना आसान नहीं होगा. शुरुआती 10 ओवरों में मोहम्मद शमी ने धारदार गेंदबाज़ी के ज़रिए दोनों विकेट चटकाए. क्रिस गेल 19 गेंदों में 6 और शे होप 10 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मैदान पर सुनील एम्ब्रिस और निकोलस पूरन डटे हुए हैं. दसवां ओवर हार्दिक पंड्या लेकर आए. पहली बार गेंदबाज़ी में बदलाव हुआ.

10 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 29/2

एम्ब्रिस 10 (18)

पूरन 4 (13)

शमी 5-0-15-2

बुमराह 4-0-6-0

पंड्या 1-0-4-0

सनसनीख़ेज़ शमी

शानदार फॉर्म में चल रहे शे होप को मोहम्मद शमी ने क्लीन बोल्ड कर वेस्टइंडीज़ को बड़ा झटका दिया है. खेल अब तक भारतीय गेंदबाज़ों के नाम रहा है. होप गेंद को समझ ही नहीं पाए और बॉल सीधे स्टंप से जाकर टकरा गया. 16 रनों के स्कोर पर वेस्टइंडीज़ का दूसरा विकेट गिरा. शमी के खाते में दूसरी सफ़लता. नए बल्लेबाज़ आए हैं निकोलस पूरन. शे होप 10 गेंदों में 5 रन बनाकर आउट हुए.

7 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 16/2

एम्ब्रिस 5 (12)

पूरन 0 (1)

शमी- 4-0-11-2

बुमराह 3-0-5-0

पहला विकेट

अब तक शानदार लय में दिख रही भारतीय गेंदबाज़ी को आख़िरकार पहला ईनाम मिला. मोहम्मद शमी ने ख़तरनाक क्रिस गेल का विकेट चटकाकर भारत को पहली सफलता दिलाई. क्रिस गेल 19 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हुए. लगातार बीट हो रहे गेल ने शमी की पांचवीं गेंद को मिड विकेट के ऊपर से पुल करना चाहा, लेकिन मिस टाइम कर बैठे. केदार जाधव ने आसान सा कैच लिया. 10 रनों के स्कोर पर वेस्टइंडीज़ का पहला विकेट गिरा.

5 ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 10/1

गेल 6 (19)

एम्ब्रिस 4 (10)

शे होप 0 (1)

शमी 3-0-7-1

बुमराह 2-0-3-0

बुमराह-शमी का दबदबा

शमी और बुमराह शानदार लय में दिख रहे हैं. गेल और एम्ब्रिस को लगातार बीट किया. शुरुआती 4 ओवरों में वेस्टइंडीज़ के सलामी बल्लेबाज़ों को बड़े शॉट लगाने का कोई मौक़ा नहीं दिया. पहले ओवर में गेल ने जो चौका लगाया वो गेंद बल्ले का अंदरुनी किनारा लेकर गई थी. उसमें गेल आउट होते-होते बचे. ख़ासकर बुमराह ने ग़ज़ब की गेंदबाज़ी की है. कई बार ऐसा लगा कि दोनों बल्लेबाज़ आउट होने से बचे हैं. औ

ओवर-2

जसप्रीत बुमराह के हाथ में गेंद. उनका पहला ओवर. सुनील एम्ब्रिस ने पहली गेंद को थर्ड मैन पर खेलकर अपना खाता खोला. पांचवीं गेंद पर ख़तरनाक यॉर्कर से क्रिस गेल बुरी तरह गच्चा खा गए. उन्हें कुछ समझ में नहीं आया. गेंद सीधी जाकर जूते से टकराई. अंपायर ने नॉट आउट दिया. कोहली रिव्यू लेना चाहते थे, बुमराह ने मना किया.

1, 0, 0, 0, 0, 0

दो ओवर बाद वेस्टइंडीज़ 5/0

गेल 4 (11)

सुनील 1 (1)

वेस्टइंडीज़ की पारी शुरू

ओवर-1

मोहम्मद शमी के हाथ में गेंद. सामने वेस्टइंडीज़ के सर्वकालिक महानतम बल्लेबाज़ों में एक क्रिस गेल. वेस्टइंडीज़ को अगर 269 रन बनाने हैं तो दो-तीन बल्लेबाज़ों को स्कोर करना होगा. चौथी गेंद पर अंदरूनी किनारा और चौका. गेल और वेस्ट इंडीज़ का खाता खुला. आउट होने से बाल-बाल बचे क्रिस गेल.

0, 0, 0, 4, 0, 0

पहले ओवर से आए 4 रन.

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ धोनी के 1000 रन

पारी की आख़िरी गेंद पर छक्का जड़ने के साथ ही महेन्द्र सिंह धोनी ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 1000 रन पूरे कर लिए. अब उनके खाते में 1005 रन हो गए हैं.

भारत की पारी ख़त्म

विराट कोहली की शानदार बल्लेबाज़ी और आख़िर में धोनी और पंड्या की तेज़तर्रार बैटिंग के ज़रिए भारत ने 50 ओवरों में 268 रन बना लिए. वेस्टइंडीज़ के लिए ये राहत की बात है कि भारत ने मैनचेस्टर में 300 के आंकड़े को पार नहीं किया.

ओवर-50

धोनी ने ओशेन थॉमस का स्वागत छक्के से किया. चौथी गेंद पर चौका जड़कर धोनी ने पूरा किया अर्धशतक. 59 गेंदों में धोनी का अर्धशतक. आख़िरी ओवर में धोनी ने 16 रन बटोर लिए.

6, 0, 0, 4, 0 ,6

धोनी 61 गेंदों में 56 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारतीय पारी

राहुल 48 (64)

रोहित 18 (23)

कोहली 72 (82)

शंकर 14 (19)

जाधव 7 (10)

धोनी 56 (61)

पंड्या 46 (38)

शमी 0 (2)

कुलदीप 0 (1)

ओवर-49

कॉट्रेल की पहली गेंद पर सिंगल लेने के साथ ही भारत के 250 रन पूरे हुए. 200-250 तक पहुंचने में भारत ने 37 गेंदों का सहारा लिया. दूसरी गेंद पर छक्का जड़ने के चक्कर में पंड्या हुए आउट. कॉट्रेल को मिली पहली सफलता. शेल्डन कॉट्रेल को अपने आख़िरी ओवर में मिली पहली सफलता. फील्ड पर उनका सैल्यूट वाला सेलीब्रेसन शुरू. पंड्या ने 38 गेंदों में 46 रनों की पारी खेली. शमी आए हैं बल्लेबाज़ी करने. कॉट्रेल को मिली दूसरी सफ़लता. बिना खाता खोले शमी हुए आउट.

1, W, wd, 1, 0, W, 1

49 ओवर बाद भारत 253/7

शेल्डन कॉट्रेल 10-0-51-2

ओवर-48

ब्रैथवेट को गेंदबाज़ी से हटाकर ओशेन थॉमस को ज़िम्मेदारी दी. थॉमस का ये मात्र छठा ओवर है.

1, 2, 1, 1, 2, 4

48 ओवर बाद भारत 249/5

धोनी 38 (53)

पंड्या 46 (37)

यहां से 12 गेंदों का खेल बाक़ी. पंड्या अपने अर्धशतक से 4 रन दूर

पंड्या-धोनी के बीच 50 रनों की साझेदारी

47वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेते ही इन दोनों के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई. अब यहां से खुलकर धोनी और पंड्या खेलेंगे. पंड्या अब हवाई फायर के मूड में दिख रहे हैं.

ओवर-47

कॉट्रेल का ये 9वां ओवर है. कॉट्रेल को आज अब तक कोई सफलता नहीं मिल पाई. इस ओवर से आए 9 रन.

1, 0, 4, 2, 1, 1

47 ओवर बाद भारत 238/5

धोनी 36 (51)

पंड्या 37 (33)

ओवर-46

कार्लोस ब्रैथवेट को फिर से गेंद थमा दी है होल्डर ने. पहली गेंद पर पंड्या ने सिंगल ले लिया. अब धोनी की बारी है. उन्हें बड़े शॉट्स लगाने चाहिए. और लीजिए, चौका. दूसरी ही गेंद पर धोनी ने चौका जड़ दिया. वेस्टइंडीज़ के लिए ब्रैथवेट काफी ख़र्चीले साबित हो रहे हैं. इस ओवर से फिर से आए 10 रन. ब्रैथवेट 3 ओवरों में 33 रन दे चुके हैं.

1, 4, 1, 1, 2, 1

46 ओवर बाद भारत 229/5

धोनी 34 (49)

पंड्या 30 (20)

ओवर-45

शेल्ड कॉट्रेल अपना 8वां ओवर लेकर आए हैं. आज उन्हें एक भी सफलता हाथ नहीं लगी है. भारत को तेज़ गति से रन की ज़रूरत है. लेकिन कॉट्रेल मौक़ा नहीं दे रहे हैं. इस ओवर से आए मात्र 5 रन

0, 1, 1, 0, 2, 1

45 ओवर बाद भारत 219/5

ओवर 44

कार्लोस ब्रैथवेट से लगातार दूसरा ओवर करवा रहे हैं होल्डर. भारत की फिर से कोशिश होगी कि इस ओवर को बड़ा बनाया जाए. ब्रैथवेट के पहले ओवर में 13 रन बने थे. पंड्या ने दूसरी ही गेंद पर चौका जड़ दिया.

1, 4, 1, 1, 1, 2

इस ओवर में बने 10 रन. ब्रैथवेट अपने दो ओवरों में 23 रन दे चुके हैं. अब महेन्द्र सिंह धोनी को हाथ खोलना होगा. वो 44 गेंद खेल चुके हैं.

44 ओवर बाद भारत 214/5

धोनी 25 (44)

पंड्या 24 (22)

43वें ओवर में भारत मात्र 4 रन बना सका. अगर भारत को 260-270 तक पहुंचना है तो पंड्या को यहां से अब तेज़तर्रार पारी खेलनी होगी.

भारत के 200 रन

जेसन होल्डर ने 42वें ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट को पहली बार गेंदबाज़ी सौंपी. इस ओवर से भारत ने 13 रन बटोरकर 200 रन भी पूरे कर लिए. वेस्टइंडीज़ के पास ओशान थॉमस और शेल्डन कॉट्रेल जैसे विकल्प थे, लेकिन होल्डर ने ब्रैथवेट को गेंद सौंपी. यहां से 8 ओवरों का खेल बाक़ी. 48 गेंदों में भारत कितना बना पाएगा? 42वां ओवर रनों के हिसाब से भारतीय पारी के लिए सबसे बड़ा ओवर साबित हुआ.

42 ओवर बाद भारत 200/5

धोनी 20 (40)

पंड्या 15 (14)

होल्डर का स्पेल ख़त्म

img

पिछले पांच ओवर से वेस्टइंडीज़ ने भारत की रन गति पर और ज़्यादा अंकुश लगा दी. जेसन होल्डर ने अपने स्पैल की शानदार शुरुआत की थी. शुरुआती दोनों ओवर्स उन्होंने मेडन डाले थे. होल्डर ने अपने 10 ओवर के स्पेल में विराट कोहली और केएल राहुल के दो बड़े विकेट लिए.

जेसन होल्डर 10-2-33-2

41 ओवर बाद भारत 187/5

धोनी 18 (38)

पंड्या 6 (10)

40 ओवर का खेल ख़त्म

40वें ओवर से आए मात्र 2 रन. यहां से 10 ओवरों का खेल बाक़ी है. भारतीय बल्लेबाज़ी की आख़िरी जोड़ी इस वक़्त मैदान में है. अब देखना होगा कि धोनी और हार्दिक पंड्या टीम का स्कोर कहां तक पहुंचाते हैं

40 ओवर बाद भारत 186/5

धोनी 18 (36)

पंड्या 5 (6)

कप्तान कोहली आउट!

शानदार लय में बैटिंग कर रहे विराट कोहली एक बार फिर शतक से चूक गए. जेसन होल्डर की पहली गेंद पर चौका जड़ने के बाद कोहली ने दूसरी गेंद को भी पुल करना चाहा, लेकिन डेरन ब्रावो के हाथ में सीधे कैच थमा बैठे. 180 पर भारत को लगा सबसे बड़ा झटका. भारत के शीर्ष के 5 बल्लेबाज़ आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं. कोहली 82 गेंदों में 72 रन बनाकर आउट हुए.

वेस्टइंडीज़ के कप्तान होल्डर ने भारत के कप्तान को आउट किया.

38.2 ओवर बाद भारत 180/5

कोहली 72 (82)

धोनी 17 (32)

यहां से अभी 12 ओवर का खेल बाक़ी है. क्या पंड्या का शो देखने को मिलेगा?

कीमार रोच का स्पेल ख़त्म

वेस्टइंडीज़ के सबसे सफ़ल गेंदबाज़ कीमार रोच अपने 10 ओवरों का कोटा पूरा कर चुके हैं. उन्होंने भारत के तीन बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा. वेस्टइंडीज़ ने रोच को डेथ ओवर्स के लिए बचाकर नहीं रखा.

कीमार रोच 10-0-36-3

35 ओवर बाद भारत 166/4

कोहली 66 (78)

धोनी 9 (16)

टूर्नामेंट में कोहली के 300 रन पूरे

फैबियन एलन की गेंद पर सिंगल लेकर कोहली ने विश्वकप 2019 में अपने 300 रन भी पूरे कर लिए हैं. पांच मैचों की पांच में उन्होंने चार अर्धशतकों की मदद से 300 रन बनाए. वो इस पूरे टूर्नामेंट में लय में दिख रहे हैं. हर मैच में रन बना रहे हैं. आज उनसे बड़ी उम्मीदें हैं.

34 ओवर बाद भारत 162/4

धोनी को जीवनदान

फैबियन एलन की पहली गेंद पर बड़ा शॉट जड़ने के लिए महेन्द्र सिंह धोनी काफी आगे निकल आए. बुरी तरह बीट हुए, लेकिन क़िस्मत उनके साथ थी. विकेटकीपर शे होप गेंद पकड़ नहीं पाए. उनके पास इतना मौक़ा था कि वो आराम से स्टंप कर सकते थे, लेकिन दो-दो बार उनके हाथों से गेंद छूटी. क्या धोनी इसका फ़ायदा उठा पाएंगे? वेस्टइंडीज़ को ये चूक भारी पड़ सकती है.

भारत के 150 रन पूरे

31 ओवर में भारत ने अपने 150 रन पूरे किए. यहां से 19 ओवर का खेल बाक़ी है. पवेलियन में सिर्फ़ हार्दिक पंड्या बचे हैं जो बल्लेबाज़ी कर सकते हैं. धोनी-कोहली की कोशिश होगी कि ये दोनों 44-45 ओवर तक टिके रहे. 31 ओवर बाद भारत 150/4

कोहली 54 (63)

धोनी 6 (7)

30 ओवर का खेल ख़त्म

30वें ओवर की पांचवीं गेंद पर महेन्द्र सिंह धोनी को हाथ खोलने का मौक़ा मिला. ओशेन थॉमस की गेंद पर रूम बनाकर धोनी ने प्वाइंट के बाहर चौका जड़ दिया. थॉमस को आज भारतीय बल्लेबाज़ों ने शुरू से ही निशाने पर लिया है. 5 ओवर में वो 36 रन दे चुके हैं. भारत के लिए यहां से बचे हुए 20 ओवरों में 150 से ज़्यादा रन बनाने होंगे. वेस्टइंडीज़ की बैटिंग में गहराई को देखते हुए भारत चाहेगा कि 300 का स्कोर पार किया जाए.

30 ओवर बाद भारत 148/4

राहुल- 48 (64)

रोहित 18 (23)

कोहली 53* (59)

शंकर 14 (19)

जाधव 7 (10)

धोनी 5* (5)

img

फिर से रिव्यू, फिर से विकेट

केदार जाधव के ख़िलाफ़ वेस्टइंडीज़ ने रिव्यू लिया और एक बार फिर थर्ड अंपायर ने आउट करार दिया. केदार जाधव 10 गेंदों में 7 रन बनाकर वापस लौटे. 140 पर भारत का चौथा विकेट गिरा. मध्य क्रम आज भी लड़खड़ाता दिख रहा है. महेन्द्र सिंह धोनी आए हैं मैदान में. यहां से अगर भारत को बड़ा स्कोर बनाना है तो कोहली और धोनी को टिककर बल्लेबाज़ी करनी होगी. कीमार रोच को मिला तीसरा विकेट. वेस्टइंडीज़ ने रिव्यू का ज़बर्दस्त इस्तेमाल किया है. पहले डीआरएस के ज़रिए रोहित शर्मा को आउट किया, अब केदार जाधव को.

28.5 ओवर बाद भारत 140/4

कोहली 51 (57)

जाधव 7 (10)

धोनी 0 (0)

रोच 6.5-0-28-3

कोहली का लगातार चौथा अर्धशतक

इस विश्वकप में विराट कोहली का शानदार सफर जारी है. इस विश्वकप में उनका ये लगातार चौथा अर्धशतक है. उन पर आज बड़ी ज़िम्मेदारी है. 28वें ओवर में ओशेन थॉमस की गेंद पर सिंगल लेकर उन्होंने एकदिवसीय करियर का 53वां अर्धशतक जड़ दिया है. क्या आज वो शतक जड़ेंगे? आज टीम के लिए उन्हें लंबी पारी खेलनी पड़ेगी. अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ जिस तरह मध्य क्रम बिखरा था, उसे देखते हुए कोहली से बड़ी पारी की उम्मीद है. बहुत कम होता है कि कोहली ने वनडे में बिना शतक लगाए लगातार 4 अर्धशतक जड़े हो. वनडे करियर में वो हर छठी पारी को शतक में तब्दील करते हैं. इस हिसाब से आज शतक की बारी है.

28 ओवर बाद भारत 135/3

विराट कोहली 50 (55)

केदार जाधव 3 (7)

भारत को लगा तीसरा झटका

कीमार रोच को 27वां ओवर फेंकने के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने गेंद थमाई और पहली ही गेंद पर उन्होंने विजय शंकर को पवेलियन भेज दिया. विजय शंकर एक बार फिर अच्छी पारी खेलने में नाकाम रहे. भारत के लिए चौथे नंबर का संकट बरकरार. विजय शंकर ने 19 गेंदों में 14 रनों की संक्षिप्त पारी खेली. 126 के स्कोर पर भारत का गिरा तीसरा विकेट. विराट कोहली 51 गेंदों में 44 रन बनाकर खेल रहे हैं. केएल राहुल ने 64 गेंदों में 48 रन बनाए. इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ अब तक टिक नहीं पाया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली के 20 हज़ार रन

img

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 हज़ार रन बनाने वाले विराट कोहली तीसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं. तेंदुलकर ने अपने करियर में 34,357 और राहुल द्रविड़ ने 24,208 रन बनाए थे. इस सूची में विराट कोहली ने सौरभ गांगुली और वीरेन्द्र सहवाग जैसे दिग्गज़ों को पीछे छोड़ दिया है. जेसन होल्डर के 7वें और पारी के 25वें ओवर में विराट कोहली ने इस आंकड़े को छुआ. चौथी गेंद को मिड ऑन पर खेलकर कोहली ने 20 हज़ार रन पूरे किए. कोहली के बाद इस सूची में सौरभ गांगुली का नाम है. गांगुली ने अपने करियर में 18,575 और वीरेन्द्र सहवाग ने 17,253 रन बनाए. कोहली के लिए बड़ी उपबल्धि.

दुनिया में सबसे तेज़ी से 20 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं कोहली. उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए मात्र 417 पारियां ली. उन्होंने ब्रायन लारा के 453 पारियों के रिकॉर्ड को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया है. पूरा पढ़िए

ओवर-23

जेसन होल्डर अपना छठा ओवर लेकर आए और पहली ही गेंद पर विजय शंकर ने शानदार कवर ड्राइव करके 4 रन बटोर लिए. विजय शंकर की पारी का ये पहला चौका है. होल्डर अब तक काफ़ी किफ़ायती साबित हुए हैं. भारत का ध्यान अब रन गति बढ़ाने पर है. लिहाज़ा विकेट बचाने के साथ-साथ दोनों बल्लेबाज़ों को ढीली गेंदों के ख़िलाफ़ प्रहार भी करना होगा. यहां से 27 ओवरों का खेल बाक़ी है.

23 ओवर बाद भारत 112/2

कोहली 35 (41)

विजय शंकर 9 (10)

100 रन पूरे

दूसरे विकेट के लिए कोहली और राहुल के बीच अच्छी साझेदारी को जेसन होल्डर ने ख़त्म कर दिया. विजय शंकर को नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करने भेजकर टीम ने उनपर भरोसा जताया है. शंकर ने विश्वकप का पहला मैच इसी मैदान पर पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेला था. उस मैच में शंकर ने पहली ही गेंद पर विकेट चटकाकर भारत की मैच में वापसी कराई थी. आज बल्लेबाज़ी में हुनर दिखाने का मौक़ा है.

22वें ओवर की तीसरी गेंद पर विजय शंकर के सिंगल के साथ ही भारत के 100 रन पूरे हो गए हैं. शेल्डन कॉट्रेल को वापस गेंदबाज़ी की कमान दी थी जेसन होल्डर ने. अब कोहली के ऊपर बड़ी ज़िम्मेदारी. भारतीय टीम टॉप-3 बल्लेबाज़ों पर काफी हद तक निर्भर है. दोनों सलामी बल्लेबाज़ आउट हो चुके हैं. अब कोहली पर दारोमदार.

भारत को दूसरा झटका

भारत पहले झटके से उबर ही रहा था कि घातक गेंदबाज़ी कर रहे जेसन होल्डर ने केएल राहुल को बोल्ड कर दिया. अर्धशतक से वो मात्र 2 रनों से चूक गए. एक बार फिर केएल राहुल अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे. केएल राहुल 64 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुए. होल्डर इस मैच में ख़तरनाक गेंदबाज़ी कर रहे हैं. पहला दो ओवर उन्होंने मेडन फेंका. ये उनका पांचवां ओवर था. विराट कोहली का साथ देने मैदान में उतरे हैं विजय शंकर.

21 ओवर बाद भारत 98/2

कोहली 30 (37)

शंकर 2 (2)

जेसन होल्डर 5-2-8-1

50 रनों की साझेदारी

29 रनों के स्कोर पर रोहित शर्मा का विकेट गिरा था. रोहित ने 23 गेंदों में 1 चौका और 1 छक्का लगाकर 18 रन बनाए थे. उसके बाद राहुल और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभा ली है. टीम को पहले झटके से संभाला है. अब यहां से दोनों की नज़रें लंबी पारी पर होंगी. केएल राहुल इस टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत को लंबी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे हैं. फैबियन एलन की गेंद पर राहुल ने चौका जड़कर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की.

18 ओवर बाद भारत 87/1 इस ओवर से आए 10 रन.

राहुल 42 (58)

कोहली 25 (27)

होल्डर का लगातार दूसरा मेडन

कप्तान जेसन होल्डर ने रन गति पर लगाम कसी है. जेसन होल्डर का पहला ओवर मेडन था. दूसरा ओवर लेकर आए हैं और दूसरा भी मेडन. पहले राहुल के सामने, फिर कोहली के सामने

0, 0, 0, 0, 0, 0

पहला मेडन ओवर

13वां ओवर फेंकने आए खुद जेसन होल्डर. केएल राहुल सारी गेंदों को रक्षात्मक तरीक़े से खेलते रहे. ओवर में एक भी रन नहीं बना. ये पारी का पहला मेडन ओवर था.

पहली बार स्पिन आक्रमण

12वें ओवर में कप्तान ने फैबियन एलन को थमाई गेंद. फैबियन को एश्ले नर्स की जगह टीम में जगह दी गई है. पिच स्पिनर के अनुकूल है. वेस्टइंडीज़ को शायद एक स्पिनर की कमी खलेगी. मैदान बड़ा है. तेज़ गेंदबाज़ को कोई मदद मिलती नहीं दिख रही है.

0, 1, 0, 1, 0, 4

12 ओवर बाद भारत 62/1

राहुल 25 (37)

कोहली 17 (12)

img

कोहली अलग मूड में दिख रहे हैं

विराट कोहली वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ पिछली 5 पारियों में 3 शतक जड़ चुके हैं. क्या छठी पारी में भी वो वही कारनामा दोहराएंगे? पिछले 4 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोहली ने बिना शतक बनाए लगातार 3 अर्धशतक जड़ दिए हो. उन्हें इस विश्वकप में भी अपने पहले शतक का इंतज़ार है. पिच बल्लेबाज़ी के लिए आसान दिख रही है. भारत यहां बड़ा स्कोर बनाना चाहेगा.

ओवर-11

ओशेन थॉमस की गेंद पर कोहली का शानदार चौका. फिर राहुल की बारी.

0, 0, 4, 1, 4

11 ओवर बाद भारत 56/1

राहुल 24 (35)

कोहली 12 (8)

10 ओवर का खेल ख़त्म

img

शरुआती 10 ओवरों में भारत ने धीमी शुरुआत की है. रोहित शर्मा ने जब हाथ खोलने शुरू हुए तो एक अंदर की तरफ़ आती गेंद से चकमा खाए और वेस्टइंडीज़ ने रिव्यू लेकर मामला थर्ड अंपायर के पास भेज दिया. रोहित शर्मा आउट करार दिए गए. कप्तान कोहली आज भी अच्छी लय में दिख रहे हैं. उन्होंने ज़्यादा गेंद नहीं खेली है, लेकिन गेंद उनके बल्ले के बीचो-बीच लगती दिख रही है. केएल राहुल अब धीरे-धीरे लय हासिल करने लग गए हैं. भारत के लिए एक ही चिंता की बात है कि रोहित शर्मा का विकेट सस्ते में गिर गया. राहुल-कोहली को अब लंबी साझेदारी निभानी होगी.

ओवर-10

कीमार रोच की पहली ही गेंद को कोहली ने शानदार तरीक़े से फ्लिक कर दिया. कोहली शानदार लय में दिख रहे हैं. केएल राहुल थोड़ा ठहरकर बल्लेबाज़ी कर रहे हैं.

3, 0, 0, 0, 0, 0

10 ओवर बाद भारत 47/1

राहुल 20 (33)

कोहली 7 (4)

ओवर-9

ओशेन थॉमस अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं. तीसरी गेंद को राहुल ने हवा में खेला. 2 रन मिले ज़रूर, लेकिन वेस्टइंडीज़ खेमे में उस शॉट को देखकर उम्मीद जगी.

0, 0, 2, 2, 2, 0

ओवर-8

कीमार रोच जारी रख रहे हैं गेंदबाज़ी. कोहली चाहेंगे कि आज वो लंबी पारी खेले. इस टूर्नामेंट में अब तक वो तीन अर्धशतक जड़ चुके हैं, लेकिन उनके बल्ले से शतक नहीं आया है. आज बड़ा मौक़ा है.

0, 0, 0, 0, 0, 3

8 ओवर बाद भारत 38/1

राहुल 14 (22)

कोहली 4 (3)

ओवर-7

ओशेन थॉमस को पहली बार थमाई गई है गेंद. थॉमस की गेंद में स्विंग देखने को मिली. चौथी गेंद का सामना करने आए हैं विराट कोहली. पहली गेंद को आत्मविश्वास के साथ खेला कोहली ने. चौके के साथ कोहली ने खोला खाता.

0, 0, 1, 0, wd, 4

7 ओवर बाद भारत 35/1

राहुल- 11 (16)

कोहली 4 (3)

रोहित शर्मा आउट दिए जाने से संतुष्ट नहीं दिख रहे थे. रोहित शर्मा 23 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान विराट कोहली आए हैं मैदान में.

भारत को लगा पहला झटका

ओवर-6

कीमार रोच अपना स्पेल जारी रख रहे हैं. दूसरी गेंद पर फ्लैट छक्का जड़ दिया. रोहित शर्मा ने बता दिया कि गेंद अगर शॉर्ट रखेंगे तो रोहित शर्मा बख्शने वाले नहीं है. पारी का पहला छक्का. अब रोहित शर्मा ने हाथ खोलना शुरू कर दिया है. राहुल ने चौथी गेंद पर चौका जड़ा. उनकी पारी का पहला चौका. भारत के लिए ये ओवर भी शानदार. पिछले दो ओवरों से रन बनने लगे हैं. आख़िरी गेंद पर बुरी तरह चकमा खाए रोहित शर्मा. कॉट बिहाइंड की अपील. वेस्टइंडीज़ ने रिव्यू ले लिया है. आउट. भारत को लगा पहला झटका. रोहित शर्मा आउट

0, 6, 1, 4, 1, W

6 ओवर बाद भारत 29/1

राहुल 10 (13)

रोहित 18 (23)

ओवर-5

शेल्डन कॉट्रेल की पहली गेंद पर राहुल ने पुल करके सिंगल ले लिया. रोहित-राहुल फिर से चाहेंगे कि टीम को अच्छी शुरुआत दी जाए. रोहित शर्मा को दूसरी गेंद पर बुरी तरह छकाया.गेंद का भीतरी किनारा लगा. बच गए. लेकिन ठीक अगली गेंद को रोहित ने प्वाइंट्स की तरफ़ चटक शॉट लगाकर पहला चौका. भारतीय पारी का ये पहला चौका है.

1, 0, 4, 0, 2, 1

भारत के लिए ये ओवर अच्छा रहा. कुल 8 रन बटोरे.

5 ओवर बाद भारत 17/0

राहुल 5 (11)

रोहित 11 (19)

ओवर-4

कीमार रोच का दूसरा ओवर. सामने रोहित शर्मा. कीमार रोच की गेंद को दोनों बल्लेबाज़ आसानी से खेल रहे हैं.

0, 1, 1, 0, 0, 0

4 ओवर बाद भारत 9/0

राहुल 4 (10)

रोहित 4 (14)

ओवर-3

शेल्डन कॉट्रेल का दूसरा ओवर. दूसरी गेंद पर हल्की बाउंस देखने को मिली. रोहित शर्मा चकमा खा गए. कॉट्रेल सही लाइन-लेंथ पर गेंदबाज़ी कर रहे हैं. भारतीय बल्लेबाज़ों को अब तक हाथ खोलने का कोई मौक़ा नहीं दिया है. आख़िरी गेंद पर केएल राहुल को भी बाउंसर से कॉट्रेल ने चकमा दिया.

0, 0, 0, 0, wd, 1, 0

तीन ओवर बाद भारत 7/0

राहुल 3 (9)

रोहित 3 (9)

ओवर-2

कीमार रोच फेंक रहे हैं दूसरा ओवर. पिच अभी तक बिल्कुल सपाट दिख रही है. तेज़ गेंदबाज़ों को यहां कोई मदद मिलती नहीं दिख रही. पहली गेंद पर सिंगल. केएल राहुल आज भी सतर्कता से खेल रहे हैं. ओवर से आए मात्र 1 रन.

1, 0, 0, 0, 0, 0

दो ओवर बाद भारत 5/0

राहुल 3 (8)

रोहित 2 (4)

भारत ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ यहां बड़ा स्कोर बनाया था. यहां भी कोशिश होगी 330+ स्कोर बनाने की. रोहित शर्मा और विराट कोहली से यहां भी काफी उम्मीदें हैं. रोहित-राहुल यहां अच्छी शुरुआत देंगे तो बड़ा स्कोर बन सकता है.

ओवर-1

शेल्डन कॉट्रेल के हाथ में है गेंद. सामने केएल राहुल. पिछले मैच में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहली ही गेंद पर कॉट्रेल ने विकेट चटका दिया था. दूसरी ही गेंद को कवर की तरफ़ खेलकर राहुल ने अपना और टीम इंडिया का खाता खोला.

0, 3, 0, 0, 1. 0

पहले ओवर में बने 4 रन.

राहुल-3

रोहित-1

भारत की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. भुवनेश्वर कुमार फिट हैं, लेकिन टीम मोहम्मद शमी के साथ ही मैदान में उतरी है.

भारत

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

वेस्टइंडीज़ की टीम में एविन लुइस की जगह सुनील अंबरीश को जगह मिली है. गेंदबाज़ फेवियन एलन को भी टीम में शामिल किया गया है.

वेस्टइंडीज़

क्रिस गेल, सुनील अंबरीश, शे होप, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमेयर, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस हेटमेयर, फेवियन एलन, कीमार रोच, शेल्डन कोट्रेल, ओशेन थॉमस

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN