IND W vs SA W: साउथ अफ्रीका को हराकर भारत ने जीती सीरीज

Lokmatnews

Lokmatnews

Author 2019-10-02 02:38:24

img

युवा बल्लेबाज शैफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिग्स की उपयोगी पारियों तथा लेग स्पिनर पूनम यादव की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां 51 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर निर्धारित 17 ओवर में चार विकेट पर 140 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका की टीम इसके जवाब में सात विकेट पर 89 रन ही बना सकी।

भारत ने पहले मैच में 11 रन से जीत दर्ज की थी जबकि दूसरा और तीसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। इन दोनों टीमों के बीच पांचवां टी20 मैच चार अक्टूबर को खेला जाएगा। अपने पहले मैच में खाता खोलने में नाकाम रही 15 वर्षीय शैफाली ने दक्षिण अफ्रीका के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर 33 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 46 रन बनाये जबकि रोड्रिग्स ने 22 गेंदों पर 33 रन की पारी खेली।

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज मुश्किल लक्ष्य के सामने शुरू से जूझती रही। भारतीय स्पिनरों ने उन पर अंकुश लगाये रखा। पूनम यादव ने तीन ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिये।

राधा यादव (16 रन देकर दो) और दीप्ति शर्मा (चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तेनजिम ब्रिटस (20) और लॉरा वोल्वार्ट (23) ही दोहरे अंक में पहुंच पायी। इससे पहले आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच 17 - 17 ओवर का कर दिया गया। पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले भारत को शैफाली और स्मृति मंधाना (19 गेंदों पर 13 रन) ने पहले विकेट के लिये 52 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलायी।

शैफाली को पहले अपनी टाइमिंग से जूझना पड़ रहा था। इस बीच उन्हें और मंधाना को जीवनदान भी मिले। शैफाली शुरू से ही आक्रामक शाट खेलने के मूड में दिखी। लेग स्पिनर सुन लुस पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था लेकिन भाग्य भी उनके साथ था क्योंकि टुमी सेखुखुने पर लगाया गया उनका छक्का मिडविकेट पर क्षेत्ररक्षक के हाथ से छिटककर सीमा रेखा पार गया था।

भारत ने मंधाना के रूप में पहला विकेट गंवाया जिन्होंने नाडिन डि क्लार्क (24 रन देकर दो) की गेंद पर मिगनॉन डु प्रीज को कैच दिया। शैफाली भी अर्धशतक पूरा नहीं कर पायी। सेखुखुने (22 रन देकर एक) की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समा गयी।

कप्तान हरमनप्रीत कौर (नौ गेंदों पर 16 रन) आते ही गेंदबाजों पर हावी हो गयी। स्पिनर नोनकुलुलेका मलाबा पर लगाया गया उनका छक्का टाइमिंग का शानदार नमूना था लेकिन डि क्लार्क की गेंद पर उन्होंने लांग आन पर आसान कैच दे दिया।

रोड्रिग्स से 16वें ओवर में आउट होने से पहले एक छोर संभाले रखा। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाये। दीप्ति शर्मा ने अंतिम क्षणों में 16 गेंदों पर नाबाद 20 रन बनाये जबकि पूजा वस्त्राकर पांच रन बनाकर नाबाद रही।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN