India vs Bangladesh: डे-नाइट टेस्ट मैच को मिला इस पूर्व कप्तान का समर्थन

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-11-06 12:18:48

naidunia.jagran.com

img

मुंबई। India vs Bangladesh: भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने डे-नाइट टेस्ट मैचों का समर्थन करते हुए कहा कि इसके जरिए स्टेडियम एक बार फिर सबसे बड़े फॉर्मेट के मैच देखने के लिए स्टेडियम पहुंचेंगे। भारत में पहली बार 22 नवंबर से कोलकाता में भारत और बांग्लादेश के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच आयोजित किया जाएगा।

वेंगसरकर ने कहा, 'डे-नाइट टेस्ट अच्छा रहेगा लेकिन हमें देखना होगा कि इसे कैसा समर्थन मिलता है। इस मैच में ओस की अहम भूमिक रहेही लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि टेस्ट क्रिकेट के लिए यह मैच अच्छा साबित होगा। लोगों को टेस्ट क्रिकेट से वापस जोड़ने के लिए हमें इस तरह के प्रयोग करते रहने होंगे।

अनिन्दया दत्ता की किताब 'द स्टोरी ऑफ इंडियन स्पिन बॉलिंग' को लॉन्च करते हुए वेंगसरकर ने कहा, कोलकाता टेस्ट की समाप्ति के बाद हमें पता चलेगा कि ओस का कितना प्रभाव पड़ेगा। हमने देखा कि ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट मैच बेहद सफल रहे हैं, इसलिए मेरा मानना है कि भारतीय दर्शकों का भी इस मैच को सपोर्ट मिलेगा और वे स्टेडियम पहुंचेंगे। इससे टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ेगी।

बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर दिलीप दोषी ने भी डे-नाइट टेस्ट को सपोर्ट करते हुए कहा कि स्पिनर को अपने बेसिक्स नहीं बदलने चाहिए। स्पिनर को पिंक गेंद से प्रैक्टिस कर सिर्फ गेंद टर्न करने पर ध्यान देना चाहिए, उसे ऐसी बातों के बारे में नहीं सोचना चाहिए जो उसके नियंत्रण के बाहर हो। एक गेंद चाहे फिर वह सफेद हो, लाल हो या पिंक हो, आपके एप्रोच को चेंज नहीं कर सकती हैं, किसी स्पिनर के लिए बेसिक्स नहीं बदलने चाहिए। उन्होंने विश्वास जताया कि डे-नाइट टेस्ट की वजह से दर्शक स्टेडियम में पहुंचेंगे। यदि टेस्ट क्रिकेट खत्म हुआ तो क्रिकेट खत्म हो जाएगा। टेस्ट क्रिकेट ऐसी डाइट है जिसके बिना क्रिकेट चल नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि टी20 क्रिकेट की वजह से हमारे बल्लेबाज विदेशों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। टी20 क्रिकेट इतना ज्यादा हो गया है कि क्रिकेटरों की मानसिकता को प्रभावित करने लगा है।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD