India vs Bangladesh: बांग्लादेश सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन आज

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-24 15:36:34

naidunia.jagran.com

img

मुंबई। India vs Bangladesh: बांग्लादेश के खिलाफ आगामी घरेलू सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की आज घोषणा की जाएगी। एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली बीसीसीआई की सिलेक्शन कमेटी के सामने कप्तान विराट कोहली, महेंद्रसिंह धोनी और रिषभ पंत से जुड़े मुद्दे अहम रहेंगे।

बांग्लादेश टीम का भारत दौरा 3 टी20 मैचों की सीरीज से शुरू होगा और इसके बाद इनके बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी। सीरीज की शुरुआत दिल्ली में होगी। कप्तान विराट कोहली को तीन टी20 मैचों की सीरीज में आराम दिए जाने की संभावना है। वे अक्टूबर 2018 के बाद भारत द्वारा खेले 56 मैचों में से 48 मैचों में शामिल रहे थे और इस वर्कलोड के चलते उन्हें आराम दिया जा सकता है। वैसे इस मामले में अंतिम फैसला विराट पर ही छोड़ा गया है। विराट पिछली बार जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो वनडे मैचों और टी20 सीरीज में नहीं खेले थे। यदि विराट नहीं खेले तो रोहित शर्मा टी20 सीरीज में टीम की कमान संभालेंगे।

महेंद्रसिंह धोनी भले ही बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में नहीं खेले तो भी इस बैठक में उनके भविष्य को लेकर चर्चा अवश्य होगी। बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को ही कहा था कि धोनी महान खिलाड़ी हैं और उनका पूरा सम्मान किया जाएगा। चैंपियन इतनी जल्दी खत्म नहीं होते हैं, हम यह जानना चाहेंगे कि वे इस बारे में क्या सोचते हैं। धोनी यदि इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हुए तो भी प्रसाद को गांगुली को उनके करियर को लेकर जवाब तो देना होगा।

मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे को हार्दिक पांड्या की जगह टीम में मौका मिलना तय दिख रहा है। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में 67 गेंदों में 118 रनों की पारी खेल सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था। विकेटकीपर के रूप में रिषभ पंत को संजू सैमसन से चुनौती मिल सकती हैं। सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ा था। चूंकि विराट कोहली टीम में नहीं हैं इसके चलते पंत के साथ ही सैममन को बैकअप बल्लेबाज के रूप में भी टीम में जगह मिल सकती है। मनीष पांडे टीम में जगह बना पाएंगे या नहीं यह देखना दिलचस्प होगा। मुंबई के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के नाम पर भी चर्चा हो सकती है। यशस्वी ने विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने के अलावा दो शतक भी लगाए थे।

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की टीम में जगह बनी रहेगी। शिखर धवन फॉर्म में नहीं है लेकिन सिलेक्टर्स उन्हें एक मौका और दे सकते हैं। राहुल चाहर और वॉशिंगटन सुंदर को टी20 टीम में मौका मिलना तय है इसके चलते कुलदीप यादव और युजवेंद्र सिंह चहल को बाहर ही रहना होगा।

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 मैच 3 नवंबर को दिल्ली में होगा। दूसरा मैच राजकोट में 7 नवंबर को होगा और तीसरा मैच नागपुर में 10 नवंबर को होगा। इसके बाद भारत और बांग्लादेश के बीच 14 से 18 नवंबर तक इंदौर में पहला टेस्ट होगा। दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता में 22 से 26 नवंबर तक होगा।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD