India vs South Africa: छक्कों के लिए याद रखा जाएगा ये मैच, बना विश्‍व रिकॉर्ड

News18

News18

Author 2019-10-06 14:56:04

img

विशाखापत्तनम. टेस्ट मैच छोटे फॉर्मेट और सीमित ओवर के क्रिकेट से काफी अलग होते हैं, जहां टी20 और वनडे मैचों में अटैकिंग खेल देखने को मिलता है, वहीं टेस्ट क्रिकेट में इसके विपरीत देखने को मिलता है. लेकिन भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच विशाखापत्तनम टेस्ट को सबसे अटैकिंग टेस्ट मैच के लिए याद रखा जाएगा. इस मैच में इतने छक्के लगे, जो आज तक किसी भी टेस्ट मैच में नहीं लगे. साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में 35 वें ओवर के खेल तक कुल 36 छक्के लग गए, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. यह मैच किसी भी टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्‍के लगने वाला मैच बन गया है. 36वां छक्का रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)  की गेंद पर डेन पीइट के बल्ले से निकला. उन्होंने मिड ओवर के ऊपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. इससे पहले सबसे ज्यादा छक्के 2014 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में लगे थे. उस मैच में 35 छक्के लगे थे.

इस मैच में भारतीय पारी  से कुल 27 और साउथ अफ्रीकन टीम की पारी से कुल नौ छक्‍के लगे. भारत की पहली पारी से कुल 13 छक्‍के, साउथ अफ्रीका की पहली पारी में सात छक्के, भारत की दूसरी पारी से 14 छक्के और मेहमान टीम की दूसरी पारी से दो छक्के लगे.

img

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में शॉट लगाते भारतीय कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

सबसे ज्यादा छक्के लगने वाला तीसरा टेस्ट मैच  2005 में पाकिस्तान और भारत के बीच खेला गया मुकाबला है, जिसमें 27 छक्के लगे. वहीं 2013 में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भी 27 छक्के लगे थे.

रोहित के बल्ले से निकले सबसे ज्यादा छक्के 

इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले से ज्यादा छक्के निकले. रोहित ने अकेले ही दोनों पारियों में कुल 13 छक्के लगा  दिए थे. वहीं मयंक अग्रवाल ने भी पहली पारी में छह छक्के लगाए थे.  रोहित शर्मा ने अपनी इसी आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाए थे. वहीं मयंक ने पहली पारी में 215 रन बनाए थे.

आर अश्विन ने रचा इतिहास, मुथैया मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

इस एक्ट्रेस के साथ डिनर डेट पर गए केएल राहुल, मगर कुछ देर बाद...

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN