India vs South Africa सीरीज को कहा जाता है 'गांधी-मंडेला सीरीज', जाने कारण

NewsTrack Live

NewsTrack Live

Author 2019-10-03 10:51:50

News Track 03 October 2019 08:20

imgimg

नई दिल्लीः भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले सीरीज को 'गांधी-मंडेला सीरीज' (महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला सीरीज) के नाम से पहचाना जाता है। भारत में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है। 2 अक्टूबर 2019 को भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हुई जो 'गांधी-मंडेला सीरीज' है। इस सीरीज का नाम 'गांधी-मंडेला सीरीज' देने का सबसे बड़ा कारण विचारधाराओं का है।

साउथ अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को वहां का महात्मा गांधी कहा जाता था, क्योंकि उनकी और गांधी की विचारधारा लगभग समान थी, ये दोनों ही महान शख्स हमेसा शांति की बात किया करते थे। यही कारण रहा कि आज इनको पूजा जाता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने मिलकर साल 2015 में इस बात का ऐलान किया था कि दोनों देशों के बीच होने वाली सभी फॉर्मेट की द्विपक्षीय सीरीज 'गांधी-मंडेला सीरीज' होगी। हालांकि, टेस्ट सीरीज को 'गांधी-मंडेला सीरीज' कहा जाता है, लेकिन ये फ्रीडम ट्रॉफी के नाम से भी प्रसिद्ध है।

ये ट्रॉफी महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के समाज में दिए गए योगदान के लिए समर्पित होती है। 'गांधी-मंडेला सीरीज' की घोषणा करते हुए बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने कहा था, "आजादी के लिए संघर्ष हम दोनों देशों के लिए लगभग एक समान रहा है। महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला ने हमारे देशों को अहिंसा के पथ पर चलते हुए आजादी दिलाई। पूरी दुनिया को भी सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया था। हम इस ट्रॉफी को महात्मा और मदीबा (जो लोगों का आपस में मेल कराए) को समर्पित करते हैं।

India vs South Africa : इस खिलाडी ने छक्का जड़कर लगाई करियर की चौथी हाफ सेंचुरी

Ind vs Sa: रोहित शर्मा ने जड़ा अर्धशतक, दिखाए तेवर

पूर्व क्रिकेटर गंभीर ने पाकिस्तान पर कसा तंज, कही यह बात

READ SOURCE

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN