India vs South Africa 1st Test: रोहित शर्मा ने ठोका शतक, पहले दिन का खेल समाप्त

Jagran

Jagran

Author 2019-10-03 00:27:44

Jagran

img

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 1st Test 1st Day Match Update: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम के YS राज शेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। बारिश कारण समाप्त हुए पहले दिन के खेल के बाद भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के 59.1 ओवर में 202 रन बनाए हैं।

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली बार ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा(115 रन) ने नाबाद शतकीय पारी खेली, जबकि मयंक अग्रवाल (84 रन) नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर लौटे।  

img

पहले दिन के खेल के दौरान चायकाल से ठीक 5 गेंद पहले मैदान में रोशनी काफी कम हो गई, क्योंकि मैदान के ऊपर काले बादल छा गए। इस वजह से खराब रोशनी के चलते मैच रोक दिया और चायकाल का ऐलान कर दिया। देखते ही देखते कुछ देर बाद बारिश ने दस्तक दे दी और फिर पहले दिन का खेल पूरा नहीं हो सका। 

Ind vs Sa: पहला दिन- भारत की पारी

भारतीय टीम की ओर से मयंक अग्रवाल के साथ रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट मैच में ओपनिंग करने उतरे हैं। मयंक अग्रवाल ने इस मुकाबले में स्ट्राइक ली, जबकि रोहित शर्मा नॉन स्ट्राइक पर पहुंचे। मयंक के साथ रोहित ने पारी को आगे बढ़ाया है और पहले सत्र में भारत ने बिना विकेट खोए 91 रन बनाए। 

लंच के बाद फिर से रोहित और मयंक ने मोर्चा संभाला और स्कोर को 200 के पार किया। 59.1 ओवर के बाद खराब रोशनी और फिर बारिश की वजह से पहले दिन के 30 से ज्यादा ओवर का खेल खराब हो गया।   

img

रोहित शर्मा ने ठोका शतक 

बतौर ओपनर पहली बार टेस्ट मैच खेल रहे रोहित शर्मा ने शतक जड़ दिया है। रोहित ने 154 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से सेंचुरी ठोकी है। पहले दिन के चायकाल से पहले रोहित शर्मा ने अपना शतक पूरा किया है, जबकि मयंक अग्रवाल अपने टेस्ट करियर के पहले शतक के काफी करीब हैं।  

मयंक अग्रवाल का अर्धशतक 

रोहित शर्मा के बाद भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। मयंक ने 114 गेंदों का सामना करने के बाद अपने पचास रन पूरे किए। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और दो छक्के लगाए। 

टॉस जीतने के बाद विराट कोहली ने कहा, "विकेट काफी अच्छा है। पहले कुछ दिन अच्छा खेलेंगे। बाद में पिच के धीमा होने के आसार हैं। रोहित शर्मा के लिए टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी करने के लिए बड़ा अवसर है। वह इस भूमिका के लिए काफी उत्साहित है। ये उसके लिए नया अवसर है। मेरे अनुसार, रिद्धिमान साहा विश्व में सबसे अच्छे विकेटकीपर हैं। इसलिए हमने उन्हें बैक किया है।" 

img

भारत के खिलाफ इस मुकाबले से साउथ अफ्रीका की टीम फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी में आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज किया है। वहीं, भारतीय टीम इस प्रतियोगिता में अपनी जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी। उस सीरीज के दोनों मुकाबलों में भारत को जीत मिली थी। 

टीमें इस प्रकार हैं

भारत की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा(विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: एडेन मार्करम, डीन एल्गर, थ्युनिस डिब्रून, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक(विकेटकीपर), केशव महाराज, सेनुरन मुथुसामी, वर्नोन फिलेंडर, डेन पीट्ड और कैगिसो रबादा। 

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN