India vs South Africa 1st Test day 3: एल्गल- डी कॉक का शतक, तीसरे दिन साउथ अफ्रीका का स्कोर 385/8

Jagran

Jagran

Author 2019-10-04 19:40:32

Jagran

img

नई दिल्ली,जेएनएन। India vs South Africa 1st Test 3rd day Match Score Live Update: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट का आज तीसरा दिन है। भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी 502 रन बनाकर घोषित की थी। तीसरे दिन साउथ अफ्रीका ने 39 रन पर तीन विकेट से आगे खेलते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 385 रन बनाए। भारत के पास अभी भी 117 रन की बढ़त हासिल है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के वक्त सेनुरन मुथुसामी (12) और केशव महाराज (3) बल्लेबाजी कर रहे थे।

अश्विन ने झटके पारी में 5 विकेट

साउथ अफ्रीका की तरफ से 160 रन की पारी खेलने वाले ओपनर डीन एल्गर को रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। एल्गर ने आउट होने से पहले 286 गेंद का सामना कर 18 चौके और 4 छक्के लगाए। 111 रन पर बल्लेबाजी कर रहे क्विंटन डि कॉक को आर अश्विन ने बोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। वर्नोन फिलैंडर को बोल्ड करते हुए अश्विन ने घरेलू सरजमीं पर 27वीं बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया। 

क्विंटन डि कॉक का शतक

कप्तान डु प्लेसिस के आउट होने के बाद मैदान विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने शानदार शतक बनाया। डि कॉक ने 149 गेंद पर 15 चौके और 2 छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। डि कॉक ने एल्गर के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 164 रन की साझेदारी निभाई।

डीन एल्गर ने छक्के से जमाया शतक 

दूसरे दिन नाबाद लौटे ओपनर डीन एल्गर ने तीसरे दिन छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया। 175 गेंद पर 11 चौके और 4 छक्के की मदद से वह शतक तक पहुंचे। 74 रन के स्कोर पर रिद्धिमान साहा ने एल्गर का कैच टपकाया था। एल्गर 2010 के बाद भारत में टेस्ट शतक जमाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हैं। हाशिम अमला ने 9 साल पहले शतक बनाया था।

अश्विन ने झटका कप्तान डु प्लेसिस का विकेट 

आर अश्विन ने अर्धशतक बनाकर खेल रहे साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस का अहम विकेट हासिल किया। डु प्लेसिस 55 रन के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर पुजारा को कैच दे बैठे।

एल्गर और डु प्लेसिस की शानदार साझेदारी

तीसरे दिन के पहले सेशन के खेल में ओपनर डीन एल्गर ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर बेहतरीन अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। दिन का पहला विकेट गिरने के बाद डु प्लेसिस मैदान पर आए और एल्गर के साथ मिलकर लंच तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 90 रन जोड़े। एल्गर ने शानदार अर्धशतक जमाया जबकि कप्तान डु प्लेसिस अर्धशतक से 2 रन दूर हैं।

इशांत ने दिलाई चौथे दिन पहली सफलता

चौथे दिन भारत को इशांत शर्मा ने पहली सफलता दिलाई। इशांत ने तेंबा बावूमा को 18 रन के स्कोर पर LBW कर वापस भेजा।

भारत ने दूसरे दिन ओपनर मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक (215) और रोहित शर्मा (176) की शतकीय पारी के दम पर 502 रन का स्कोर खड़ा कर पारी घोषित की। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 136 ओवर की बल्लेबाीज के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 502 रन के स्कोर के बाद पारी को घोषित करने का इशारा किया। दिन का खेल खत्म होने से पहले आखिरी सेशन में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका को भारतीय स्पिनर्स ने तीन झटके दिए। आर अश्विन ने दो जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट चटकाया।

अश्विन - जडेजा ने झटके शुरुआती विकेट 

आर अश्विन ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में दो लगातार झटके दिए। उन्होंने पहले एडेन मार्करम को 5 रन पर बोल्ट किया इसके बाद थ्युनिस डिब्रून को 4 रन के स्कोर पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करवाया। साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया। जडेजा ने नाइट वॉचमैन के रूप में आए डेन पीट्ड को शून्य पर बोल्ड कर दिया।

मयंक ने जड़ा दोहरा शतक, रोहित की शानदार पारी

ओपनर मयंक अग्रवाल ने भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेली। मयंक ने 371 गेंद का सामना कर 215 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 23 चौके लगाए जबकि 6 आसमाना छक्के भी जमाए। बतौर ओपनर अपना पहला मैच खेलने उतरे रोहित शर्मा ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और 176 रन बनाकर आउट हुए। रोहित ने 244 गेंद पर 23 चौके और 6 छक्के की मदद से 176 रन की पारी खेली।   

टीमें इस प्रकार हैं

भारत की प्लेइंग इलेवन: मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: एडेन मार्करम, डीन एल्गर, थ्युनिस डिब्रून, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक(विकेटकीपर), केशव महाराज, सेनुरन मुथुसामी, वर्नोन फिलेंडर, डेन पीट्ड और कैगिसो रबादा। 

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD