India vs South Africa: अफ्रीका को रौंदकर भारत ने सीरीज में बनाई ऐतिहासिक बढ़त

One India

One India

Author 2019-10-13 18:34:59

img

पुणे: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में एक पारी और 137 रनों से बुरी तरह रौंदकर ऐतिहासिक जीत के साथ टेस्ट सीरीज में भी अजेय बढ़त हासिल कर ली है। यह भारत की रिकॉर्ड 11वीं घरेलू सीरीज जीत है और तीन मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे हो चुका है। इससे पहले टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम टेस्ट में भी प्रोटियाज टीम को 203 रनों से हराया था।

पुणे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए मजबूर करते हुए दोबारा बैटिंग करने का न्यौता दिया था जिसके जवाब में प्रोटियाज टीम बिल्कुल भी संघर्ष नहीं कर पाई और 189 रन बनाकर आउट हो गई। भारत ने पहली पारी ने 5 विकेट पर 605 रन बनाए थे। जिसके बाद अफ्रीकी टीम पहली पारी में केवल 275 रन बनाकर आउट हो गई थी। इसके चलते भारत को 326 रनों की विशाल बढ़त मिली थी।

दुनिया के 'बेस्ट' कीपर साहा ने एक हाथ से लपका एक और जबरदस्त कैच, वायरल हुआ VIDEO

मैच के चौथे दिन भारत ने इस बढ़त का पूरा फायदा उठाते हुए अफ्रीका को फिर से बल्लेबाजी में झोंक दिया और मेहमान टीम ने एक बार फिर से निराश करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए। पहली पारी की तरह से एक बार फिर फिलेंडर और महाराज की जोड़ी ही कुछ टिक पाई। मैच के चौथे दिन बैटिंग करने उतरी अफ्रीकी टीम को मार्करम (0), डी ब्रुईन (8), फाफ डु प्लेसिस (5) और डीन एल्गर (48)के रूप में पहले सेशन में ही चार झटके लग चुके थे।

लंच ब्रेक तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर- 74/4 हो चुका था इसके बाद जडेजा ने डि कॉक (5) और बावुमा (38) को भी चलता कर दिया। मुथुसामी (9) भी जडेजा का शिकार बने। हालांकि एक बार फिर से फिलेंडर और महाराज भारतीय गेंदबाजों को इंतजार करा रहे थे। इन्होंने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन उसके बाद उमेश यादव ने फिलेंडर (37) और रबाडा (4) को जल्दी से चलता कर भारत को जीत से केवल 1 विकेट दूर कर दिया। इसके बाद जडेजा ने महाराज (22) को पगबाधा करके टीम इंडिया की झोली में ऐतिहासिक जीत डाल दी। दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में उमेश यादव और जडेजा को 3-3 विकेट मिले। ईशांत और शमी को एक-एक विकेट जबकि अश्विन को दो विकेट मिले हैं।

इससे पहले तीसरे दिन भारत की पहली पारी में विशाल स्कोर के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इस पारी में फाफ डु प्लेसिस और केशव महाराज ने अर्धशतक लगाया था जबकि फिलेंडर ने 44 रनों का योगदान दिया था। इस पारी में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके जबकि उमेश यादव के खाते में 3 विकेट गए। मोहम्मद शमी ने 2 तो रविंद्र जडेजा को 1 विकेट मिला।

INDvSA: 11 साल में साउथ अफ्रीका को पहली बार मिला टेस्ट क्रिकेट में फॉलोऑन

वहीं भारत ने विराट कोहली के नाबाद दोहरे शतक (254), मयंक अग्रवाल (108) के शतक और जडेजा (91), पुजारा (58) व रहाणे (59) के अर्धशतक के दम पर भारत ने पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की थी। विराट कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया है।

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN