India vs South Africa 2nd Test : भारत का विशाल स्कोर, द.अफ्रीका ने खोए 3 विकेट

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-11 20:11:33

naidunia.jagran.com

img

पुणे। India vs South Africa 2nd Test: कप्तान विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। भारत ने दूसरे दिन चायकाल के बाद अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की। इसके बाद दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका के 3 विकेट भी झटक लिए। स्टम्प्स के समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 15 ओवरों में 3 विकेट पर 36 रन है। थ्यूनिस ब्रुइन 20 और एनरिच नोर्त्जे 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

इससे पहले भारत के लिए कप्तान विराट 254 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं रवींद्र जडेजा 91 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा के आउट होते ही विराट ने पारी घोषित कर दी। विराट ने अपना रिकॉर्ड 7वां दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने 336 गेंदों की अपनी पारी में 33 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 254 रन बनाए और नाबाद रहे। वहीं जडेजा ने 104 गेंदों में 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 91 रन बनाए। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 225 रनों की साझेदारी की।

भारत ने दूसरे दिन सुबह 273/3 से आगे खेलना शुरू किया और विराट और रहाणे ने पारी को आगे बढ़ाया। इन्होंने बिना किसी परेशानी के मेहमान गेंदबाजों का सामना किया। कोहली ने एनरिच नोर्त्जे की गेंद पर 1 रन लेकर स्कोर को 298 तक पहुंचाया और विराट और रहाणे के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई। टेस्ट क्रिकेट में इनके बीच यह 10वीं बार शतकीय साझेदारी थी। रहाणे ने एनरिच नोर्त्जे की गेंद पर 1 रन लेकर अर्द्धशतक पूरा किया। वे 141 गेंदों में 8 चौकों की मदद से फिफ्टी तक पहुंचे। यह उनका टेस्ट क्रिकेट में 20वां अर्द्धशतक है।

विराट ने वर्नोन फिलेंडर की गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया। वे 173 गेंदों का सामना कर 16 चौकों की मदद से शतक तक पहुंचे। यह उनका 26वां टेस्ट शतक है और उन्होंने इंजमाम उल हक (25 शतक) को पीछे छोड़ा। वे अब 26 टेस्ट शतकों के साथ गैरी सोबर्स और स्टीव स्मिथ की बराबरी पर पहुंच गए है। इस मामले में सचिन तेंडुलकर 51 टेस्ट शतकों के साथ पहले क्रम पर है। यह विराट का इस साल का पहला टेस्ट शतक है। केशव महाराज ने खतरनाक होती विराट-रहाणे की साझेदारी को तोड़ा जब उन्होंने रहाणे को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों झिलवाया। रहाणे ने 59 रन बनाए और चौथे विकेट के लिए 78 रन जोड़े।

विराट और रहाणे विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट मैच में अच्छी पारियां नहीं खेल पाए थे, इसलिए उनके पास इस मैच में शानदार मौका है। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) स्टेडियम की पिच भी अभी बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो रही है। विराट पहले टेस्ट में 20 और नाबाद 31 रन बना पाए थे जबकि रहाणे ने उस मैच में 15 और नाबाद 27 रनों का योगदान दिया था। विराट पुणे टेस्ट मैच में पहले दिन लय में नजर आए और उन्होंने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाए थे। वे इसे बरकरार रखते हुए इस मैच में शतक लगाना चाहेंगे, क्योंकि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय से शतकीय पारी नहीं खेली है। रहाणे के पास भी बड़ी पारी खेलने का अच्छा मौका है।

दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरे दिन सुबह जल्दी इन दो प्रमुख बल्लेबाजों को आउट करना चाहेगी क्योंकि इस बार भारत के पास एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज कम है। हनुमा विहारी की जगह उमेश यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। अभी क्रीज पर मौजूद जोड़ी स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों की अंतिम जोड़ी हैं। इसके बाद विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और ऑलराउंडर्स रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा क्रीज पर उतरेंगे। वैसे तो इन तीनों का टेस्ट क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड रहा है और इसके चलते मेहमान गेंदबाजों का काम आसान नहीं रहेगा। द. अफ्रीका की तरफ से पहले दिन गेंदबाजी में सिर्फ कगिसो रबाडा ने प्रभावित किया था। अपनी टीम को तीनों सफलताएं उन्होंने ही दिलवाई थी। दूसरे गेंदबाजों को भी उनकी मदद करनी होगी तभी वे टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा पाएंगे।

ऐसा रहा था पहला दिन :

भारत ने पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 14 रन बनाकर रबाडा के शिकार बने थे। इसके बाद मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 138 रन जोड़े। पुजारा 58 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। मयंक ने लगातार दूसरे टेस्ट मैच में शतक जड़ा। वे 108 रन बनाने के बाद रबाडा के तीसरे शिकार बने थे।

Read Source

READ SOURCE

⚡️Fastest Live Score

Never miss any exciting cricket moment

OPEN