India vs South Africa, 3rd Test: भारत ने पारी और 202 रनों से जीता मैच, 3-0 से किया सूपड़ा साफ

Mykhel

Mykhel

Author 2019-10-22 13:05:00

img

रांची: भारतीय टीम के लिए तीसरे टेस्ट मैच का चौथा दिन महज औपचारिकता भरा था और भारत ने दिन की शुरुआत में बाकी बचे दोनों विकेट निकालकर दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 202 से हरा दिया है। अफ्रीका के बचे हुए दोनों विकेट शाहबाज नदीम ने चटकाए। इसके साथ ही प्रोटियाज टीम का तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ हो गया है। नदीम ने 30 रनों के निजी स्कोर पर डी ब्रुइन को चलता कर दिया और फिर अगली ही गेंद पर लुंगी नगिदी को आउट कर अफ्रीकी टीम को 133 रनों पर समेट दिया।

यह दक्षिण अफ्रीका की लगातार दूसरे टेस्ट में पारी की हार है। भारत ने दूसरे टेस्ट में भी प्रोटियाज टीम को हर क्षेत्र में छकाते हुए एक पारी और 137 रनों की जीत दर्ज की थी। इस मैच में शानदार दोहरा शतक (212) बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच दिया गया है। रोहित ने पूरी सीरीज में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए एक दोहरा शतक समेत तीन शतक ठोके और सीरीज में सबसे ज्यादा 529 रन बनाए जिसमें दम पर उनको मैन ऑफ द सीरीज भी दिया गया है।

इससे पहले तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया था और दूसरी पारी के 43 ओवर की समाप्ति तक साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट खोकर 121 रन बना लिये थे। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी।

भारत ने दिन के दूसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया। मेहमान टीम के लिए हालांकि स्थिति नहीं बदली और उसके बल्लेबाजों का वापस पवेलियन जाने का सिलसिला जल्दी शुरू हो गया। पहले क्विंटन डी कॉक (5) को उमेश यादव ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबेर हमजा को खाता खोले बिना बोल्ड कर मेहमान टीम का स्कोर 10 रनों पर दो विकेट कर दिया।

कप्तान फाफ डु प्लेसिस (4) भी शमी का शिकार बने। शमी ने टेम्बा बावुमा को भी खाता नहीं खोलने दिया। रिद्धिमान साहा ने शमी की गेंद पर बावुमा का कैच पकड़ा। वहीं चाय के बाद उमेश यादव ने हेनरिक क्लासेन को LBW कर पांचवा झटका दिया। जॉर्ज लिंडे और डीन पीट ने छठे विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी की जिसे शाहबाज नदीम के थ्रो ने तोड़ा और 27 के निजी स्कोर पर रन आउट होकर वापस पवेलियन लौटे।

रविंद्र जडेजा ने डीन पीट को बोल्ड कर साउथ अफ्रीका का 7वां विकेट चटकाया। अश्विन ने कगिसो रबाडा को जडेजा के हाथों कैच कराकर साउथ अफ्रीका का 8वां विकेट चटकाया। साउथ अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पारी के पहले 2 ओवर में 2 विकेट खो दिए थे । जबकि तीसरे दिन की शुरूआत में कप्तान फाफ डु प्लेसिस के रूप में तीसरा विकेट गिरा। डु प्लेसिस 1 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने। इससे पहले मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर को बिना खाता खोले वापस पवेलियन भेजा तो उमेश यादव ने क्विंटन डिकॉक को 4 रन के स्कोर पर साहा के हाथों कैच कराया।

More INDIA VS SOUTH AFRICA News

PrevNext

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD