India vs South Africa 3rd Test: रोहित का शतक और रहाणे भी सेंचुरी के करीब, भारत सुखद स्थिति में

Nai Dunia

Nai Dunia

Author 2019-10-19 18:28:30

naidunia.jagran.com

img

रांची। India vs South Africa 3rd Test: रोहित शर्मा के शानदार शतक और अजिंक्य रहाणे की उम्दा पारी से भारत को शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पहली पारी में सुखद स्थिति में पहुंच गया। भारत ने खराब शुरुआत से उबरते हुए पहले दिन का खेल खराब रोशनी और बारिश के कारण जल्दी खत्म किए जाने तक 58 ओवरों में 3 विकेट पर 224 रन बना लिए हैं। रोहित 117 और अजिंक्य रहाणे 83 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 185 रनों की अविजित रिकॉर्ड भागीदारी हो चुकी हैं। रोहित ने सीरीज का तीसरा शतक लगाया और उन्होंने एक सीरीज में सर्वाधिक छक्कों समेत कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन कगिसो रबाडा ने उन्हें करारा झटका दिया। शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल मात्र 10 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर तीसरी स्लिप में डीन एल्गर को कैच थमा बैठे। अभी भारत इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि रबाडा ने भारत को एक और झटका दिया। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा को एलबीडब्ल्यू किया, पुजारा खाता भी नहीं खोल पाए। पुजारा ने 2017 में रांची में टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था। विराट 12 रन बनाकर एनरिच नोर्त्जे की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। भारत 39 रनों पर 3 विकेट खोकर मुश्किल में आ गया। इसके बाद रोहित और रहाणे ने पारी को संभाला। रोहित ने नोर्त्जे की गेंद पर चौका लगाकर 11वीं टेस्ट फिफ्टी लगाई। रहाणे ने डेन पिट की गेंद पर एक रन लेकर फिफ्टी पूरी की। यह उनकी टेस्ट क्रिकेट में 21वीं फिफ्टी हैं।

रोहित ने डेन पिट की गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया। उन्होंने 130 गेंदों में 13 चौकों और 4 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया। खराब रोशनी के कारण 58 ओवरों के बाद खेल रोका गया। उस वक्त रोहित 164 गेंदों में 14 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 117 और रहाणे 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से 83 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इन्होंने भारत की तरफ से द. अफ्रीका के खिलाफ चौथे विकेट की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा। ये दोनों 185 रन जोड़ चुके हैं। पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के नाम था जिन्होंने इसी सीरीज में पुणे टेस्ट में चौथे विकेट के लिए 178 रनों की भागीदारी की थी।

भारत के शाहबाज नदीम को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला। कप्तान विराट कोहली ने नदीम को टेस्ट कैप प्रदान की ।द. अफ्रीका ने टीम में 5 बदलाव किए। जुबैर हमजा. हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नजीडी और डेन पिट को टीम में शामिल किया गया। चोटिल ऐडन मार्करैम और केशव महाराज के अलावा वर्नोन फिलेंडर, थियूनिस डी ब्रूएन और सेनुरान मुथुसामी को बाहर किया गया। विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन और जॉर्ज लिंडे ने टेस्ट डेब्यू किया।

भारत 2-0 की अपराजेय बढ़त के साथ पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुकी है। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का सफाया करने के इरादे से मैदान मे उतरेगा जबकि मेहमान टीम को इरादा कुछ हद तक प्रतिष्ठा बचाने का रहेगा।

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की पिच पर स्पिनरों को मदद मिलने की संभावना है। इसके मद्देनजर भारतीय टीम प्रबंधन कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर विचार कर रहा था लेकिन उन्हें शुक्रवार को बाएं कंधे में चोट लग गई। उनकी जगह झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम को टीम में शामिल किया गया है । ईशांत शर्मा को ब्रेक दिया गया और उनकी जगह शाहबाज नदीम को टीम में शामिल किया गया।

भारतीय स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने इस सीरीज में मेहमान टीम की परेशानी को बढ़ाए रखा है। वैसे भी इस मैदान पर जडेजा का रिकॉर्ड अच्छा रहा है और उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया था।

टॉस की अहम भूमिका :

रांची के जेएससीए स्टेडियम में गेंद तीसरे दिन से टर्न होना शुरू होगी, इसके चलते दोनों टीमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। दोनों टीमें पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ाकर विपक्षी टीम को दवाब में लाना चाहेगी। मैच के दूसरे और तीसरे दिन बारिश की आशंका है जिसकी वजह से खेल प्रभावित होगा।

टीमें - भारत : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शाहबाज नदीम।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्नगर, क्विंटन डी कॉक, जुबैर हमजा, फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेंबा बावुमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पिट, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे, लुंगी नजीडी।

Read Source

READ SOURCE

Experience triple speed

Never miss the exciting moment of the game

DOWNLOAD